तहकीकात न्यूज़ - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 29, 2020

तहकीकात न्यूज़

तहकीकात न्यूज़


GORAKHPUR सपा झंडे रंग में रगा गया गोरखपुर में शौचालय,सपा जिलाध्यक्ष ने दिया ज्ञापन जताया विरोध

Posted: 29 Oct 2020 01:32 AM PDT

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर
 
सपा झंडे रंग में रगा गया गोरखपुर में शौचालय,
सपा जिलाध्यक्ष ने दिया ज्ञापन जताया विरोध

गोरखपुर। अभी तक आपने मंदिरों मस्जिदों पर राजनीतिक पार्टियों का अधिपत्य दिखाते हुए राजनीति देखी होगी किन्तु अब रंगों का भी रजनीतिकरण कर दिया गया है। 
मामला गोरखपुर जिले के रेलवे स्टेशन अस्पताल में बने शौचालय का है। दरअसल इस शौचालय के रंगाई में उत्तर प्रदेश के एक मुख्य पार्टी के झंडे के रंग से मिलते-जुलते रंग में रंगाई की गई है। इस तरह के कार्य की जानकारी होने पर समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष नगीना प्रसाद साहनी ने विरोध जताया और कहा कि दूषित सोच रखने वाले सत्ताधीशों द्वारा राजनीतिक द्वेष के चलते गोरखपुर रेलवे अस्पताल में शौचालय की दीवारों को सपा के रंग में रंगना लोकतंत्र को कलंकित करने वाली शर्मनाक घटना है।एक प्रमुख राजनीतिक पार्टी के ध्वज के रंगो का अपमान घोर निंदनीय हैं।
साहनी ने बताया कि इस संबंध में रेलवे के उच्च अधिकारी को ज्ञापन दिया जा चुका है और गोरखपुर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को अवगत करा कर एफ आई आर दर्ज कराई जाएगी।

गौरतलब है कि रंगों का यह खेल नया नहीं है शिक्षा विभाग की बात करें तो ज्ञात होगा कि बहुजन सरकार में बच्चों को मिलने वाले ड्रेस को नीले रंग में सपा सरकार में खाकी रंग और वर्तमान सरकार में भी रंग बदलने को राजनीतिक जामा पहनाने की कोशिश होती रही है। राजनीति में रंग का खेल इतना निराला है कि जिसकी सरकार होती है शायद उस समय रंगों का भी राजा वहीं होता है और चौतरफा पार्टी के रंग में रंगने का प्रयास होता है। वर्तमान सरकार में पिछले वर्षों देखने को मिला की अधिकांश सरकारी भवनों को भगवे रंग में रंगा गया जिसे बाद में सरकार द्वारा अंदरुनी बात चीत के बाद इस तरह के कार्य पर नाराजगी जताई गई।
गोरखपुर के इस मामले को ध्यान दें तो किसी पार्टी के झंडे के रंग को शौचालय के रंगाई में प्रयोग करना वास्तव में निंदनीय है यदि यह जानबूझ कर किया गया है तो जवाबदेह अधिकारी को इस पर कठोर कार्रवाई करनी चाहिए।

VARANASI भारतीय मजदूर संघ ने निकाला जुलूस ,सौपा ज्ञापन

Posted: 28 Oct 2020 05:35 PM PDT

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

भारतीय मजदूर संघ ने निकाला जुलूस ,सौपा ज्ञापन


वाराणसी। भारतीय मजदूर संघ केंद्र के आह्वान पर आज दिनांक 28 अक्तूबर को विरोध दिवस के रूप में मनाते हुए भारतीय मजदूर संघ वाराणसी के संबद्ध समस्त यूनियनों के कार्यकर्ताओ ने प्रधान डाक घर नदेसर से पैदल जुलूस की शक्ल में हजारो की संख्या में जिसमे  रेल, विधयुत, प्रतिरक्षा, बैंक, बीमा, भेल ,इंजीन्यरिंग, सीमेंट, शुगर ,बेकरी, होटल, पोस्टल, परिवहन ,आँगनबाड़ी, प्रिंटिंग, जल-कल ,भारतीय रेल डाक एवं अनेक क्षेत्रों में  कार्यरत श्रमिकों ने सरकार की मजदूर विरोधी नीतियो के खिलाफ जिसमे विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों की निजीकरण /निगमीकरण, पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने , श्रम कानूनों में श्रमिक विरोधी नीतियों के परिवर्तन के विरोध में ,अप्रेंटिस प्रशिक्षुओ की सरकारी उपक्रमों में समायोजन एवं अन्य माँगो को लेकर जुलूस के माध्यम से  माननीय प्रधानमंत्री के नाम संबोधित 17 सूत्रीय ज्ञापन जिलाधिकारी महोदय को सौपा । 
श्रमिकों की इस महारैली का शुभारम्भ प्रधान डाक घर नदेसर के सामने से हुआ जो वरुना ब्रिज होते हुए जिलाधिकारी महोदय के कार्यालय पर पहुँचकर समाप्त हुआ। रैली का नेतृत्व श्री रामकृषण गुप्ता , पूर्वी संभाग संगठन मंत्री ने किया । रैली के अनुशासन कार्य डा दूधनाथ, विभाग प्रमुख ने किया । रैली को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री श्री राकेश पाण्डेय ने सरकार को कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि समय रहते हुए यदि सरकार ने अपने तुगलकी आदेशो को वापस नहीं लिया तो सरकार के खिलाफ अब रण होगा । रैली में प्रमुख रूप से श्री जमुना पाल , नरेंद्र मिश्रा , बिशेश्वर राय, राजेश सिंह, शिवकुमार सिंह , राजेंद्र सिंह ,अनिल श्रीवास्तव , रंजीत पाण्डेय ,अरविंद सिंह , गोपाल गिरि , कृष्णमोहन तिवारी, वीरेंद्र सिंह , उर्मिला यादव , नित्यानन्द मिश्रा, लालता पटेल ने अपने विचार करतें हुए सरकार को चेतावनी दी । इस महारैली में प्रमुख  रूप से श्री एस पी सिंह , महेंद्र पाठक ,  दिनेश कुमार , राकेश जी, के सी पाण्डेय ,  सुनील दुबे,नवीन सिन्हा , आर बी त्रिपाठी  , संतोष वर्मा , सोहन लाल, मनोज जयसवाल, प्रमोद मिश्रा, मनोज सोनकर, महेंद्र पाल , भानु पाठक , अनिल जी , मृतुंजय कुशवाहा ,अखिलेश राय , शैलेश दुबे , बिन्दु देवी , सरिता देवी , सुमन , शशांक मिश्रा , मनौवर जहाँ , भैया लाल , हिमांशु चौधरी , मनोज , उपेन्द्र यादव , मयंक तोमर , नितेश सिंह , अजय पाण्डेय , सत्येंद्र यादव , प्रवीण कुमार , प्रिनस सिंह , विनय , विकाश ,संजीव ,अखिलेश ,प्रमोद,एंजल,बृजेश, विकास ,अरविन्द, सुनील, वेद सिंह ,सुनील पाल, अमित सिंह, श्रीकान्त गुप्ता ,कुंज बिहारी , मनोज गुप्ता , महेंद्र मौर्य  आदि सेकड़ों कार्यकर्ता शामिल रहे । कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री जमुना पाल जिलाध्यक्ष वाराणसी ने एवं संचालन जिला महामंत्री श्री राकेश पाण्डेय ने किया । धन्यवाद ज्ञापन श्री ए पी शुक्ला ने किया ।

GONDA गौ-आश्रय केंद्र पर अव्यवस्थाओं का साम्राज्य, जिम्मेदार बने अंजान, भूख और बीमारी से दम तोड़ रहीं गायें!

Posted: 28 Oct 2020 05:33 PM PDT

राकेश सिंह गोण्डा 

गौ-आश्रय केंद्र पर अव्यवस्थाओं का साम्राज्य, जिम्मेदार बने अंजान, भूख और बीमारी से दम तोड़ रहीं गायें!

गौ आश्रय केंद्र रुद्रगढ़ नौसी में व्याप्त अव्यवस्था एवं भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लग पा रही है। चेतावनी के बाद भी प्रशासन द्वारा न कोई ठोस कदम उठाया जा रहा है और न ही जिम्मेदारों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है।

गोण्डा। क्षेत्र का चर्चित मॉडल गौ आश्रय केंद्र रुद्रगढ़ नौसी में व्याप्त अव्यवस्था एवं भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लग पा रही है। चेतावनी के बाद भी प्रशासन द्वारा न कोई ठोस कदम उठाया जा रहा है और न ही जिम्मेदारों के विरूद्ध कार्रवाई की जा रही है। हालत यह है कि यहां की तस्वीरें विचलित कर देती हैं, लेकिन इसके बावजूद सब आंखें बंद किए हुए हैं।

मुजेहना क्षेत्र में स्थित गौआश्रय केंद्र रूद्रगढ़ नौसी की स्थिति भयावह है। यहां पशुओं की दुर्दशा और मौत की खबरें प्रकाशित होने के बाद अधिकारी आश्रय केंद्र पहुंचकर खानापूर्ति तो कर देते हैं किन्तु न तो पशुओं की दुर्दशा को लेकर कोई ठोस कदम उठाया जाता है और न ही अनगिनत गौवंशों की मौत की जिम्मेदारी तय कर कार्यवाही ही की जाती है। इसी का परिणाम है की मंगलवार को करीब आधा दर्जन पशु मृत अवस्था में पड़े मिले।

विचलित कर देती हैं गौआश्रय केंद्र रूद्रगढ़ नौसी की तस्वीरें

मृत पड़े गौवंशों को देखकर दुःखी हुए भाजपा नेता ने सिस्टम पर खड़े किए सवाल

मुजेहना ब्लॉक मुख्यालय पर आयोजित भाजपा के एक कार्यक्रम से जिला मुख्यालय लौट रहे प्रदेश संयोजक नीति शोध विभाग भाजपा एवं प्रदेश कार्य समिति सदस्य पुष्कर मिश्रा से स्थानीय लोगों ने अनुरोध किया तो वे गौआश्रय केंद्र पहुंच गये। आश्रय केंद्र का दर्दनाक मंजर देखकर बीजेपी नेता विचलित हो गए। उन्होंने रुधिर शब्दों से इस पापाचार की घोर भर्त्सना की। मौके पर उन्होंने पाया कि करीब आधा दर्जन पशु मृत पड़े थे, जिन्हें दूसरे जानवर, पक्षी नोच रहे थे। आश्रय केंद्र में केवल एक मजदूर मिला।

भाजपा नेता मिश्र ने इस दुर्दशा के जिम्मेदार लोगों की शिकायत भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के नेताओं तथा मुख्यमंत्री से करने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि अगर जिम्मेदारियों का निर्वाहन लोग नहीं कर सकते तो उन्हें अपनी कुर्सी छोड़ देनी चाहिए, ताकि गौ हत्या जैसे जघन्य आरोपों से बचा जा सके।

बीडीओ की चेतावनी भी हवा-हवाई

बताते चलें कि इससे पहले भी रूद्रगढ़ नौसी गौ आश्रय केंद्र में एक ही दिन में पांच पशुओं की मौत की खबर पर विकास खण्ड मुजेहना के खण्ड विकास अधिकारी ने आश्रय केंद्र पहुंचकर सचिव व ग्राम प्रधान को तलब किया था। इसके साथ ही इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति होने पर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा लिखाने की चेतवानी भी दी थी, लेकिन उनकी इस चेतवानी का कोई असर दिखाई नहीं पड़ रहा है। आज भी पशुओं की मौत का सिलसिला जारी है।

GONDA पशु तस्कर माजिद गैंग के साथी पर बड़ी कार्रवाई 8 से ऊपर की सम्पत्तियों की कुर्की

Posted: 28 Oct 2020 05:31 PM PDT

राकेश सिंह गोण्डा 

पशु तस्कर माजिद गैंग के साथी पर बड़ी कार्रवाई 8  से ऊपर की सम्पत्तियों की कुर्की
 
गोण्डा  ।मंगलवार को पुलिस ने पशु तस्कर माजिद गैंग का साथी गैंगेस्टर में वांछित नन्द  किशोर बरूवार  प्रधान पर बड़ी कार्यवाई करते हुए करीब साढे 8 करोड़ की 13 संपत्तियो को कुर्की  कर सीज करते हुए घर में रह रहे परिवार को घर से बेदखल  किया है,  इस दौरान उपज़िलाधिकारी,क्षेत्राधिकारी सहित चार थानों की पुलिस एवं  पी ए सी के जवान मौजूद रहे है। 
बताते चले थाना कोतवाली मनकापुर क्षेत्र के ग्राम पंचायत  भिटौरा ग्राम प्रधान व गैंगेस्टर नंद किशोर बरूवार  पुत्र रामदीन  पर ज़िलाधिकारी गोंडा के आदेश पर एसडीएम मनकापुर हीरा लाल व सीओ राजस्व टीम ने  बड़ी कार्यवाई करते हुए 8 करोड़ 41 लाख 50 हजार की संपत्ति कुर्क की है।जिनमें4 मकान व दो प्लाट ट्रैक्टर वाहन कृषि योग्य  भूमि सहित कुल  13 सम्पत्तिया  शामिल हैं।
नंद किशोर बरूवार  प्रधान पर करीब दर्जन भर पशु तस्करी अधिनियम सहित आईपीसी धारा के तहत कुल 17 अवैध शस्त्र रखने  जैसे गम्भीर अपराध के मुकदमें दर्ज हैं। जिसमें कई बार वह जेल भी जा चुका है।
हिस्ट्रीशीटर  14 वन गैंगेस्टर एक्ट के तहत मंगलवार को डीएम की मंजूरी मिलने पर उपज़िलाधिकारी हीरालाल व क्षेत्राधिकारी राम भवन यादव पुलिस टीम के साथ नंद किशोर के निवास भिटौरा गाँव पहुंचे और मकान पर नोटिस चस्पा कराते हुए कुर्की की कार्रवाई की है । इसके बाद टीम ने मनकापुर क्षेत्र में ही दो और मकान व दो प्लाट को कुर्क किया। पुलिस के अनुसार उसकी 8करोड़ की सम्पति को जब्त किया गया है।एसडीएम ने बताया कि  अपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर उसके जरिए काली कमाई का साम्राज्य खड़ा किया है।
 इनके पास लग्जरी वाहन,कई मंजिलों का भवन, लाखों रुपये की जमीन आदि है। जिले के अलावा अन्य बड़े शहरों में भी इनकी अच्छीखासी संपत्ति है। वही पर एस मामले के छपिया थाना प्रभारी अपराधिक मामले के विवेचक है उन्होंने बताया कि इसकी संपत फैजाबाद अभी एक भट्ठा दतौली क्षेत्र में है उसको भी सीज करने की कार्रवाई की जाएगी। 
 प्रधान नंदकिशोर बरूवार की लम्बी अपराधिक फेरहिस्त है ।आरोपी के खिलाफ कुशीनगर जनपद के हाटा थाना और पटहेरवा थाना में गोवध निवारण अधिनियम व पशु क्रूरता अधिनियम के तहत अलग-अलग मामले दर्ज हैं।इसी क्रम में अयोध्या जनपद के गोसाईगंज, रौनाही थाना में धोखाधड़ी व पशु क्रूरता अधिनियम, बलरामपुर जनपद के नगर कोतवाली में वर्ष 2016 में पशु क्रूरता अधिनियम सहित गंभीर धाराओं में अलग अलग तीन मुकदमे दर्ज हैं, जबकि बस्ती जनपद के दुबौलिया थाना में पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज है।
गोण्डा जनपद के नवाबगंज में आरोपी के खिलाफ पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, पशुओं की तस्करी, एमबी एक्ट, प्राणघातक हमला जैसे गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। मनकापुर कोतवाली में आर्म्स एक्ट, यूपी गैंगस्टर एक्ट सहित गंभीर मामले दर्ज हैं।
अलग राज्यों में भी इसके खिलाफ तस्करी के कई मुकदमे दर्ज हैं ।अपने रसूख के बल पर पशु तस्करी का मनकापुर में एक काला साम्राज्य  स्थापित किया रखा है।चंद मिनटों में काले साम्राज्य को जिलाधिकारी गोंडा के आदेश पर सीज कर दिया गया है। लोगों की माने तो माजिद के यहाँ नौकरी करने वाला मामूली सा आदमी नन्द किशोर बरूआर आज उस गैंग का पार्टनर बन गया है। अपनी काली कमाई अकूत संपत्ति के बल पर गांव प्रधान बन बैठा इतना ही नही मनकापुर सुरक्षित विधान सभा सीट से विधायक की तैयारी में है। 
वहीं पर जिस घर को सीज किया गया उस घर में परिवार डी रहता था और जिलाधिकारी के आदेश पर परिवार को घर से बाहर निकाल कर सीज किया गया वहीं पर एक गोदाम पर जहां धान क्रय केंद्र चल रहा था उस गोदाम को भी सीज कर दिया गया अपने काले समराज से करोड़ों की अवैध संपत का मालिक है। 
पशु तस्कर माजिद के यहाँ नौकरी करने वाला मामूली सा आदमी नन्द किशोर बरूआर आज उस गैंग का पार्टनर बन गया है। अपनी काली कमाई अकूत संपत्ति के बल पर गांव प्रधान बन बैठा इतना ही नही मनकापुर सुरक्षित विधान सभा सीट से विधायक की तैयारी में है।
जिला अधिकारी डाक्टर नितिन बंसल ने बताया है जिले  की सबसे बड़ी कार्यवाई है  नन्द किशोर बरूआर हिस्ट्रीशीटर 14 A गैंगेस्टर एक्ट के नामित गौ अधिनियम सहित इसके ऊपर कुल सत्रह आपराधिक मुकदमें दर्ज है अपने अपराधिक गतिविधियों के चलते इसने अकूत संपत्ति अर्जित की थी जिसको कुर्क कर सीज कर दिया है आगे कार्य वाही जारी है। 

BECA समझौते से आगे व्यवस्था भी तो रास्ता पकड़े

Posted: 28 Oct 2020 05:03 AM PDT


प्रोफेसर आर पी सिंह
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय

BECA समझौते से आगे व्यवस्था भी तो रास्ता पकड़े


BECA समझौते के साथ ही भारत-अमेरिका के सैन्य-सूचना के तकनीकी सहयोग का चौथा चरण पूरा हो गया। पर समाज व राष्ट्र निर्माण का कार्य अधूरा है और सही ट्रैक पर लाया जाना बाकी है।
सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा, हमारी जन्मभूमि स्वर्ग से भी अधिक अच्छी है, ऐसी धारणा सच हो तो भी ऐसी आत्ममुग्धता, ऐसा गर्व, ऐसा अहंकार प्रगति के मार्ग में बाधक बन आत्मघाती ही साबित हुई है। ऐसी धारणाएं सतही तौर पर बहुत अच्छी, राष्ट्र भक्ति से ओत-प्रोत लगती हैं। पर वास्तव में यह विकासपरक और स्पर्धात्मक नहीं बल्कि भाग्यवादी, भोगवादी व अवनतिकारी रही है। यह दृष्टिकोण ही  अवसरवादी धारणा है जो अकर्मण्यता, शिथिलता व  कूप-मण्डूकता को प्रोत्साहित करती रही है। यही मनोवृत्ति भारतीय उपमहाद्वीप की सदियों की गुलामी और आज की अकुशलता, टकराव व भ्रष्ट मनोवृत्ति के लिए जिम्मेदार है। फिर  क्षेत्रीय और राष्ट्रीय विकास पर कितने भी सेमिनार-सम्मेलन कर लीजिए, तकनीकी प्रयास कर लीजिए, सब सब ढाक के वही तीन पात।
हिटलर ने भी ऐसी ही अहंकारी आर्यवादी धारणा का पोषण कर विनाश को आमंत्रित किया था। पर द्वतीय विश्व युद्ध में काफी विनाश के बाद जर्मनी ने अपनी धारणा बदली। ऐसी अहंकारी  धारणा चीन ही नहीं, रूस और अमेरिका जैसों की उन्नति को मटियामेट करने की क्षमता रखती है।
*सही दृष्टिकोण* है: _हम जिस जैवक्षेत्र में, जिस देश में,जिस समाज में रह रहे हैं, जीविकोपार्जन कर रहे हैं उसे दुनिया में सबसे अच्छा बनाना है, उस औरों से बेहतर बनाने के हर प्रयास करते जाना है।_ यही नजरिया है जिसने अमेरिका, जापान, इजरायल, डेनमार्क, इटली, हालैण्ड समेत कभी मध्यकाल में बात-बात पर लड़ने वाले  समूचे यूरोप में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का निर्माण कर इन्हें समृद्धि और खुशहाली के शिखर पर पहुंचाया।

GONDA पराली जलाने पर किसानों से वसूला जाएगा जुर्माना, जेल भी हो सकता है: पराली न जलाने के लिए किसान गोष्ठी करके जागरूक कर रहा कृषि विभाग

Posted: 27 Oct 2020 10:24 AM PDT

राकेश सिंह गोण्डा 

पराली जलाने पर किसानों से वसूला जाएगा जुर्माना, जेल भी हो सकता है: पराली न जलाने के लिए किसान गोष्ठी करके जागरूक कर रहा कृषि विभाग

गोंडा:  इस समय दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश के आसपास के जिलों में वातावरण में जहरीली हवा की खबरें आ रही हैं और यूपी में किसान अपने धान की फसल काटकर मड़ाई करने में जुटे हुए हैं| तो वहीं गोंडा कृषि विभाग किसानों को जागरूक कर रहा है कि वह अपने खेतों की धान की फसल की अवशेष व पराली ना जलाएं एक तरफ जहां पराली जलाने से वातावरण दूषित होता है तो दूसरी तरफ खेतों की उर्वरा शक्ति भी नष्ट होती है|

अब गोंडा में पराली जलाने वालों पर मुकदमा दर्ज के साथ जेल जाना होगा और जुर्माना भी लगेगा अगर पराली जलाने की शिकायत दोबारा आई तो कृषि विभाग द्वारा अनुदानित सभी सरकारी लाभ से वह किसान वंचित रहेगा।

जी हां गोंडा का कृषि विभाग किसानों को पराली न जलाने के लिए वॉल राइटिंग व किसान गोष्ठी करके जागरूक कर रहा है और पराली जलाना जलाने वालों पर एनजीटी के तहत कार्रवाई के साथ जुर्माने का भी प्रावधान है| अगर कोई किसान पराली जलाता है और उसके पास 2 एकड़ जमीन है तो उस पर एनजीटी के तहत ढाई हजार रुपए जुर्माना लगेगा अगर 2 एकड़ से 51 तक है तो उस पर ₹5000 जुर्माना लगेगा और अगर 5 एकड़ से ज्यादा है तो ₹15000 का जुर्माना लगेगा अगर दोबारा पराली जलाने की शिकायत आती है तो आई आर दर्ज करवाने के साथ को जेल जाना होगा और कृषि विभाग द्वारा सभी अंदाज से उस किसान को वंचित होना पड़ेगा।

वहीं उपकृषि निदेशक देवीपाटन मंडल गोंडा डॉ. मुकुल तिवारी ने बताया कि किसान अपने धान की पराली इसके लिए प्रत्येक न्याय पंचायत में अपने कर्मचारियों के माध्यम से वॉल  राइटिंग  के माध्यम से और किसान गोष्टी करके किसानों को जागरूक किया जा रहा है। और पेपर के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है कि किसान अपनी पराली ना जलाएं अगर फिर भी कोई किसान नहीं मानता है और पराली चलाता है तो उस पर जुर्माने लगाने का प्रावधान है |
2 एकड़ पर ढाई हजार रुपए और 2 एकड़ से 5 एकड़ तक है तो उस पर ₹5000 जुर्माना और अगर 5 एकड़ से अधिक जमीन है तो उस पर किसान ₹15000 का जुर्माना लगाया जाएगा और अगर किसान फिर भी नहीं मानता है और सुना फेरारी जलाता है तो उस पर यह आई आर दर्ज कराने के साथ उनको जेल जाना पड़ेगा| उनको कृषि विभाग की सरकारी योजनाओं से वंचित किया जाएगा और किसान भाई को प्रणाली इसलिए नहीं जलाना चाहिए क्योंकि पराली जलाने से खेतों में मौजूद लाभदायक तक नष्ट होते हैं और उपज में कमी आती है उनको पराली न जलाने के साथ उसको मिट्टी में पलट देना चाहिए जिससे खेतों की उर्वरा शक्ति बनी रहती है।

कार्यकर्ताओं ने हर्ष और उल्लास के साथ मनाया पार्टी का 18 वां स्थापना दिवस है,SBSP की नीतियों पर चलने का लिया संकल्प

Posted: 27 Oct 2020 05:41 AM PDT

लखनऊ ब्यूरो

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का आज लखनऊ में 18वां स्थापना दिवस मनाया गया आपको बता दें यह वही सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी है जिसके मुखिया ओमप्रकाश राजभर है क्रांतिकारी संघर्षों का इतना बड़ा पुल 18 साल बीत गए सत्ता भी मिली गरीब, कमजोर, शोषित, वंचित समाज के लिए सत्ता को भी त्याग दिया

को विकास की मुख्यधारा से जोड़कर समता, स्वतंत्रता, बंधुत्व तथा न्याय समाज में लागू कराने के उद्देश्य से आज ही के दिन सारनाथ की पावन धरती पर महाराजा सुहेलदेव राजभर जी के प्रतिमा कोे साक्षी मानकर  जननायक माननीय ओम प्रकाश राजभर जी ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की स्थापना किया था। आज सुभासपा का 18 वां स्थापना दिवस पूरे उत्तर प्रदेश के हर जनपद में पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया! सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश राजभर जी लखीमपुर खीरी में मनाया । उक्त अवसर पर सुभासपा कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों ने सुहेलदेव राजभर जी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर, मिठाई बांटकर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का गगनभेदी नारा लगाकर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के नीति तथा सिद्धांतों पर चलने के लिए संकल्प लिया।

 इस मौके पर अरुन राजभर,राष्ट्रीय महासचिव,श्री अरविंद राजभर राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव, धर्मप्रकाश चौधरी,अमरमणि कश्यप, आदि लोग मौजूद रहे।


लखनऊ के सड़कों पर स्थापना दिवस का दिखा होल्डिंग बैनर

बनारस में तो हमें लोग मोमोज नही खिलाते- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

Posted: 27 Oct 2020 04:15 AM PDT

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


बनारस में तो हमें लोग मोमोज नही खिलाते- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


 प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने 'प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना' के उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के साथ-साथ वाराणसी के दुर्गा कुंड वेंडिंग जोन में मोमोज एवं काफी का ठेला लगाने वाले अरविंद मौर्या से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित रहें।
          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वाराणसी के अरविंद मौर्या ने संवाद के दौरान बताया कि वे दुर्गाकुंड स्थित सीएमओ ऑफिस के पास वेंडिंग जोन में मोमोज व काफी का ठेला लगाते हैं। प्रधानमंत्री द्वारा स्वनिधि योजना का लाभ पाने के लिए अरविंद को कितना भागदौड़ करना पड़ा और किन-किन अधिकारियों के हाथ पैर पकड़ने पड़े की जानकारी पूछने पर अरविंद मौर्या ने प्रधानमंत्री को बताया कि उन्हें कहीं भी भागदौड़ नहीं करना पड़ा। डूडा एवं नगर निगम द्वारा सर्वे किया गया था और सर्वे के एक सप्ताह बाद यूनियन बैंक ऑफ इंडिया सोनारपुरा ब्रांच से जहां पर उनका पहले से खाता हैं से फोन आया कि आपका लोन आया है और नगर निगम से बना हुआ कार्ड आधार कार्ड लेकर से बैंक आने को कहा। इस पर उन्हें बहुत आश्चर्य हुआ और लगा कि कोई उन्हें बेवकूफ बना रहा।
        प्रधानमंत्री ने अरविंद से पूछा कि आप मोमोज कैसे बनाते हैं, इस पर अरविंद ने मोमोज बनाने की प्रक्रिया प्रधानमंत्री को बतायी। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरविंद को संबोधित करते हुए कहा कि हम बनारस आते हैं तो लोग हमें तो मोमोज नहीं खिलाते। इस पर अरविंद ने प्रधानमंत्री से वायदा किया कि इस बार उन्हें बनारस आने पर उन्हें मोमोज खिलाएंगे। इस पर प्रधानमंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा कि उनके सिक्योरिटी के लोग उन्हें सब कुछ ऐसे ही नहीं खाने देते। जिस पर अरविंद ने प्रधानमंत्री से कहा कि वे रामायण सबरी की तरह उन्हें मोमोज अवश्य खिलाएंगे। कोरोना काल में व्यापार बाधित होने और उस से आने वाली परेशानी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने अरविंद से पूछा कि कोरोना से बचने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए वे क्या करते हैं और अपना धंधा कैसे चलाते हैं। अरविंद ने बताया कि उनकी दुकान पर मास्क लगाकर आने वालों को एक मोमोज फ्री देने की उनकी ग्राहकों से स्कीम है। इस पर प्रधानमंत्री ने उनका स्वागत करते हुए कोरोना से बचाव हेतु लोगों को जागरूक करने हेतु धन्यवाद के दिया। मोमोज की ऑनलाइन होम डिलीवरी के बाबत पूछे जाने पर अरविंद ने बताया कि पिंकी के माध्यम से वे ऑनलाइन डिलीवरी भी करते हैं। सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ मिलने के बाबत प्रधानमंत्री द्वारा पूछे जाने पर अरविंद मौर्या ने बताया कि परिवार के स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए उन्हें 5 लाख रुपये का आयुष्मान कार्ड बना है, अंत्योदय कार्ड बना है जिसके द्वारा कोरोना कॉल में फ्री राशन मिला, श्रम योगी योजना में बीमा हुआ है, जिससे 60 वर्ष की आयु के पश्चात उन्हें 3000/- रुपये प्रति माह मिलेगा, इसके अलावा भी सरकार द्वारा बीमा कराया गया।
          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोमोज एवं काफी विक्रेता अरविंद मौर्या से वार्ता के दौरान कोरोना से पूरी सफलता के साथ जंग लड़ने के लिए बनारसवासियों को धन्यवाद एवं नमस्कार किया।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से सीधे संवाद के दौरान अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वनिधि योजना में देश में प्रथम स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में अर्थव्यवस्था में स्ट्रीट वेंडरों की बड़ी भूमिका है। इस योजना से लोगों की आवश्यकता पूरी हुई है। उत्तर प्रदेश में पलायन रोकने में रेहड़ी-पटरी वालों को दिए जा रहे स्वनिधि योजना के लोन की बड़ी भूमिका है। उत्तर प्रदेश ने स्वनिधि योजना में ऋण स्टांप ड्यूटी से मुक्त किया है। तत्परता से इस योजना का लाभ दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी पूरी टीम को प्रधानमंत्री ने बधाई दी।
         स्वनिधि योजना में समय से क़िस्त की अदायगी पर 07 फीसदी ब्याज की छूट है तथा डिजिटल पेमेंट पर प्रति माह 100/- कैशबैक की सुविधा है। 01 जून, 2020 को स्वनिधि योजना लागू हुई और 2 जुलाई, 2020 को आवेदन आने लगे। तीव्र गति से योजना को लागू किया गया। ऐसी कल्पना नहीं थी। गरीब पटरी-रेहड़ी वालों के लिए आजादी के बाद से पहली बार ऐसी महत्वाकांक्षी योजना बनी है। देश आपकी श्रम का सम्मान कर रहा है। आत्मनिर्भर भारत में वेंडरों के योगदान को पहचान रहा है। योजना में कोई गारंटी नहीं, कोई प्रमाण पत्रों के झंझट नहीं, बैंकों में चक्कर नहीं लगाने, कोई दलाल नहीं। बल्कि बैंक खुद आपके पास जाकर लोन दे रही है। व्यक्ति स्वयं ऑनलाइन अपना आवेदन अपलोड कर सकता है। 
         प्रधानमंत्री ने कहा कि बनारस ने हमेशा दिशा दी है। वेंडर भी कोरोना कॉल में सोशल डिस्टेंसिंग, डिजिटल पेमेंट पर एक फ्री मोमोज का ऑफर एक बड़ा प्रेरणादाई है। यही देश की ताकत है, इन्हीं से देश आगे बढ़ता है। योजना से गरीबों के त्यौहार में रोशनी फैली है। आज का दिन आत्मनिर्भर भारत के लिए विशेष दिन है। उत्तर प्रदेश के लोग कैसे कठिन परिस्थितियों में मुकाबला करते हैं, यह साबित हुआ और आज का दिन इसका साक्षी है। कोरोना महामारी में लोग भारत पर आशंका जताते थे। भारत ने कैसे कम तकलीफ उठाते हुए इस वैश्विक महामारी से उबरने में काम किया। गरीब कल्याण योजना, बड़ा आर्थिक पैकेज, स्वनिधि योजना आदि से किसान, गरीब, श्रम को सम्मान दिया। हमारे देश का गरीब ईमानदारी व आत्म सम्मान से समझौता नहीं करता। स्वनिधि ने इस सच्चाई को साबित किया। वेंडर समय से किस-किस की अदायगी भी करने लगे हैं। वैश्विक आपदा से लड़ने जीतने में देश का सामान्य मानव आगे आया है। गरीबों के यहां भी गैस पर खाना बनाना, प्रधानमंत्री आवास बनना, सौभाग्य योजना में बिजली होना, आयुष्मान भारत में 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा होना, विभिन्न बीमा योजनाओं में अच्छादित होना आदि से गरीब का समग्र विकास देश का संकल्प है। रेहड़ी, पटरी, कृषि, किसान, एमएसएमई के कारोबारी आदि सभी के कारोबार को आगे बढ़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी। कोरोना तकलीफ में सबने सामना किया, बचाव का पालन किया इसके लिए प्रधानमंत्री ने धन्यवाद दिया और कहा कि देश जल्द ही कोरोना को पूरी तरह हराएगा। प्रधानमंत्री ने अभी त्यौहार पर 2 गज दूरी मास्क है जरूरी का संदेश देते हुए सभी को त्योहारों की शुभकामनाएं एवं बधाई दी।
         प्रधानमंत्री के संवाद से पूर्व लखनऊ से वर्चुअली जुड़े उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत, अभिनंदन व आभार व्यक्त करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा कोविड काल में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं यथा- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आत्मनिर्भर भारत के तहत एमएसएमई को ऋण व रोजगार सृजन, निर्माण श्रमिकों व गरीबों हेतु विशेष भरण-पोषण भत्ता, औद्योगिक गतिविधियों को गति प्रदान करने हेतु विभिन्न आर्थिक पैकेज, स्वनिधि योजना आदि प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावी क्रियान्वयन से हुए कार्यों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया।
          इस अवसर पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि विगत तीन-चार महीने से प्रधानमंत्री जी द्वारा कोरोना के संकट में रेहड़ी, ठेला, पटरी पर लगाने वाले छोटे-छोटे दुकानदारों को आत्मनिर्भर बनाए जाने के उद्देश्य से "पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि" की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन की हकीकत को जानने के लिए उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा, लखनऊ व वाराणसी के पीएम-स्वनिधि लाभार्थियों से संवाद कर इस पर चल रहे काम की हकीकत से वाकिफ हुआ गया। प्रधानमंत्री ने वेंडरों से संवाद करके यह जानने का भी प्रयास किया कि उन्हें योजना का लाभ देने में कोई परेशानी तो नहीं हुआ और आगे मिलने वाली स्कीमों की भी उन्हें जानकारी है कि नहीं। वेंडरों के जवाब से प्रधानमंत्री पूरी तरह संतुष्ट दिखे। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में हजारों वेंडरों को इससे लाभान्वित कराया गया है। यह केवल लोन ही नहीं हैं, बल्कि डिजिटल ट्रांजैक्शन करने पर कैशबैक की भी स्कीम है। इसके अलावा और आगे भविष्य में और कई लाभ भी वेंडरों को मिलना है। वाराणसी में लगभग 22 हजार वेंडरों को योजना के अंतर्गत ऋण प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन वेंडरों को स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण स्वीकृत किया गया है, उन्हें मॉडल प्रमाण पत्र के रूप में आज पांच स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें स्वीकृति पत्र वितरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 21000 वेंडरों के बैंक खातों में पहले ही ऋण की धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। इधर एक-दो दिनों में जिन लोगों के आवेदन स्वीकृत किए गए आज ही उनके खातों में ऋण की धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। बताया गया कि वाराणसी में 43000 ऑनलाइन आवेदन आया है 29000 स्वीकृत किए जा चुके हैं और अब तक 21700 लोगों के खातों में धनराशि भी उपलब्ध कराया जा चुका है।
           गौरतलब हैं कि प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि (पीएम स्‍वनिधि) योजना की शुरुआतसड़कों और पटरियों पर सामान बेचने वाले उन गरीब लोगों के लिए 1 जून, 2020 को की गई थी जो कोविड-19 के चलते प्रभावित हुए थे। इन लोगों ने अपनी आजीविका पुन: शुरू कर दी है और अब तक इस योजना के अंतर्गत 24 लाख से अधिक आवेदन प्राप्‍त हुए हैं। इनमें से 12 लाख आवेदनों को मंजूरी दी जा चुकी है और लगभग 5.35 लाख के ऋण वितरित किये जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 6 लाख से अधिक आवदेन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 3.27 लाख को मंजूरी दी जा चुकी है और 1.87 लाख का ऋण वितरित किया जा चुका है।
       जिसका वाराणसी में विभिन्न स्थानों पर बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगाकर तथा सूचना विभाग द्वारा बड़े-बड़े एलईडी वैन के माध्यम से शहर के प्रमुख वेंडिंग जोन तक प्रसारण सुनिश्चित कराया गया। ताकि प्रधानमंत्री के संदेश को वेंडरों के साथ-साथ आम जनता भी सुन सके। वाराणसी में कमिश्नरी स्थित ऑडिटोरियम सभागार, बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल, पराड़कर भवन एवं दुर्गाकुंड के पास एलईडी स्क्रीन लगाकर के अलावा सूचना विभाग द्वारा म्यूजियम सारनाथ वेंडिंग जोन, जवाहर नगर नेहरु मार्केट वेंडिंग जोन, भारत सेवाश्रम वेंडिंग जोन तथा रविदास गेट से 30 मीटर आगे वेंडिंग जोन में एलईडी बैन लगा कर वेंडरों को प्रधानमंत्री की संदेश का लाइव प्रसारण सुनाया एवं दिखाया गया।


GONDA सुभासपा कार्यकर्ताओं ने मनाया पार्टी का 18वां स्थापना दिवस

Posted: 27 Oct 2020 04:16 AM PDT

राकेश सिंह गोण्डा 

सुभासपा कार्यकर्ताओं ने मनाया पार्टी का 18वां स्थापना दिवस


बभनजोत गोंडा।मंगलवार को गोंडा जिले के विधानसभा गौरा के केशवनगर ग्रंट ( किसान नगर चौराहे पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का 18वां स्थापना दिवस राधेश्याम उर्फ पप्पू राजभर के नेतृत्व में मनाया गया

कार्यक्रम में शामिल पूर्व जिला अध्यक्ष युवा मोर्चा अंशुल शेखर उर्फ शुभम श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए सबसे पहले क्षेत्रवासियों तथा पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी 

उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट होने की आवश्यकता है तथा एक दूसरे के कंधे से कंधा मिलाकर काम करने  की जरूरत है

जिला अध्यक्ष पप्पू राजभर ने नवनियुक्त विधानसभा अध्यक्ष उमाशंकर राजभर सहित सभी पदाधिकारियों को पार्टी द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों को पालन करने की हिदायत भी दी


इस मौके पर जिला महासचिव नरसिंह राजभर, रजिया बानो, ब्लाक अध्यक्ष राम निवास राजभर , अंशुल शेखर , विधानसभा अध्यक्ष उमा शंकर राजभर,अशोक वर्मा, रामफेर राजभर, लालजी प्रजापति,जोखन लाल, बृजेन्द्र पटेल, सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया !

किन्नरों के दो गुटों में कार्यक्षेत्र सीमा को लेकर जमकर चले लात और घूंसे

Posted: 27 Oct 2020 04:06 AM PDT

राकेश सिंह गोण्डा 

किन्नरों के दो गुटों में कार्यक्षेत्र सीमा को लेकर जमकर चले लात और घूंसे

गोण्डा। जिले के  करनैलगंज कोतवाली के बालपुर चौकी अन्तर्गत कार्यक्षेत्र की सीमा  को लेकर दो किन्नरों में भिड़ंत हो गयी।जिसमें दोनो के बीच जमकर लात-घूंसे चले।

बीच बाजार में घंटों चले बवाल के बीच सूचना मिलते ही मौके पर पहुँची चौकी पुलिस ने किसी तरह मामला शांत कराया।

बताते चलें कि,बालपुर बाजार में किन्नरों के दो गुट अपनी-अपनी सीमा को लेकर  भिड़ गये।बीच बाजार में घण्टो खूब लात-घूसे चले। देखते ही देखते वहाँ दर्जनों की संख्या में किन्नर पहुंचे गये जिससे  मामला बढ़ गया दोनो गुटों में जमकर कहासुनी और मारपीट हुई।जैसे ही मामला बालपुर चौकी पहुंचा मौके पर पहुंची  पुलिस ने मामला शान्त कराया।

बता दें कि किन्नरों के बीच  सीमा विवाद का यह पहला मामला नहीँ है, इससे पहले भी किन्नरों के बीच इसको लेकर  मारपीट हो चुकी है।बहरहाल खबर लिखे जाने तक किसी तरह की पुलिसिया कार्रवाई की जानकारी नहीं मिल सकी थी।

Post Bottom Ad

Pages