सुल्तानपुर टाइम्स - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 29, 2020

सुल्तानपुर टाइम्स

सुल्तानपुर टाइम्स


कोविड-19 व संचारी रोग के संबंध में समीक्षा बैठक किया जनपद नोडल अधिकारी ने

Posted: 29 Jul 2020 06:30 AM PDT


अमेठी। जनपद नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा  मोनिका एस. गर्ग ने आज अपने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान मुंशीगंज स्थित एच0ए0एल0 गेस्ट हाउस में जिलाधिकारी  अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक  दिनेश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी  प्रभुनाथ, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आर.एम. श्रीवास्तव के साथ कोविड-19 व संचारी रोगों की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा अब तक किए गए कार्यों की समीक्षा किया। बैठक के दौरान उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के संबंध में जानकारी ली, जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अब तक जनपद में कुल 420 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिसमें से 353 व्यक्ति इलाज उपरांत ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए हैं तथा वर्तमान में 65 एक्टिव केस हैं इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जनपद से लगभग प्रतिदिन 500 सैंपल जांच हेतु भेजे जा रहे हैं। नोडल अधिकारी ने कहा कि सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों के सैंपल भेजने के साथ ही अधिक से अधिक लोगों का रेंडम सैंपल लेकर भी जांच हेतु भेजा जाए इसके साथ ही नोडल अधिकारी ने कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग, एल-1 कोविड हॉस्पिटल, कंटेनमेंट जोन आदि की भी जानकारी लिया। संचारी रोगों की रोकथाम के संबंध में नोडल अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में नियमित साफ-सफाई, एंटी लारवा स्प्रे, फागिंग तथा डोर टू डोर सर्वे किया जाए तथा जिन व्यक्तियों में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, बुखार, खांसी, जुखाम आदि के लक्षण पाए जाएं उनका अनिवार्य रूप से कोविड टेस्ट हेतु सैंपल जरूर भेजें। बैठक में उक्त के अतिरिक्त अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज, जिला कार्यक्रम अधिकारी सरोजनी देवी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

एल-1 हॉस्पिटल का निरीक्षण किया जनपद के नोडल अधिकारी ने

Posted: 29 Jul 2020 06:26 AM PDT

सुलतानपुर। अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं बेसिक शिक्षा/नोडल अधिकारी कोविड-19 रेणुका कुमार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुड़वार में स्थापित एल-1 हास्पिटल का निरीक्षण कर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उसे एल-2 में परिवर्तित करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात जनपद की नोडल अधिकारी ने एल-1 कोविड केयर सेन्टर फरीदीपुर का निरीक्षण कर भर्ती मरीजों से साफ-सफाई, खान-पान एवं इलाज के बारे में वीडियो कालिंग के माध्यम से जानकारी ली। उन्होंने वीडियो कालिंग के माध्यम से बेडरूम, बाथरूम, शौंचालय आदि की स्थिति का जायजा लिया तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि एल-1 कोविड केयर सेन्टर में भर्ती कुल 45 मरीजों में से 13 महिला मरीजों के रहने की अलग व्यवस्था की जाय तथा उसमें से 04 गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।   नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि एल-1 कोविड केयर सेन्टर में भर्ती सभी मरीजों को नियमित खान-पान के साथ-साथ गरम पानी भी समय-समय पर उपलब्ध कराया जाय। उन्होंने परिसर स्थित एक्टिव क्वारेंन्टाइन सेन्टर का निरीक्षण कर साफ-सफाई के निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती, नोडल अधिकारी कोविड-19 राज कमल यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर रामजीलाल, उप जिलाधिकारी जयसिंहपुर राम अवतार, क्षेत्राधिकारी जयसिंहपुर दलवीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

24 घंटे में कोरोना के 3570 नये मामले आये यूपी में

Posted: 29 Jul 2020 05:50 AM PDT


लखनऊ।अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 87,754 सैम्पल की जांच की गयी, जिसमें 52,195 रेपिड एन्टीजन टेस्ट तथा शेष आर0टी0पी0सी0आर0, ट्रूनेट मशीन तथा अन्य विधि से जांच की गयी। इस प्रकार कोविड-19 की जांच में 21 लाख का आकड़ा पार करते हुए प्रदेश में अब तक 21,20,843 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में विगत 24 घंटे में कोरोना के 3570 नये मामले आये है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 29,997 कोरोना के मामले एक्टिव हैं। अब तक 45,807 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पूल टेस्ट के अन्तर्गत कुल 2,764 पूल की जांच की गयी, जिसमें 2,378 पूल 5-5 सैम्पल के तथा 386 पूल 10-10 सैम्पल की जांच की गयी।श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस की कार्यवाही के अन्तर्गत 1,98,032 सर्विलांस टीम द्वारा 1,42,68,321 घरों के 7,22,91,972 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि संक्रमित लोगों में पुरूष 70.49 प्रतिशत तथा महिलाएं 29.51 प्रतिशत है। जबकि आयु वर्ग के अनुसार 0-20 आयु वर्ग के 14.61 प्रतिशत, 21-40 आयु वर्ग के 49.38 प्रतिशत, 41-60 आयु वर्ग के 27.83 प्रतिशत तथा 60 वर्ष के अधिक आयु वर्ग के 8.17 प्रतिशत लोग संक्रमित पाये गये है।

एसपी ने जनपद भ्रमण के समय बुजुर्ग और बच्चों को दिया मास्क

Posted: 29 Jul 2020 05:29 AM PDT


सुलतानपुर। पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव/सुरक्षा दृष्टिगत अस्थाई जेल फरीदीपुर का निरीक्षण किया तथा डियुटी में लगे अधिकारी/ कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये । पुलिस अधीक्षक ने  जनपद में  भ्रमण कर  कानून व्यवस्था व सामाजिक दूरी का जायजा लिया।
गोलाघाट,टेढुईमोड, थाना मोतिगरपुर क्षेत्र तथा थाना क्षेत्र दोस्तपुर में संघन चेकिग की गयी तथा  जनता के लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण बचाव के सम्बंध में जागरुक किया  तथा मास्क का प्रयोग करे । सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने और अनावश्यक रुप से घरों से बाहर न निकलने हेतु लोगों से अपील की पुलिस अधीक्षक ने थानाक्षेत्र जयसिहंपुर अन्तर्गत पडने वाले कन्टेटमेन्ट जोन सेमरी बाजार का  का भ्रमणकर डियुटी में लगे अधिकारी /कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये । भ्रमण के दौरान  छोटी बच्ची व बुजुर्ग व्यक्ति मिले जिसके पास मास्क नही था पुलिस अधीक्षक ने मास्क वितरण किया।

पेंशनर्स जीवन प्रमाण - पत्र अब डिजिटल लाइव सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त करें

Posted: 29 Jul 2020 05:15 AM PDT


सुलतानपुर। वरिष्ठ कोषाधिकरी वरुण खरे ने अवगत कराया है कि जीवन प्रमाण - पत्र वेबसाइट (jeevanprarnan.gov.in )पर पेशनर्स के जीवन प्रमाण-पत्र देने की सुविधा सरकार द्वारा प्रदान की  गयी है | अतः वर्तमान में जिस पेंशनर्स को जीवन - प्रमाण  कोषागार में देना है, वह स्वयं, अपने नजदीकी जनसुविधा केंद्र अथवा साइबर कैफे जाकर अथवा जिसके पास डिवाइस उपलब्ध है, के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट कर आनलाइन प्रेषित कर सकता है | इस प्रक्रिया के उपरान्त पेंशनर को न तो हार्ड कॉपी प्रेषित करना है और न ही कोषागार कार्यालय में उपस्थित होने की आवश्यकता है।

कोविड-19 के सम्बन्ध में गहन समीक्षा की और प्रभावी नियंत्रण हेतु दिये आवश्यक निर्देश

Posted: 29 Jul 2020 04:59 AM PDT

सुलतानपुर/कोविड-19 की जनपद नोडल प्रभारी/अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं बेसिक शिक्षा उ0प्र0 ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जनपद में कोविड-19 के नियंत्रण हेतु किये गये प्रयासों की गहन समीक्षा की। उन्होंने पी0पी0टी0 के माध्यम से मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा प्रदर्शित किये जा रहे ऑकड़ों की गहन एवं विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि सर्विलांस टीम की संख्या बढ़ायी जाय। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा प्रतिदिन संकलित सूचना 05 बजे के पूर्व व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्हांने विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ0 वरूण को एन0आई0सी0 के सहयोग से सूचना संकलन हेतु साफ्टवेयर तैयार कराने के निर्देश दिये। उन्हांने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र की मुहल्लावार, गलीवार एवं ग्राम पंचायतवार कान्टैक्ट ट्रैसिंग, लाक्षणिक, गैर लाक्षणिक, सैम्पलिंग, पॉजिटिव तथा निगेटिव की सूचना अलग-अलग तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कोविड-19 के संक्रमण से मृत्यु को प्राप्त हुए एक-एक व्यक्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा संक्रमण से प्रभावित एवं मृत्यु को प्राप्त होने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों का विवरण उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। अपर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि सर्विलांस टीमें बार-बार आबंटित घरों की निगरानी एवं जॉच करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्लाज्मा बैंक भी तैयार करने के निर्देश दिये। अपर मुख्य सचिव ने अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) को नगरीय तथा मुख्य विकास अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्र की विस्तृत जानकारी अद्यतन रखने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील मुख्यालय, ब्लाक मुख्यालय, बाजार, मण्डी, बस स्टाप, रेलवे स्टेशन आदि को भी नगरीय क्षेत्र में योजित कर कान्टैक्ट ट्रैसिंग, सैम्पलिंग एवं एन्टीजेन टेस्ट कराये जाने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी सी0 इन्दुमती द्वारा कोविड-19 के नियंत्रण हेतु अद्यतन किये गये प्रयासों की रूप-रेखा प्रस्तुत की गयी, जिससे अपर मुख्य सचिव महोदया ने आश्वस्त होते हुए जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि प्रत्येक कार्य हेतु एक-एक व्यक्ति का अलग-अलग उत्तदायित्व निर्धारित करें तथा प्रतिदिन 05 बजे के पूर्व उनके द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा करें। प्राइवेट एम्बुलेन्स भी अधिग्रहीत करें। कान्टैक्ट ट्रैसिंग में पुलिस बल का अधिकाधिक उपयोग करें। उन्होंने कहा कि अब तक कोविड नियंत्रण हेतु जनपद ने अच्छा कार्य किया है, किन्तु संक्रमण में हो रही वृद्धि के ऑकड़ों का भय मन से निकाल दें तथा स्वतंत्र मन से एक निर्धारित रणनीति के तहत पूर्ण मनोयोग से कार्य करें हम सब कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण करने में सफल होंगे।   इस अवसर पर नोडल अधिकारी राज कमल यादव, मुख्य विकास अधिकारी रमेश प्रसाद मिश्र, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी(प्रशा0) हर्षदेव पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) उमाकान्त त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर रामजीलाल, समस्त डिप्टी सीएमओ उपस्थित रहे। 

कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए आगामी त्योहारों पर विशेष सतर्कता बरती जाए

Posted: 29 Jul 2020 02:22 AM PDT


अमेठी।जिलाधिकारी  अरुण कुमार व पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों, धर्मगुरुओं व संभ्रांत नागरिकों के साथ आगामी ईद-उल-अजहा/बकरीद, रक्षाबंधन, जन्माष्टमी, स्वतंत्रता दिवस एवं अन्य त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए कानून व्यवस्था व शांति समिति की बैठक किया। बैठक में उन्होंने मौजूद संबंधित अधिकारियों एवं जिलेभर से आए धर्मगुरुओं व संभ्रांत नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी त्योहारों के अवसर पर कोरोना के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए विशेष सतर्कता बरती जाए इस हेतु सभी को सामाजिक दूरी का पालन करने एवं नियमित मास्क का प्रयोग करने की सलाह दी जाए। उन्होंने कहा कि बकरीद के अवसर पर सामूहिक नमाज न अदा की जाए, इसके साथ ही खुले में कुर्बानी न दी जाए कुर्बानी अपने घर के अंदर करें तथा कुर्बानी उपरांत अवशेष के निस्तारण पर विशेष रूप से ध्यान रखते हुए गड्ढे खुदवा कर उसमें गंदगी को निस्तारित किया जाए साथ ही  उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी न दी जाए। सभी जनपदवासी कोरोना महामारी के दौरान आपसी सामंजस्य कायम रखते हुए त्यौहार मनाए। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील किया की कंटेनमेंट जोन में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, गंभीर बीमारी वाले व्यक्ति, गर्भवती स्त्रियां व 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे घर में ही रहे, त्योहार को अपने घर में अपने परिवार के साथ मिलजुल कर मनाएं। जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक प्रशासन एवं जन सामान्य का बहुत सामंजस्य रहा है हमें आगे भी इसी तरह मिलकर कार्य करना है। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को त्योहारों में विशेष साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा अधिशासी अभियंता विद्युत को 24 घंटे बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि प्रत्येक त्यौहार एकता और भाईचारे का संदेश देता है हमें पारस्परिक रूप से मिलजुल कर त्यौहार मनाना चाहिए। वर्तमान में कोविड-19 का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है जिसको ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्णतया पालन करते हुए त्यौहार मनाए, मास्क पहने व बार-बार सैनिटाइजर से हाथ धोते रहें, इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्योहारों पर अव्यवस्था फैलाने और माहौल खराब करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि  सोशल मीडिया  टि्वटर, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम  पर भ्रामक सूचना  फैलाने वालों पर भी  कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि  प्रशासन छोटी-छोटी घटनाओं पर भी  नजर रखे हुए हैं। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक दयाराम सरोज, समस्त उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा धर्मगुरु व संभ्रांत नागरिक सहित अन्य संबंधित मौजूद रहे।

25 हजार रुपये का इनामी अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Posted: 29 Jul 2020 02:03 AM PDT


सुलतानपुर।थाना दोस्तपुर पुलिस व एसओजी की संयुक्त टीम ने 23 जुलाई को ग्राम पहाडपुर रायपट्टी मे हुई हत्या का खुलासा किया पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा  के निर्देश पर चलाएं जा रहे अपराध व अपराधियो के रोक थाम व धरपकड़ के तहत अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज सिंह व क्षेत्राधिकारी कादीपुर के कुशल निर्देशन मे 7 CLA ACT से सम्बंधित 25000 रु0 के इनामिया अभियुक्त राजमंगल सिंह उर्फ मोलू पुत्र रामसहाय सिंह व  अमित सिंह उर्फ शनि सिंह पुत्र हरी सिंह उर्फ नन्हे सिंह निवासी ग्राम बांध गांव थाना सरपतहा जनपद जौनपुर  को बरुआ सकरवारी मोड़ से थानाध्यक्ष दोस्तपुर  विजय कुमार सिंह व एसओजी प्रभारी अजय प्रताप सिंह यादव के नेतृत्व मे गठित टीम ने  गिरफ्तार  किया  तथा  वांछित अभियुक्त अम्बे सिंह पुत्र स्व0 गुरु प्रसाद सिंह  निवासीगण ग्राम पहाड़पुर रायपट्टी थाना दोस्तपुर   को छित्तेपट्टी बैंक बाजार के पास समय करीब 16.35 बजे गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि इनके पास  315 बोर  का अवैध तमंचा व जिंदा कारतूस बरामद किया गया है  और सभी अभियुक्तों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा जा रहा है


विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस" पर हुआ पौधरोपण

Posted: 28 Jul 2020 10:55 PM PDT

सुलतानपुर।हरियाली की कमी की वजह से पर्यावरण का संतुलन प्रतिदिन बिगड़ रहा है ।जिसके कारण मौसम में बदलाव की स्थिति पैदा हो रही है। जमीन, जंगल और जल के बिना प्रकृति अधूरी है। यह तभी संभव है जब हम प्रकृति के संरक्षण के लिए सक्रिय योगदान कर सकें। इसलिए विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर रोपे गए पौधे, प्राकृतिक संपदाओं के उचित प्रयोग, विलुप्त होते जीव-जंतु व वनस्पति की रक्षा का संकल्प लें। यह बातें धम्मौर मंडल के पिकौरा गांव स्थित महामाई धाम पर पौधारोपण करते हुुए भाजपा जिला उपाध्यक्ष संजय सिंह त्रिलोकचंदी ने कही। मंडल अध्यक्ष नंदलाल पाल के संयाेजन में आयोजित कार्यक्रम में धाम परिसर में शमी, नीम, बेल, पीपल, पाकड़ व  बरगद के 21 पौधे रोपे गए। जिपं सदस्य सुनील वर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को यह समझना होगा कि पर्यावरण के स्वच्छ रहने पर ही धरती पर जीवन संभव है। बरगद व पीपल के पेड़ जहां हमे पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन देते हैं वहीं बेल व शमी के पेड़ शुभ माना जाता है।कहा कि पेड़ लगाने के साथ-साथ हमें पेड़ बचाने की अधिक आवश्यकता है। इस मौके पर महेश सिंह, रामप्रकाश वर्मा, राजेश तिवारी, सुरजीत वर्मा,आदि मौजूद रहे।

आज अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे राफेल लड़ाकू विमान

Posted: 29 Jul 2020 02:34 AM PDT


नई दिल्ली: चीन से चल रही तनातनी के बीच, राफेल लड़ाकू विमान आज दोपहर तक अंबाला एयरबेस पर पहुंच जाएंगे. लेकिन वायुसेना के अनुरोध पर स्थानीय प्रशासन ने अंबाला एयरबेस के आसपास के इलाके में धारा 144 लगा दी है ताकि असमाजिक-तत्व और मीडिया राफेल लड़ाकू विमानों की तस्वीरें ना ले सकें और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा ना हो.जानकारी के मुताबिक दोपहर 1 से 3 बजे किसी समय राफेल लड़ाकू विमान अंबाला एयरबेस पर पहुंचेगा. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया इस मौके पर खुद वहां राफेल विमानों की आगवानी के लिए मौजूद रहेंगे. एक क्लोज-डोर सेरेमनी में राफेल विमानों को वायुसेना में शामिल कराया जाएगा. मीडिया को भी इस समारोह में शामिल होने की इजाजत नहीं है. सूत्रों के मुताबिक, लेकिन राफेल लड़ाकू विमानों के अंबाला बेस पर पहुंचने की तस्वीरें और वीडियो को वायुसेना ही आधिकारिक तौर से मीडिया को देगा. अगस्त महीने में मीडिया के लिए अंबाला एयरबेस पर राफेल लड़ाकू विमानों को प्रदर्शित किया जाएगा.वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया के नाम पर ही राफेल विमानों की नंबरिंग 'आरबी' से की गई है. क्योंकि वर्ष 2016 में वायुसेना के डिप्टी-चीफ (उप-प्रमुख) होने के नाते वे राफेल सौदे के लिए भारत और फ्रांस‌ की साझा नेगोशिएशन-कमेटी के अध्यक्ष थे और करार में एक अहम भूमिका निभाई थी. इसीलिए राफेल बनाने वाली कंपनी दसॉ ने उनके नाम के इनीशयल पर ही राफेल की नंबरिंग की है. पिछले साल जुलाई के महीने में भारत और फ्रांस की वायुसेनाओं के बीच हुई गरूण एक्सरसाइज में खुद आर के एस भदौरिया ने फ्रांस के मोंट द मारसन एयरबेस पर राफेल में उड़ान भरी थी. उस वक्त उन्होनें मोंट द मारसन एयरबेस पर एबीपी न्यूज से खास बातचीत में कहा था कि राफेल विमानों के भारत में आने से चीन और पाकिस्तान में जरूर खलबली मच जाएगी.

कुल संक्रमितों का आंकड़ा 15 लाख के पार

Posted: 29 Jul 2020 02:34 AM PDT


नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण काबू से बाहर है. संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. देश में कुल संक्रमितों की संख्या अब 15 लाख के पार हो गई है. वहीं मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 48 हजार 513 नए मरीज सामने आए हैं. वहीं 768 लोगों की मौत हुई है. ये मौत की संख्या आज दुनिया में अमेरिका और ब्राजील के बाद सबसे ज्यादा है. अमेरिका और ब्राजील में पिछले 24 घंटे में क्रमश: 1,235 और 955 मौतें हुई हैं.स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अबतक 15 लाख 31 हजार 669 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 34,193 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 9 लाख 88 हजार 29 ठीक भी हुए हैं. पांच लाख 9 हजार लोगों का अस्पताल में इलाज जारी है. यानि कि देश में अभी 33.26% एक्टिव केस हैं, 64.50% इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 2.23% लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त करीब 5 लाख कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में करीब एक लाख 50 हजार संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा तीसरा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.



मामूली विवाद में चले लाठी डण्डे,एक किशोर की मौत पुलिस ने किया चार को गिरफ्तार

Posted: 29 Jul 2020 02:34 AM PDT

सुल्तानपुरबल्दीराय, थाना क्षेत्र के चक शिवपुर में बीती रात दो पक्षों में हुई मारपीट में एक युवक को गम्भीर चोट लगने से  इलाज के दौरान जिला अस्पताल में मौत हो गई।घटना की सूचना पर पुलिस अधीक्षक सहित आलाधिकारियों ने रात में ही घटना से सम्बंधित जानकारी ली।घटनाक्रम के अनुसार बीते सोमवार की शाम संजय वर्मा पारा बाजार में कपड़े की दुकान करता है।वह दुकान बंद करके  अपने घर जा रहा था।रास्ते मे पहले से घात लगाए गांव के कुछ लोंगो ने हमला बोल दिया।संजय ने हल्ला गुहार मचाया तो,उसके परिजन व गांव के अन्य लोग पहुच गये, फिर दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गयी।दोनो तरफ से लाठी डंडे व ईट पत्थर भी चले है।मारपीट में दोनों पक्ष से छोटे आयी है।वही मारपीट में गम्भीर रूप से  राम मूर्ति यादव उर्फ बब्बू पुत्र सूर्यभान यादव उम्र लगभग (14) वर्ष  घायल हो गया था । सूचना पर पहुचे पुलिस व ग्रामीणों की मदद से  घायल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बल्दीराय पहुँचाया गया। जहाँ चिकित्सको ने प्राथमिक इलाज कर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई।मृतक के परिजन घटना के पीछे बच्चों का विवाद बता रहे हैं। ग्रामीणों की माने तो मामला छेड़खानी का बताया जा रहा है इससे पूर्व बल्दीराय थाना में विवाद की सूचना दी गई थी यदि समय रहते ही पुलिस कार्रवाई करती तो खूनी संघर्ष को रोका जा सकता था मामला एक ही समुदाय यादव वर्मा का है मृतक युवक दो भाइयों मे सबसे बड़ा था। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। वहीं इस बाबत क्षेत्राधिकारी बल्दीराय विजय मल यादव ने बताया कि पीड़ित पक्ष के तहरीर के अनुसार बच्चो के विवाद को लेकर मारपीट हुई गम्भीर चोट लगने के कारण किशोर की मौत हो गई।मारपीट के कारणों का गम्भीरता से जांच पड़ताल की जा रही हैं। और पुलिस ने 4 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस ने इस प्रकरण पर कहा कि मामला छेड़छाड़ का नही है।पारिवारिक विवाद में मारपीट हुआ है।

Post Bottom Ad

Pages