NATION WATCH - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, July 13, 2020

NATION WATCH

NATION WATCH


राजस्थान में दो गुटों में बंटी कांग्रेस; क्या BJP में शामिल होंगे सचिन पायलट!

Posted: 13 Jul 2020 01:59 AM PDT


राजस्थान में सरकार गिराने की साजिश और विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों के बीच राजस्थान कांग्रेस दो गुटों में बंट गई है. 

 जानकारी के मुताबिक, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सचिन पायलट बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. कांग्रेस पायलट को मनाने में नाकाम हो गई है.

 सचिन पायलट के पास 30 विधायकों का समर्थन

 रविवार को सचिन पायलट ने बयान जारी करते हुए कहा कि उनके पास तीस विधायकों का समर्थन है और राजस्थान की अशोक गहलोत की सरकार अल्पमत में है. 

 हालांकि, उन्होंने तीस विधायकों के नाम नहीं बताए हैं. वहीं कांग्रेस ने इन दावों खारिज कर दिया है. 

 राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. 

 राजस्थान विधानसभा में 200 सीटें हैं. बहुमत के लिए 101 सीटों की जरूरत है. कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं. 

 बीजेपी के पास 72 और अन्य के पास 21 विधायक हैं

दामिनी एप बचाएगी बिजली से

Posted: 13 Jul 2020 01:51 AM PDT


तेज बारिश और आंधी कभी फसलों को बर्बाद कर देती तो कभी बिजली के कारण किसानों की जिंदगी ले लेती। इसी कारण से दामिनी एप को मोबाइल में इंस्टाल करने के लिए सरकार ने एडवाइजरी जारी की है। दामिनी एप किसानों को वातावरण की स्थितियों के अनुसार बिजली की संभावनाओं की जानकारी देने के लिए डिजाइन किया गया है। बता दें कि बीते सालों में बिजली के कारण कई किसानों की मौत हो गई, इसे ध्यान में रखते हुए एप को डिजाइन किया गया है ।
एप डेवलपर एसडी पंवार कहते हैं कि इस एप के जरिए यूजर्स को बिजली गिरने से पांच मिनट पहले ही जानकारी मिल जाएगी। इसके जरिए यह भी जानकारी मिल पाएगी कि बिजली कितनी दूर है और कितने समय में गिरेगी। जब बारिश होगी और बिजली गिरने की संभावना नहीं होगी तब दामिनी एप इसकी जानकारी देगी।
इसमें बिजली गिरने से जुड़ी अन्य जानकारियां भी मौजूद हैं जैसे कि अगर किसी पर बिजली गिर जाए तब उसकी साँसे चेक कर उसे मुंह के जरिए साँस देना चाहिए। बिजली गिरने पर अगर आप जंगल, खुली जगह या पानी वाली जगह पर हैं तो आपको कोई घर या छत ढूँढना चाहिए। आंधी या बिजली कड़कने पर पर आपको पेड़ के नीचे खड़े नहीं होना चाहिए।
दामिनी एप को बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद अपनी लोकेशन की अनुमति एप को देना होगी। यह एप स्थान के अनुसार बिजली गिरने से जुड़ी जानकारी देता है। इस एप को इस्तेमाल करने के लिए किसान होना जरूरी नहीं है। यह एप इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मैट्रोलोजी द्वारा डिजाइन किया गया है जो पूरे देश में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा समर्थन दिया गया है। अब तक इसे 1 लाख बार डाउनलोड किया गया है और यह भारत में शीर्ष मौसम ऐप की सूची में छठे नंबर पर है।

Post Bottom Ad

Pages