Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh) - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, December 24, 2020

Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh)

Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh)


GWALIOR: युवक ने पड़ोसी का शव फंदे से उतारा फिर खुद लटका मिला - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 07:40 AM PST

ग्वालियर।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जनकगंज के निंबाजी की खो में युवक ने फांसी लगा ली। पड़ोसी ने उसे फंदे से उतारा, इसके बाद रात को उसने खुद फांसी लगाकर जान दे दी। सभी पांच शवों का पोस्टमार्टम गुरुवार दोपहर करवाया गया है। फिलहाल पुलिस खुदकुशी के मामलों की पड़ताल कर रही है।   

जनकगंज थाना स्थित निंबाजी की खो निवासी 52 वर्षीय राकेश पुत्र राम प्रसाद लिखार एक निजी संस्था में कर्मचारी हैं। बुधवार शाम 6 बजे उसने किसी बात से तनाव में आकर फांसी लगा ली थी। घटना का पता जब चला तो आसपास के लोग उनके घर पहुंचे। पुलिस के पहुंचने से पहले पास ही रहने वाले 28 वर्षीय आशीष पुत्र संतोष शिवहरे ने उसे फंदे से उतारा, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। 

राकेश के शव को लेकर पुलिस रवाना हो गई। सभी अपने-अपने काम में लग गए। देर रात आशीष ने अपने रूम को अंदर से लॉक कर फांसी लगा ली। घटना का पता गुरुवार सुबह चला है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसके शव को उतारकर डेड हाउस पहुंचाया है। जहां गुरुवार दोपहर पोस्टमार्टम कराया गया है। पर दोनों ने ऐसा क्यों किया यह अभी तक पता नहीं चला है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

उपभोक्ता ऑनलाइन शिकायत यहां दर्ज कराएं - ONLINE CONSUMER COMPLAINT - सुनवाई भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी

Posted: 24 Dec 2020 07:31 AM PST

राष्ट्रीय खाद्य उपभोक्ता दिवस के अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश में उपभोक्ता को अनुचित व्यापार, व्यवहार अथवा बेईमानीपूर्वक उनके शोषण के विरूद्ध उचित समाधान प्राप्त करने का अधिकार हैं। कई बार शिकायतें बहुत कम मूल्य की होने अथवा शिकायत दर्ज करवाने कहीं दूर जाना पड़ेगा सोचकर उपभोक्ता शिकायत दर्ज नहीं करवाते। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 में शामिल नए प्रावधानों में अब उपभोक्ता शिकायतें ऑनलाइन घर बैठे दर्ज करवा सकेंगे एवं सुनवाई में भी वे वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हो सकेंगे। Consumer Commission में Online-Complaint करने के लिए यहां क्लिक करें

मध्यप्रदेश राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर

मंत्री श्री सिंह ने अपने संबोधन में उपभोक्ताओं से कहा कि प्रदेश में संचालित राज्य उपभोक्ता हेल्पलाइन टोल-फ्री 1800 233 0046 के द्वारा उपभोक्ताओं को उनसे संबंधित आवश्यक जानकारी दी जाती है एवं शिकायत मिलने पर उसका निराकरण किया जाता है। इसी दिशा में दूरदर्शन के माध्यम से 'जागो ग्राहक जागो' कार्यक्रम में विषय विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जाती है।

मंत्री श्री सिंह ने उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि हम सभी उपभोक्ता हैं और हमारा कर्त्तव्य है कि अनुचित व्यापार पद्धतियों को हतोत्साहित करने के लिए हम अपने जागरूक होने का परिचय दें। यदि हम किसी धोखाधडी का शिकार होते हैं, तो आवश्यक रूप से अपनी शिकायत दर्ज करायें फिर वो शिकायत दो रूपये की हो या दो लाख की। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस की सार्थकता भी तभी है जब हम सब अपने अधिकारों के लिए सजग होंगे।

शिवराज सरकार ने किसानों से सम्मान निधि का पैसा वापस मांगा - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 07:17 AM PST

भोपाल
। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने करीब 200000 किसानों को सम्मान निधि का पैसा आवंटित किया था लेकिन अब हजारों किसानों के पास नोटिस भेजकर सम्मान निधि का पैसा वापस मांगा गया है। नोटिस में बताया गया है कि किसान सम्मान निधि के पात्र नहीं है। सवाल यह है कि अपात्र किसानों को पात्र किसानों की लिस्ट में किस ने दर्ज किया।

मध्यप्रदेश में सम्मान निधि के पात्र किसानों की संख्या लगातार घटती जा रही है 

मध्यप्रदेश में किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों की संख्या लगातार घटती जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सम्मान निधि की पहली किस्त 171000 से ज्यादा किसानों को वितरित की थी परंतु हाल ही में जब पांचवी किस्त दी गई तो किसानों की संख्या मात्र 82247 रह गई थी। 

1 एकड़ जमीन के किसान को आयकर दाता बताया 

कई किसानों को भेजे गए नोटिस में उन्हें आयकर दाता बताया गया है। किसान यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी में कभी आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया। कृषि आय कर मुक्त होती है। कई किसानों की जमीन मात्र 1 एकड़ है, ऐसी स्थिति में वह हाय करता था कैसे हो सकते हैं। 

₹8000 दिए ₹10000 वापस मांग रहे हैं 

कुछ किसानों ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत उन्हें आज तक मात्र ₹8000 प्राप्त हुए हैं। उनके पास बैंक स्टेटमेंट है जो इसके लिए पुख्ता प्रमाण है। लेकिन शिवराज सिंह चौहान सरकार की तरफ से भेजे गए नोटिस में ₹10000 वापस मांगे गए हैं। किसान समझ नहीं पा रहे हैं कि सम्मान करने के बाद उनका अपमान क्यों किया जा रहा है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

INDORE: क्रिसमस पर चर्च बंद, घरों में ही करेंगे अराधना - INDORE NEWS

Posted: 24 Dec 2020 07:55 AM PST

इंदौर।
 मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना प्रोटोकाल को देखते हुए इस बार क्रिसमस पर व्यवस्थाओं में कई बदलाव किए गए हैं। ईसाई धर्मावलंबी इस क्रिसमस पर प्रभु यीशु की अराधना अपने-अपने घरों में ही करेंगे। यह पहला अवसर होगा, जब क्रिसमस पर चर्च के दरवाजे भक्तों के लिए बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण के चलते शहर के कैथोलिक चर्च ने इस बार आनलाइन प्रार्थना और दर्शन कराने का निर्णय लिया है। कुछ गिरजाघरों में भक्तों को प्रवेश दिया जाएगा लेकिन सीमित संख्या में।

बिशप चाको के अनुसार इस बार सभी कैथोलिक चर्च 25 दिसंबर को बंद रहेंगे। क्रिसमस के दिन होने वाली विशेष प्रार्थना में कुछ ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इस दिन की विशेष पूजा, प्रार्थना आदि का लाइव प्रसारण आत्मदर्शन चैनल पर देखा जा सकेगा। गिरजाघरों में दर्शन के लिए भक्त 26 दिसंबर से आ सकेंगे। इसमें भी इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि 250 से अधिक लोग एक बार में गिरजाघर में मौजूद न रहें।

रेड चर्च में सिर्फ 250 लोगों को ही प्रवेश मिलेगा

सेंट फ्रांसिस असिसि केथेदल (रेड चर्च) के फादर बीजू मैथ्यू के अनुसार क्रिसमस के दिन रेड चर्च में 250 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इन्हें भी पास के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। बुजुर्गों को चर्च में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रभु यीशु से भी कोरोना को खत्म करने की प्रार्थना ही प्रमुख रूप से की जाएगी। 25 को अन्य लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा, लेकिन 26 से 31 दिसंबर तक लोग चर्च में आकर दर्शन कर सकेंगे।

सेंट जोसफ चर्च में 125 को प्रवेश की अनुमति

सेंट जोसफ चर्च नंदानगर के फादर राज मणक्कम थॉमस के अनुसार हर साल 24 दिसंबर की रात 11ः30 बजे पूजा की शुरुआत होती थी, जो इस बार शाम 7 बजे से होगी। इसमें प्रमुख 125 लोगों को ही प्रवेश दिया जाएगा। 25 दिसंबर की सुबह 7 बजे और फिर साढ़े 8 बजे होने वाली पूजा में भी 125-125 भक्तों को ही प्रवेश दिया जाएगा। इसमें इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि जो लोग 24 की शाम को होने वाली पूजा में शामिल होंगे, उन्हें 25 को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। 25 दिसंबर की सुबह 10 बजे से चर्च बंद कर दिया जाएगा।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

चिप्स के पैकेट में कौन सी गैस भरी होती है, इसकी जरूरत क्या है, यहां जानिए - GK IN HINDI

Posted: 24 Dec 2020 06:34 AM PST

आपके घर से निकलते ही सबसे पहली जो शॉप मिलेगी उस पर चिप्स के पैकेट जरूर डिस्प्ले किए जा रहे होंगे। पैकेट में बंद चिप्स भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला फूड प्रोडक्ट है। हम सब जानते हैं कि पैकेट में चिप्स से ज्यादा हवा होती है। सवाल यह है कि चिप्स के पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है। जबकि सब जानते हैं कि पैकेट में कितने चिप्स मिलने वाले हैं। यह कौन सी गैस होती है। क्या यह केवल बिक्री बढ़ाने के लिए किया जाता है या फिर इसके पीछे कोई दूसरा लॉजिक भी है। आइए पता लगाते हैं:-

चिप्स के पैकेट में कौन सी गैस भरी होती है 

बहुत सारे लोगों का जवाब होता है कि बिक्री बढ़ाने के लिए और पैकेट को आकर्षक बनाने के लिए पैकेट में हवा भरी जाती है परंतु वह नहीं जानते कि पैकेट में हवा भरना, हवा से भरे हुए पैकेट को स्टोर करना और उसका ट्रांसपोर्टेशन काफी महंगा पड़ता है और इसके कारण चिप्स के पैकेट की कीमत बढ़ जाती है। इसके बाद भी ऐसा किया जाता है क्योंकि चिप्स के पैकेट में वातावरण में मौजूद सामान्य हवा या फिर ऑक्सीजन नहीं होती बल्कि एक विशेष प्रकार की गैस भरी जाती है। किस गैस का नाम है नाइट्रोजन।

चिप्स के पैकेट में गैस भरने से क्या फायदा होता है 

यह बताने की जरूरत नहीं कि चिप्स आलू के बने होते हैं। आलू को छीलने के बाद जब उन्हें चिप्स बना दिया जाता है तो खुले वातावरण में ऑक्सीकरण के कारण चिप्स में बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं। बैक्टीरिया वाला चिप्स ना केवल खराब हो जाता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए चिप्स के पैकेट में नाइट्रोजन गैस भरी जाती है। इसे अक्रियाशील गैस कहा जाता है। प्रमाणित रुप से यह सबसे न्यूनतम क्रियाशील गैस है। इसके कारण पैकेट के अंदर किसी भी प्रकार की रासायनिक क्रिया नहीं होती और चिप्स ज्यादा समय तक स्वादिष्ट एवं बैक्टीरिया फ्री रह सकते हैं। 

विकृतगंधिता किसे कहते हैं

उपचयित्  होने पर तेल एवं वसा युक्त पदार्थ विकृतगंधित हो जाते हैं जिसके कारण उनका स्वाद तथा गंध बदल जाते हैं। इस प्रक्रिया को विकृतगंधिता (Raincidity, foulsmell)। इस कारण बाजार में बिकने वाले चिप्स के पैकेट में ऑक्सीजन गैस हटाकर उसके स्थान पर नाइट्रोजन गैस भर देते हैं। क्योंकि नाइट्रोजन गैस कम सक्रिय होती है  जिससे चिप्स वातावरण की नमी को अवशोषित करके खराब नहीं हो पाते। 

खुले पैकेट में चिप्स स्टोर नहीं करना चाहिए

अब समझ में आया कि चिप्स में हवा क्यों भरी जाती है। एक बात और समझ में आई की चिप्स का पैकेट खोलने के बाद उसे खत्म कर देना चाहिए। खुले पैकेट में चिप्स स्टोर नहीं करना चाहिए। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article (current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,) 

मध्य प्रदेश में सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत कन्या पूजन से होगी, आदेश जारी - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:19 AM PST

भोपाल
। मध्यप्रदेश में अब सरकारी कार्यक्रमों की शुरुआत कन्या पूजन से होगी। इस के संदर्भ में सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालय द्वारा उप सचिव श्री डी के नागेंद्र के हस्ताक्षर से दिनांक 24 दिसंबर 2020 को आधिकारिक आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

मध्य प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग कन्या पूजन के आदेश जारी किए

मध्य प्रदेश के सभी विभाग प्रमुख, कमिश्नर, कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के नाम संबोधित आदेश में लिखा गया है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा क्रमांक C-0213 दिनांक 15 अगस्त 2020 के संदर्भ में मध्य प्रदेश राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी शासकीय कार्यक्रम बेटियों की पूजा से आरंभ किए जाएं। आदेश में उपर्युक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करने एवं सभी संबंधों को सूचित करने के लिए भी लिखा गया है। 

सीएम शिवराज सिंह नियमित रूप से कन्या पूजन करते हैं 

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के अवसर पर कन्या पूजन अनिवार्य रूप से करते हैं। निर्धन कन्याओं का विवाह एवं उनकी पढ़ाई इत्यादि के लिए शिवराज सिंह चौहान राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही काम करते रहे हैं। निर्धन कन्याओं के विवाह में बड़े भाई होने के नाते कन्यादान करने के कारण ही शिवराज सिंह चौहान को 'मामा' के नाम से भी पुकारा जाता है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

UJJAIN पार्षद के भतीजे का शव फंदे से लटका मिला - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:09 AM PST

उज्जैन।
मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के नागझिरी क्षेत्र से कांग्रेस के वर्तमान पार्षद हिम्मत देवड़ा के भतीजे अशोक देवड़ा ने गुरुवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घर के किचन में उसका शव फंदे से लटका मिला। 

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया है। आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका है। नागझिरी पुलिस के मुताबिक दोपहर करीब डेढ़ बजे अशोक के फांसी लगाने की खबर मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने देखा कि किचन में साड़ी के फंदे से शव लटका है। 

घटना के समय घर में कोई नहीं था। घर में दो छोटे बच्चे खेल रहे थे। जिसमें एक अशोक की बेटी और दूसरा भतीजा था। अशोक के पिता नगर निगम में कर्मचारी हैं और वह ड्यूटी पर थे। पत्नी रतलाम मायके गई हैं और अशोक बुधवार को ही ससुराल से लौटा था। पुलिस के मुताबिक प्रारंभिक जांच में आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चला है। घटना को लेकर परिजन भी कुछ बताने को तैयार नहीं हैं।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

MP नगरीय निकाय चुनाव : मतदान का समय बढ़ा, आदेश जारी - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:27 AM PST

भोपाल।
मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव में होने वाले चुनावों में इस बार मतदाताओं को मतदान के लिए एक घंटा ज्यादा मिलेगा। इस संबंध में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को गुरुवार दोपहर आदेश जारी कर दिए।  

पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम में 5 बजे तक होता था। इस बार कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए आयोग ने 1 घंटे का समय बढ़ा दिया है। अब मतदान सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगा। आयोग ने कहा कि अधिकारी मतदान के समय में संबोधन की जानकारी मतदान कर्मियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण में प्राथमिकता से दें।

चुनाव आयोग के अनुसार मतदान पूर्व सारी तैयारियां कर ली गई हैं। इसमें आरक्षण से लेकर अन्य सभी तरह की व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। अब आचार संहिता लगने के साथ ही चुनावों की तारीख भी तय कर दीं जाएंगी। सचिव मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग डीवी सिंह ने समय बढ़ाए जाने के आदेश गुरुवार को सभी कलेक्टरों को जारी कर दिए।

कोविड-19 संक्रमण के कारण लॉक डाउन के बाद हुए उपचुनाव में इस बार निर्वाचन आयोग ने 1 घंटे का अतिरिक्त समय दिया था। इसके साथ ही कोविड संक्रमित और संदिग्ध वोटरों के लिए भी अलग से वोटिंग की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा पहली बार आम लोगों से भी डाक मत पत्र भी डलवाए गए थे।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

INDORE: सुचिता अपार्टमेंट में रिटायर्ड ऑफिसर का शव मिला - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 05:13 AM PST

इंदौर।
 मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के पलासिया थाना क्षेत्र में स्थित एक अपार्टमेंट के फ्लेट में बुधवार देर रात को एक बुजुर्ग का शव मिला है।  

पड़ोसियों ने बताया कि वे किसी डिपार्टमेंट से रिटायर्ड थे, लेकिन पड़ोसियों को ये पता नहीं कि कौन से डिपार्टमेंट के थे। पुलिस अब उनकी जानकारी जुटा रही है। पलासिया पुलिस के अनुसार सुचिता अपार्टमेंट के 402 नंबर फ्लेट में 70 वर्षीय एक बुजुर्ग का शव मिला है। उनकी पहचान अश्विनी कुमार पिता तरणजीत लाल शर्मा के रूप में हुई है। 

उनके परिवार के किसी भी व्यक्ति की जानकारी नहीं मिल सकी है। वे कहां के रहने वाले थे इसका पता लगाया जा रहा है। पता कर रहे हैं कि वे किस विभाग से थे। अभी उनका पोस्टमॉर्टम करवा दिया गया है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

BHOPAL में एक मैरिज गार्डन और उन 39 प्लॉट अटैच, आयकर विभाग की कार्रवाई - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 07:02 AM PST

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की प्राइम लोकेशन पर स्थित गौरव ग्रीन्स मैरिज गार्डन एंड रेस्टोरेंट एवं 39 प्लॉट आयकर विभाग में अटैच कर लिए हैं। आयकर विभाग की निदेशक टीम का कहना है कि कुल ₹220000000 की संपत्ति सुरेंद्र साहू की है, लेकिन उसने अपनी भाभी और बहन के नाम से खरीदी है। इसकी जानकारी आयकर विभाग को नहीं दी गई थी। 

घर की महिलाओं को पता नहीं उनके नाम पर कितनी प्रॉपर्टी है

आयकर विभाग की स्टेशन टीम ने दावा किया है कि सुरेंद्र साहू की भाभी और बहन को यह संपत्ति अपने नाम पर होने की जानकारी नहीं थी। जानकारी के अनुसार, बावड़िया कला (शाहपुरा) स्थित औरा मॉल के पास गौरव ग्रीन्स मैरिज गार्डन एंड रेस्टोरेंट है। इसका संचालन सुरेंद्र साहू द्वारा किया जा रहा था। यह संपत्ति साहू ने अपनी भाभी के नाम पर खरीद रखी थी।

मैरिज गार्डन की कमाई का भी हिसाब नहीं दिया

मैरिज गार्डन का प्रतिदिन का किराया डेढ़ से दो लाख रुपये प्रतिदिन है। यहां से प्राप्त आय की जानकारी भी आयकर विभाग को नहीं दी गई है। मैरिज गार्डन करीब 40 हजार स्क्वेयर फीट पर निर्मित है और इसकी अनुमानित कीमत करीब 17 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसके अलावा साहू ने 46 प्लाट काटे थे। इनमें से सात प्लाट बेच दिए गए हैं। बचे 39 प्लाट अटैच किए गए हैं। इनकी कीमत पांच करोड़ रुपये से अधिक है। जो प्लाट बेचे गए हैं, उन्हें जांच के दायरे में लाया गया है। 

सुरेंद्र साहू की अटैच हुई संपत्ति की खरीद-बिक्री नहीं जा सकता

दस्तावेजों में बताया गया है कि यह प्रापर्टी पावर आफ अटार्नी के माध्यम से वर्ष 2006 में 30 लाख रुपये में खरीदी गई थी। विभाग ने संपत्ति अटैच करने की जानकारी कलेक्टर भोपाल, तहसीलदार और पंजीयन रजिस्ट्रार को दी है। मालूम हो, अटैच की गई संपत्ति को खरीदा या बेचा नहीं जा सकेगा।

सुरेंद्र साहू व परिवार के बैंक खाते सीज 

साहू और उसके स्वजन के बैंक खाते भी सीज किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक तौर पर बैंक खातों में दस लाख स्र्पये जमा होने की जानकारी सामने आई है। विभाग तीन महीने में इसकी जांच पूरी करेगा।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश के विधायक घर बैठे विधानसभा की कार्यवाही में भाग लेंगे - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 04:40 AM PST

भोपाल
। मध्य प्रदेश के विधायक विधानसभा के शीतकालीन सत्र में घर बैठे भी भाग ले सकते हैं। मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार होगा जब विधायक विधानसभा के सत्र में ऑनलाइन भाग ले सकेंगे। विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। कोरोनावायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए विशेष इंतजाम किए गए हैं। विधायकों के मोबाइल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एक्सेस दिया जाएगा।

प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने बताया कि सत्र को लेकर हमारी पूरी तैयारी है।जनप्रतिनिधियों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए हम इस बार विधायकों को मोबाइल से एक्सेस देकर घर से कार्यवाही में भाग लेने की सुविधा देने पर विचार कर रहे हैं। इसकी तैयारी भी हो गई है। सर्वदलीय बैठक में इस को मंजूरी मिलने के बाद एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

पिछली बार विधायकों ने कलेक्ट्रेट में बैठकर विधानसभा की कार्यवाही में भाग लिया था

विधानसभा सचिवालय का कहना है कि सदन में विधायकों के शामिल होने को लेकर दोनों ऑप्शन को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है। इस बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और प्रजेंट होकर सदन की कार्यवाही में शामिल पाएंगे। पिछली बार विधायकों ने जिला मुख्यालय में बैठकर सदन की कार्यवाही में पार्टिसिपेट किया था। इससे पहले विधानसभा परिसर स्थित अस्पताल में विधायकों समेत सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की कोरोना जांच होगी। मंगलवार से इसकी जांच शुरू हो गई है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

CG सिविल जज का रिजल्ट दोपहर में देखा, रात को फंदे पर लटकी मिली युवती - GWALIOR NEWS

Posted: 24 Dec 2020 04:30 AM PST

ग्वालियर।
 मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में महिला का सिविल जज बनने का सपना टूटा तो उसने अपनी जान दे दी। बुधवार दोपहर छत्तीसगढ़ सिविल जज परीक्षा का परिणाम आया है। इसमें महिला का चयन नहीं हुआ तो वह उदास हो गई। रात को उसने फांसी लगाकर जान दे दी। 

घटना का पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को निगरानी में लेकर गुरुवार दोपहर पोस्टमार्टम कराया गया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। महाराजपुरा के डीडी नगर निवासी 26 वर्षीय मेघा पत्नी प्रदीप सिंह यादव की शादी दो साल पहले ही हुई थी। लंबे समय से वह सिविल जज के लिए तैयारी कर रही थी। वह लॉ की पढ़ाई भी पूरी कर चुकी थी। वर्ष 2019 में उसने छत्तीसगढ़ सिविल जज की परीक्षा दी थी, पर कोरोना महामारी के चलते काफी समय तक रिजल्ट नहीं आ सका। बुधवार को छत्तीसगढ़ सिविल जज परीक्षा का परिणाम आया है। 

दोपहर मेघा ने बड़े ही उत्साह के साथ अपना रिजल्ट देखा, लेकिन जब उसे पता लगा कि उसका चयन नहीं हुआ है तो वह उदास हो गई। पति, सास व अन्य परिजन ने भी उसे खूब समझाया, कहा आगे और भी मौके मिलेंगे, पर वह नहीं मानी। बुधवार रात उसने अपने दुपट्‌टे से फंदा बनाकर फांसी लगा ली। घटना का जब तक पता लगा उसकी मौत हो चुकी थी। तत्काल ​ पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंचकर बारीकी से जांच की है, लेकिन कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। पुलिस ने शव को निगरानी में लेकर मर्ग कायम कर लिया है।

परिवार के लोग घटना के बाद किसी से बात करने को तैयार नहीं हैं। आसपास के लोगों का कहना है कि मेघा काफी होशियार महिला थी। अपने भविष्य को लेकर उसे काफी चिंतित थी। बुधवार को सिविल जज का रिजल्ट आने के बाद भी उसे सब ने समझाया था, लेकिन असफलता उसके मन में घर कर गई थी।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

शिक्षकों की परीक्षा क्यों, आला अधिकारियों पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही होना चाहिए - MP EMPLOYEE NEWS

Posted: 24 Dec 2020 04:21 AM PST

भोपाल
। प्रदेश में चालीस फीसदी से कम परिणाम वाले माध्यमिक 6299 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के 1611 शिक्षकों की परीक्षा लेने पर शिक्षा विभाग आमादा है। मप्र तृतीय वर्ग शास कर्म संघ के प्रांताध्यक्ष-प्रमोद तिवारी, प्रांतीय उपाध्यक्ष-कन्हैयालाल लक्षकार, महामंत्री-हरिश बोयत, सचिवतृय-जगमीहन गुप्ता, यशवंत जोशी व विनोद राठौर ने संयुक्त प्रेस नोट में बताया कि कम परीक्षा परिणाम की आड़ में शिक्षकों की परीक्षा लेकर षड़यंत्र के तहत जानबूझकर बदनाम, जलिल व अपमानित करने का कुत्सित प्रयास किया जा रहा है। इससे शिक्षा विभाग में आक्रोश व नाराजगी व्याप्त है।  

सभी विभागों में अधिकारियों कर्मचारियों व शिक्षकों की नियुक्ति शासन की कठोर भर्ती नियम व प्रक्रिया के तहत हुई है। सभी विभागों में नियमित निरीक्षण की पुख्ता व्यवस्था है। तमाम नीति नियमों को ताक में रखकर परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग को ही निशाना बनाया गया है। दसवीं, बारहवीं के कम परीक्षा परिणाम के पीछे शिक्षक नहीं विभागीय परिस्थितियां जवाबदेह है।  मप्र तृतीय वर्ग शास कर्म संघ मांग करता है कि सिविल सेवा नियमों में संशोधन कर अपडेट के लिये प्रतिवर्ष नियमित परीक्षा होना चाहिए। 

इसमें मुख्य सचिव से लेकर कार्यालय सहायक तक के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को शामिल किया जावे। वांछित परिणाम न आने पर नियोक्ता व तमाम निरीक्षणकर्ता अधिकारियों पर कठोर दंडात्मक कार्यवाही होना चाहिए। केवल शिक्षकों की ही परीक्षा क्यों? जबकि शिक्षकों व विद्यालयों के निरीक्षण के लिए विभाग के जनशिक्षक, प्राचार्य, एपीसी, बीआरसी, सीआरसी जिला परियोजना समन्वयक, जिला शिक्षा अधिकारी, तहसीलदार, एसडीएम, कलेक्टर, संभागीय अधिकारी के साथ राज्य शिक्षा केंद्र, लोक शिक्षण संचालनालय मप्र के अधिकारी तैनात है। इतने तामझाम के बाद कार्यक्षमता में वांछित सुधार नहीं होता है तो दोषी केवल शिक्षक कैसे हो सकता है? 

विभागीय अधिकारियों को सुझावात्मक समीक्षा पर जोर देकर प्रयास करना चाहिए ताकि शासकीय अधिकारी कर्मचारी व शिक्षकों की कमियों को दूर कर कार्य दक्षता में निरंतरता बनी रहे। कार्य में  लापरवाही व अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए सिविल सेवा आचरण नियमों के तहत कर्मचारियों के लिये कार्रवाई का प्रावधान मौजूद है। इसी प्रकार की कार्रवाई में गत वर्ष 16 शिक्षकों पर गाज गिरी थी। कुल मिलाकर इससे विभागीय छवि धूमिल हो रही है, अतः ऐसे आदेश निरस्त होना ही चाहिए। 

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

HOTEL SUN BEAM सील, फूड लाइसेंस कैंसिल - GWALIOR NEWS

Posted: 24 Dec 2020 03:59 AM PST

ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के सिटी सेंटर क्षेत्र में मौजूद होटल सनबीम के किचन और रेस्टोरेंट को प्रशासन ने बुधवार शाम सील कर दिया। अब यहां रेस्टोरेंट का संचालन नहीं हो पाएगा। एक साल पहले पनीर का सैंपल लिया गया था, जो कुछ समय पहले फेल हो गया। पनीर को खाने लायक नहीं माना गया है। इस पर डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था। 

होटल प्रबंधन ने जुर्माना भी नहीं भरा और जवाब भी नहीं दिया था। इस पर बुधवार को टीम ने पहुंचकर कार्रवाई की है। शहर के बड़े होटल में शुमार सनबीम पर शाम जिला प्रशासन, फूड विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। होटल का फूड लाइसेंस निरस्त करने के बाद रेस्टोरेंट और किचन को सील कर दिया गया। बताया गया है कि डेढ़ साल पहले होटल की किचन से कुछ खाद्य पदार्थो की सैंपलिंग की गई थी, जो मानक पर खरे नहीं उतरे थे। इसके बाद एक साल पहले फिर पनीर और अन्य खाद्य पदार्थो के सैंपल लिए गए थे। इसकी रिपोर्ट हाल में आई है।

होटल सनबीम के किचन से मिला पनीर खाने लायक नहीं था। इसके बाद अपर कलेक्टर ने रेस्टोरेंट पर डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना लगाया था, पर होटल प्रबंधक दीपक राजपूत, विनोद बघेल, अनिल बघेल, राजेन्द्र, उपेन्द्र बघेल ने जुर्माना राशि नहीं भरी। साथ ही, जुर्माना आदेश पर स्टे भी नहीं लिया और जवाब भी पेश नहीं किया।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

ज्योतिरादित्य सिंधिया फिर भोपाल आ रहे हैं, CM के साथ 1 घंटे मीटिंग शेड्यूल - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:26 AM PST

भोपाल
। कांग्रेस से इस्तीफा देकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थकों का सत्ता एवं संगठन में प्लेसमेंट कराने के लिए तीसरी बार भोपाल आ रहे हैं। इस बार सीएम शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया की मीटिंग के लिए एक घंटा निर्धारित किया गया है। 

जानकारी मिली है कि दिनांक 26 दिसंबर को ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच होने वाली बैठक सीएम हाउस में शाम 6 से 7 बजे तक होगी। इसके बाद सिंधिया बीजेपी कार्यालय जाएंगे। मंत्रिमंडल विस्तार और प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा होने के आसार इसलिए भी बढ़ गए हैं, क्योंकि प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव 26 दिसंबर को ही दो दिवसीय प्रवास पर भोपाल आ रहे हें। 

हालांकि वे सीहोर में आयोजित जिलाध्यक्षों के ट्रेनिंग कैंप में शामिल होंगे, लेकिन बीजेपी कार्यालय में उनकी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत के साथ बैठक भी होगी। इस दौरान ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मुरलीधर राव से मुलाकात करेंगे। सिंधिया का कार्यक्रम संगठन के अन्य नेताओं से मिलने का भी है। 

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

जय श्री कृष्णा घी में मिलावट, दुकानदार को 6 माह की जेल - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 03:30 AM PST

नीमच।
श्री एमएदेहलवी, न्यायिक दण्डाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा व्यापारी अशोक कुमार पिता गोरलदास मगवानी को मिलावटी घी बेचने के आरोप का दोषी पाते हुए 06 माह के सश्रम कारावास और 2,000रू. के जुर्माने से दण्डित किया गया।

गुरलदास बेढोमल, पटेल की चाल पर खाद विभाग की टीम ने जांच की थी

एडीपीओ श्री विवेक सोमानी द्वारा घटना की जानकारी देेते हुए बताया कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग में पदस्थ खाद्य निरीक्षक धीरेन्द्र सिंह जादौन दिनांक 21.12.2009 को शाम के लगभग 5 बजे निरीक्षण हेतु फर्म- गुरलदास बेढोमल, पटेल की चाल, नीमच पहुचे जहाॅ पर फर्म में तेल, घी, शक्कर आदि सामग्री का विक्रय किया जा रहा था।

जय श्री कृष्णा स्पेशल ग्रेड प्योर घी में मिलावट पाई गई

खाद्य निरीक्षक द्वारा निरीक्षण के दौरान बेचने के लिए फर्म में रखे, जय श्री कृष्णा स्पेशल ग्रेड प्योर घी के 200 एम.एल. के 3 पैकेटे नमूना जाॅच हेतु 51 रूपये नकद भुगतान कर लिये तथा फर्म के मालिक का नाम पूछे जाने पर उसने अपना नाम अशोक मगवानी बताया जिसके पास दुकान का वर्ष 2009-2010 का वैध लाईसेंस भी नही था। खाद्य निरीक्षक द्वारा घी की जाॅच लोक विश्लेषक, राज्य खाद्य प्रयोगशाला, भोपाल से करायी, जिसमें घी मिलावटी होकर मानव स्वस्थ्य के लिए हानिकारक होना बताया। इसके पश्चात् आरोपी के विरूद्ध मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी, नीमच के न्यायालय में परिवाद प्रस्तुत किया गया।

दुकानदार अशोक मगवानी के पास लाइसेंस भी नहीं था

अभियोजन पक्ष की ओर से न्यायालय में अपराध को प्रामाणित किये जाने हेतु संबंधित खाद्य निरीक्षक एवं अन्य आवश्यक गवाहों के बयान कराये गये तथा यह तर्क रखा गया कि लोक विश्लेषक, राज्य खाद्य प्रयोगशाला, भोपाल की रिपोर्ट से यह स्पष्ट हैं कि आरोपी द्वारा जो घी बेचा जा रहा था वह मिलावटी था तथा विक्रय दिनांक को आरोपी के पास लाईसेंस भी नही था।

घी में मिलावट के लिए कठोर दंड की मांग

अभियोजन साक्ष्य एवं तर्को से सहमत होते हुए आरोपी को न्यायालय द्वारा मिलावटी घी विक्रय करने का दोषी ठहराया गया। दण्ड के प्रश्न पर अभियोजन की ओर से न्यायालय में तर्क किया गया कि आरोपी द्वारा मानव स्वास्थ के लिए हानिकारक मिलावटी घी विक्रय किया जा रहा था, अतः आरोपी को कठोर दण्ड से दण्डित किया जाना चाहिए।

अशोक कुमार पिता गोरलदास मगवानी को 6 माह की जेल

अभियोजन के तर्को से सहमत होकर श्री एम. ए. देहलवी, न्यायिक दण्डिाधिकारी प्रथम श्रेणी, नीमच द्वारा आरोपी अशोक कुमार पिता गोरलदास मगवानी, उम्र-45 वर्ष, निवासी-सिंधी काॅलोनी, नीमच को धारा 7/16 एवं नियम 50 खाद्य अपमिश्रण अधिनियम, 1954 के अंतर्गत 06 माह के सश्रम कारावास एवं 2,000 रू. के जुर्माने से दण्डित किया गया। न्यायालय में शासन की ओर से श्री विवेक सोमानी, एडीपीओ द्वारा पैरवी की गई।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

BF ने LADY DOCTOR को लिवइन में रखा, दलित है इसलिए शादी नहीं की, FIR दर्ज - BHOPAL NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:31 AM PST

भोपाल।
 मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक महिला डेंटिस्ट को किराए के फ्लैट में युवक के साथ रहना भारी पड़ गया। आरोपी ने खुद को वनकर्मी बताकर दोस्ती की थी। पति से अनबन का पता चलने पर आरोपी ने फायदा उठाकर उससे ज्यादती की। बाद में खुलासा हुआ कि आरोपी पहले से ही शादीशुदा है। इसके बाद आरोपी ने महिला को जाति छोटी होने की बात कहकर शादी से इनकार कर दिया। महिला की शिकायत पर कमला नगर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।  

पुलिस के अनुसार 24 वर्षीय महिला पेशे से डेंटिस्ट है। वह कोलार इलाके के क्लीनिक में जॉब करती है। उसने बताया कि पति से अनबन के बाद वह किराए का मकान तलाश रही थी। इसी दौरान जनवरी 2020 में उसकी पहचान गुरुदयाल शर्मा नाम के युवक से हुई। उसने बताया था कि वह वनकर्मी है और हरदा में पोस्टिंग है। उसका भोपाल आना-जाना होता है। उसका दिन में ही काम रहता है, इसलिए उसे बस कुछ देर के लिए दिन में कमरे की जरूरत होगी। महिला बातों में आ गई। उसके साथ गीतांजलि चौराहे के पास फ्लैट दोनों ने मिलकर किराए से ले लिया। 
 
महिला का कहना है, दोनों में दोस्ती होने के कारण उसने युवक को पति के साथ अनबन के बारे में भी बता दिया। इसके बाद गुरुदयाल ने फायदा उठाते हुए उससे शारीरिक संबंध बनाए। पहली बार उसने फरवरी में ज्यादती की थी। मामला दबाने के लिए उसने शादी करने का झांसा भी दिया था। महिला ने पुलिस को बताया कि वह जल्द ही शादी करने की बात करता था। वह भोपाल आकर कमरे पर रुकने के दौरान ज्यादती करता था। महिला ने बताया कि करीब चार महीने पहले उसका पति भी भोपाल आ गया। वह उसके साथ रहने के लिए चली गई। इधर, गुरुदयाल भी मिलने के लिए दबाव बनाने लगा।

इधर, पता चला कि गुरुदयाल तो पहले से ही शादीशुदा है। कुछ दिन बाद गुरुदयाल ने यह कहते हुए शादी से इनकार कर दिया कि उसकी जाति छोटी है। मजबूरी में महिला ने बुधवार रात कमला नगर थाने में गुरुदयाल के खिलाफ ज्यादती समेत अन्य धाराओं में FIR दर्ज कराई।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

BHOPAL में लिफ्ट के बदले संबंध बनाएं, जाते-जाते मोबाइल नंबर भी दे गया, FIR दर्ज - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:25 AM PST

भोपाल
। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 16 साल की लड़की के साथ फिजिकल रिलेशन बनाने वाले एक युवक के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है। उल्लेख करना जरूरी है कि अवयस्क लड़की के साथ संबंध बनाना किसी भी स्थिति में बलात्कार माना जाता है।

युवक ने लिफ्ट दी और संबंध बनाएं

टीआई मिसरोद निरजंन शर्मा ने बताया कि लड़की मंडीदीप जिला रायसेन की रहने वाली है। उसकी बहन का ससुराल मिसरोद में है। वह रविवार को बहन के घर आई थी। दिन भर यहां रहने के बाद वह रात 8 बजे घर के लिए पैदल निकल गई। रास्ते में मंडीदीप में रहने वाला उसका परिचित युवक दिनेश मिला। युवक ने उसे साथ चलने के लिए कहा। लड़की उसकी बाइक पर बैठ गई। थोड़े आगे जाकर जब रास्ता सुनसान हो गया तो युवक ने उसके साथ संबंध बनाए।

बाइक से घर तक छोड़ा और मोबाइल नंबर भी दिया

लड़की ने बताया कि आरोपी दिनेश ने उसे अपनी ही बाइक से घर छोड़ा। जाते वक्त उसने अपना मोबाइल नंबर दिया और बोला जरूरत हो, तो फोन कर लेना। देर से घर पहुंचने पर परिजन ने पूछा तो पीड़ित ने आपबीती सुना दी। देर रात मिसरोद थाने पहुंचकर दिनेश के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

JABALPUR एक्सीडेंट: रेस्क्यू कर रहे लोगों को बस ने कुचला, चार की मौत, 30 घायल - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 03:55 AM PST

जबलपुर
। शहर के लिए आज का दिन दुखद खबरों से भरा हुआ है। बिल्डर अशोक ओबरॉय की मौत के बाद कुछ और हादसों की खबर आ रही है। पाटन थाना क्षेत्र में एक्सीडेंट का शिकार हुई एक बोलेरो जीप में सवार घायलों को रेस्क्यू कर रहे लोगों को अचानक एक बस ने कुचल दिया। इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 30 घायल बताए गए हैं। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।

दोनों घटनाएं घटना पाटन थाना क्षेत्र के बगदरी मोड़ की है। यहां पर एक बोलेरो जीप पलट गई थी। इस एक्सीडेंट में एक महिला की मृत्यु हो गई है। राहगीर एवं आसपास के आम नागरिक हादसे में घायल लोगों को रेस्क्यू कर रहे थे कि तभी अचानक बारातियों से भरी हुई एक बस आई और भीड़ को कुचल दिया। इसी के साथ बस भी पलट गई। इस एक्सीडेंट में चार लोगों की मृत्यु हो जाने का समाचार मिला है जबकि 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि यहां पर आए दिन एक्सीडेंट होते रहते हैं। पिछले 30 दिनों में 50 से ज्यादा एक्सीडेंट हो चुके हैं। सरकार सिर्फ शोक व्यक्त करती है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुख व्यक्त किया

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। सीएम ने कहा कि जबलपुर में हुए सड़क हादसे में अनेक नागरिकों की मृत्यु होने का ह्रदय विदारक समाचार मिला है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति दें, उनके परिजनों को इस गहन दुख को सहने की शक्ति दें और घायलों को शीघ्र ही पूर्ण स्वस्थ करें, यही प्रार्थना है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश: फिर हार गई कांग्रेस, चुनाव आयोग ने मांग खारिज की - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 02:06 AM PST

भोपाल
। मध्यप्रदेश में कांग्रेस पार्टी ज्यादातर मुद्दों पर हार जाती है। कांग्रेस के दिग्गज नेता मुद्दे उठाते तो हैं परंतु नतीजों तक नहीं ले जा पाते। ताजा मामला नगरिया निकाय चुनाव में वोटिंग की प्रोसेस का है। कांग्रेस पार्टी ने इलेक्शन कमिशन ऑफ मध्य प्रदेश को अपना डिमांड नोट भेजते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनावों में वोटिंग EVM- इलेक्ट्रॉनिक वोट मशीन से कराने के बजाए वैलेट पेपर के माध्यम से कराई जाए। राज्य निर्वाचन आयोग ने उनकी मांग को खारिज कर दिया है।

EVM से VVPAT हटाए जा रहे हैं, चुनाव आयोग सरकार के दबाव में हैं: कॉन्ग्रेस

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से मतपत्रों की बजाए नगरीय निकाय चुनाव ईवीएम से कराने की मांग खारिज होने के बाद कांग्रेस की तरफ से औपचारिक बयान आया है। कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया ने कहा कि भाजपा नगरीय निकाय चुनाव में धांधली करने की फिराक में है। इस बार वीवीपैट हटाया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य निर्वाचन आयोग भी शिवराज सरकार के दबाव में काम कर रहा है। मजेदार बात यह है कि कांग्रेस की तरफ से यह नहीं बताया गया कि इस मुद्दे पर उसका अगला कदम क्या होगा।

कांग्रेस ने हार का ठीकरा फोड़ने का इंतजाम कर लिया हैः BJP

भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि उसे नगरीय निकाय चुनाव अपनी हार दिख रही है। इसीलिए हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने की तैयारी में कांग्रेस पार्टी जुट गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को ईवीएम का रोना छोड़ अपनी नीति और नेता पर विचार करना चाहिए। आपको बता दें कि कांग्रेस नेताओं की ओर से अक्सर ही EVM की प्रमाणिकता पर सवाल खड़े किए जाते रहे हैं।

निकाय चुनाव के तारीखों का ऐलान 25 दिसंबर के बाद कभी भी

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव की तैयारियां अपने अंतिम चरण में हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 25 दिसंबर के बाद कभी भी चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. इधर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन एआईएमआईएम भी नगरीय निकाय चुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करने की तैयारी में है. इसके लिए पार्टी के पर्यवेक्षक मध्य प्रदेश के कई जिलों में इंटरनल सर्वे करा रहे हैं. एआईएमआईएम के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष नईम अंसारी ने इसकी जानकारी दी है.

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

मध्य प्रदेश वन विभाग में बैंक चेक घोटाला: 9 बड़े अधिकारियों के खिलाफ FIR के निर्देश - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 03:55 AM PST

भोपाल
। वन विभाग में बड़े स्तर के घोटाले का खुलासा हुआ है। इसे मध्य प्रदेश वन विभाग का बैंक चेक घोटाला कहा जाएगा क्योंकि चेक पेमेंट के समय जानबूझकर कुछ इस तरह की साजिश रची गई की ₹10000 के चेक पर ₹110000 का भुगतान हुआ। डिपार्टमेंटल इंक्वायरी के बाद भारतीय वन सेवा 1999 बेच के सीनियर अफसर आरएस सिकरवार को सस्पेंड कर दिया गया और अब सिकरवार सहित 9 बड़े अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।

450 बैंक चेकों में कूट रचना पाई गई

शासन ने लघु वनोपज संघ के MD एसएसएस राजपूत के साथ उमरिया CCF को इस बारे में कह दिया है। सिकरवार के साथ उमरिया में पिछले छह साल में पदस्थ रहे 8 और DFO (रिटायर व तत्कालीन) को चार्जशीट भी जारी की जाएगी। इन सभी के कार्यकाल में तकरीबन 450 से अधिक बैंकर्स चैक जारी हुए, जिसमें अंकों व शब्दों का फर्जीवाड़ा करके साढ़े सात करोड़ रुपए सरकार के खाते से निकाल लिए गए। रिटायर और वर्तमान अफसरों पर कार्रवाई के साथ ही शासन स्तर से अब यह पड़ताल भी की जाएगी कि बैंकों के अधिकारियों और ऑडिटर की मिलीभगत तो नहीं रही।

यदि कैशियर का निधन नहीं होता तो घोटाला भी नहीं पता चलता

लघुवनोपज संघ और PCCF (हॉफ) की ओर से जांच के लिए भेजे गए दो एकाउंटेंट ने अपनी रिपोर्ट दे दी है। अब बैंक वालों और ऑडिटर से भी पूछताछ होगी। वन विभाग के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि यह अपनी तरह का नया घोटाला है। यदि उमरिया के कैशियर कमलेश द्विवेदी का निधन नहीं होता तो यह केस भी नहीं खुलता।

IFS आरएस सिकरवार के खिलाफ रिटायरमेंट से पहले FIR की तैयारी

सिकरवार के समय ही डेढ़ करोड़ रुपए अधिक निकाले गए। भारतीय वन सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आरएस सिकरवार 31 दिसंबर को रिटायर होने वाले हैं, इसलिए FIR की कार्रवाई तेजी से होगी। पूर्व में पदस्थ रहे जो अधिकारी सेवा में उन्हें चार्जशीट जारी होगी। जो रिटायर हो चुके हैं, उन्हें चार्जशीट जारी करने का फैसला कैबिनेट लेगी।

मध्य प्रदेश वन विभाग में बैंक चेक घोटाला कैसे किया गया

किसी भी काम का चैक बनाया जाता। राशि के आगे थोड़ी जगह छोड़ी और शब्दों में राशि लिखते समय भी आगे थोड़ी जगह छोड़ी। चैक पर हस्ताक्षर की अथॉरिटी वन संरक्षक होता है। चैक उसके पास जाते ही साइन हो जाते थे। इसके बाद इसमें नंबर व शब्द बढ़ाए जाते थे। हजार का लाख हो जाता था। पत्रकारों तक पहुंचे दो चैक में 47300 रुपए के आगे 5 लगाकर भुगतान 547300 रुपए निकाल लिया क्या। इसी तरह 56506 के आगे 3 लिखकर भुगतान 356506 रुपए निकाला गया।

2016 से अब तक रहे अफसर

टीएस चतुर्वेदी, एमएल लाडिया, देवांशू शेखर, रिपुदमन सिंह, डीएस कनेश, बासू कन्नौजिया, प्रदीप मिश्रा, एमएस भगदिया और आरएस सिकरवार।

सरकारी पैसे निकालने का प्रोटोकॉल जो फाॅलो नहीं हुआ

साइनिंग अथॉरिटी के द्वारा चैक जारी करने के बाद हर माह के अंत में बैंक से भुगतान को री-चैकिंग करना होता है। उमरिया में पिछले छह साल में ऐसी कोई चैकिंग नहीं की गई। हर साल ऑडिट होता है, लेकिन गड़बड़ी नहीं पकड़ी गई। इसीलिए संदेह बैंक अधिकारियों और ऑडिटर पर किया जा रहा है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

चुनाव में काला धन: निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव को तलब किया - MP NEWS

Posted: 23 Dec 2020 11:59 PM PST

भोपाल
। भारत निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव को तलब किया है। मामला लोकसभा चुनाव 2019 के पहले मध्यप्रदेश में चार पुलिस अधिकारियों एवं कांग्रेस पार्टी के तत्कालीन विधायकों आदि के नाम है। शिवराज सिंह सरकार ने इस मामले में अब तक कोई कार्यवाही नहीं की है। सरकार के सामने समस्या यह है कि दागी नेताओं की लिस्ट में कुछ नाम ऐसे हैं जो ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके हैं और सरकार में मंत्री पद पर हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव और अपर मुख्य सचिव गृह विभाग को बुलाया

भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजौरा को दिनांक 5 जनवरी 2021 को दिल्ली बुलाया है। चुनाव आयोग के उपायुक्त चंद्र भूषण कुमार द्वारा भेजे गए पत्र में स्पष्ट लिखा है कि बातचीत का एजेंडा केंद्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड की रिपोर्ट है, जिसमें अवैध धन परिवहन प्रमाणित हुआ है। इस मीटिंग में मध्यप्रदेश शासन को बताना होगा कि वह इस मामले में क्या कार्रवाई कर रहा है।

चुनाव आयोग की चिट्ठी से मध्यप्रदेश में हलचल

इस चिट्‌ठी के बाद से ही मप्र सरकार की सक्रियता बढ़ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्य सचिव ने चिट्ठी के साथ पूरे विषय की जानकारी दी। अप्रेजल रिपोर्ट के तथ्य भी बताए गए हैं। राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी अरुण मिश्रा और तीन आईपीएस अधिकारी बी मधुकुमार, संजय माने और सुशोभन बैनर्जी के साथ मप्र सरकार के कुछ मंत्रियों, विधायकों और कांग्रेस के नेताओं व विधायकों के नाम हैं। मुख्यमंत्री-मुख्य सचिव ने कानूनी पक्ष भी लिया है कि जांच के बिंदू और कार्रवाई की दिशा क्या होगी। ईओडब्ल्यू को केस सौंपने के बाद की संभावनाओं पर भी विचार किया गया।

चुनाव आयोग मामले को टालने के पक्ष में नहीं

उप चुनाव आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने मुख्य सचिव के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र को भी पत्र लिखकर जानकारी दी। आयोग ने मुख्य सचिव से कहा है कि वे पूरी तैयारी के साथ दिल्ली आए। यह बताएं कि अब तक क्या किया गया है और आगे क्या कार्रवाई करने वाले हैं। आयकर छापों के मामले में क्या-क्या कार्रवाई करनी है, इसका समयबद्ध प्लान लेकर भी साथ आएं। 

चिट्ठी को आज 7 दिन हो गए, कार्रवाई की रूपरेखा बनाने में 7 दिन और लगेंगे

चुनाव से पहले तत्कालीन कमलनाथ सरकार के करीबियों पर आयकर छापे से जुड़ी सीबीडीटी की रिपोर्ट और चुनाव आयोग की चिट्‌ठी मप्र सरकार को 16 दिसंबर को मिली थी। तब से लेकर अभी तक सात दिन हो गए हैं। इस बीच सरकार ने आयकर विभाग की अप्रेजल रिपोर्ट का परीक्षण करने के साथ कानूनी राय ले ली है। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि एकाध हफ्ते में कार्रवाई की रूपरेखा पर सहमति बन जाएगी।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

INDORE में भी नए स्ट्रेन की दहशत, ब्रिटेन से 33 लोग आए, 30 सैंपल लिए - MP NEWS

Posted: 24 Dec 2020 06:25 AM PST

इंदौर
। ब्रिटेन जैसे देश द्वारा क्रिसमस के त्योहार पर पाबंदी लगाने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दहशत इंदौर के नागरिकों में भी देखी गई। सतर्क में प्रशासन ने पता लगाया है कि पिछले 30 दिनों में ब्रिटेन से इंदौर आने वालों की संख्या 33 है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 30 लोगों के सैंपल ले लिए। एक व्यक्ति रिटर्न जा चुका है जबकि सैंपल लेने वाली टीम का कहना है कि एक व्यक्ति का नाम दो बार लिखा हुआ था।

पॉजिटिव आने के बाद फिर से जांच होगी

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अगर किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसे दोबारा जांच के लिए एनआईवी पुणे भेजेंगे। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नए स्ट्रेन को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन यह कोरोना वायरस का ही म्यूटेशन है। यह बहुत तेजी से फैलता है, इसलिए ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है। हमें स्क्रीनिंग भी बढ़ानी पड़ेगी। गौरतलब है कि नए स्ट्रेन के बारे में देर से पता चला। इस वजह से माना जा रहा है कि कई आकर लौट भी गए होंगे। 

INDORE में COVID-19 का संक्रमण भी कम नहीं हुआ है 

इंदौर जिले में कोरोनावायरस का संक्रमण कम नहीं हुआ है। जबकि पूरे देश में संक्रमण की दर में तेजी से गिरावट आई है। विधानसभा उपचुनाव के बाद इंदौर में संक्रमित नागरिकों की संख्या का औसत 500 के आसपास पहुंच गया था। पूरे 1 महीने बाद इंदौर में संक्रमित नागरिकों की संख्या 400 से कम हुई है परंतु 24 घंटे में 395 संक्रमित नागरिकों का मिलना, संतोषजनक नहीं कहा जा सकता। ऐसी स्थिति में नया वायरस लोगों को भयभीत कर रहा है।

इंदौर जिला कोर्ट में कोरोना का कहर जारी

कोरोना का कहर हाईकोर्ट के बाद इंदौर जिला न्यायालय में भी जारी है। लगातार पॉजिटिव केस मिलने के बाद जिला न्यायालय के स्टेनोग्राफर की इलाज के दौरान मौत हो गई। 51 साल के कर्मचारी का 2 दिन से एमटीएच अस्पताल में इलाज चल रहा था। कोरोना से हाईकोर्ट जस्टिस की मौत भी हो गई थी।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

अमेरिका में कॉलेज स्टूडेंट्स को हिंदू और जैन धर्म पढ़ाया जाएगा - WORLD NEWS

Posted: 23 Dec 2020 06:22 PM PST

नई दिल्ली।
अमेरिका में स्थित कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी ने हिंदू धर्म एवं जैन धर्म पर अध्ययन करने के लिए एक संयुक्त पीठ की स्थापना की है। इस पीठ में भारतीय मूल के 24 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया है। विश्वविद्यालय ने अपने धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम के तहत इस पीठ की स्थापना की है। 

धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम का होगा हिस्सा

कला और मानविकी कॉलेज के दर्शन विभाग में हिंदू और जैन धर्म पर पीठ की स्थापना की जाएगी और यह विश्वविद्यालय के धार्मिक अध्ययन कार्यक्रम का अभिन्न हिस्सा होगा। जैन और हिंदू धर्म की परंपरा के एक विशेषज्ञ प्रोफेसर को 2021 में अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा।

जैन और हिंदू समुदाय तथा कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्रेस्नो के बीच यह संबंध मौजूदा एवं आगामी पीढ़ी के छात्रों को अहिंसा, धर्म, न्याय, दर्शन, हिंदू जैन ग्रंथों एवं परंपराओं के माध्यम से सभी प्राणियों एवं पर्यावरण के बीच परस्पर सह-संबंध की शिक्षा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

विश्वविद्यालय ने कहा- देश के लिए एक मॉडल स्थापित किया

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी (सीएसयू), फ्रेस्नो के अध्यक्ष जोसेफ आई. कास्त्रो ने कहा कि कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी की कभी हिंदू और जैन समुदायों से भागीदारी नहीं थी। मुझे प्रसन्नता है कि फ्रेस्नो राज्य में यह हुआ। इसने सीएसयू के अन्य कैम्पस और देश के लिए एक मॉडल स्थापित किया है।

24 दिसम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार

Post Bottom Ad

Pages