दिव्य रश्मि न्यूज़ चैनल - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 29, 2020

दिव्य रश्मि न्यूज़ चैनल

दिव्य रश्मि न्यूज़ चैनल


राष्ट्र के समक्ष खडी सभी चुनौतियों का मूलगामी उपाय : हिन्दू राष्ट्र की स्थापना !

Posted: 29 Jul 2020 01:00 AM PDT

30 जुलाई से 2 अगस्त एवं 6 से 9 अगस्त 2020 के बीच होनेवाले
 ऑनलाइन 'नवम अखिल भारतीय हिन्दू राष्ट्र अधिवेशन'के उपलक्ष्य में ...


राष्ट्र के समक्ष खडी सभी चुनौतियों का मूलगामी उपाय : हिन्दू राष्ट्र की स्थापना !

वर्तमान में भारत एक अत्यंत संवेदनशील मोड पर खडा है । देश पर भीतरी और बाहरी संकटों की श्रृंखला ही चल रही है । ऐसा काल भारत की स्वतंत्रता के 72 वर्षों में कभी भी नहीं आया था । एक ओर देश में कोरोना महामारी ने उपद्रव मचा रखा है । जिसकी रोकथाम हेतु भारत सरकार अथक प्रयत्न कर रही है । गत माह से देश में लॉकडाऊन है । पूरा तंत्र सक्रिय हैपरंतु अपेक्षित सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही । इस प्रकार देेश की आंतरिक स्वास्थ्य समस्या ने करोडों की जनता को घर बैठा दिया हैजिससे अर्थव्यवहार ठप्प हैबेकारी बढ गई है और विकास दर थम गई है । दूसरी ओर ऐसी परिस्थति में देश पर बाहरी आक्रमण आरंभ हो गए हैं । पडोसी राष्ट्र चीन भारत के विरुद्ध लडने को तैयार बैठा है । गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने घुसपैठ करभारतीय सैनिकों पर प्राणघातक आक्रमण किया । इसमें भारत के 20 सैनिक हुतात्मा हो गएपरंतु भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को मारकर उन्हें अच्छा सबक सिखाया है । इससे चीन के अहंकार को ठेस लगी है ।

अमेरिका ने चीन को कोरोना महामारी के लिए उत्तरदायी घोषित किया है और भारत ने इसका समर्थन किया हैइसलिए भारत और अमेरिका के घनिष्ठ संबंध हो गए हैं । इसके साथ ही अमेरिका ने वैश्‍विक स्तर पर भारत को चीन केे विकल्प के रूप में सामने लाने का प्रयत्न आरंभ किया है । इस पूरी स्थिति से होनेवाली आर्थिक हानि के प्रतिशोध स्वरूप चीन ने अब भारत के विरुद्ध खुला युद्ध छेड दिया है । इसके लिए वह भारत को चारों ओर से घेरने का प्रयत्न करने लगा है । वह भारत के पुराने शत्रु पाकिस्तान को भारतविरोधी गतिविधियां करने के लिए उकसा रहा हैइसके साथ ही भारत के पारंपरिक मित्र नेपाल को भी वह भारत के विरुद्ध भडकाकर भारत के भूभाग पर दावा करने के लिए उद्युक्त कर रहा है । दूसरी ओर बांग्लादेश में उपनिवेश कर बांग्लादेश को भी अपने शिकंजे में रखने का प्रयत्न कर रहा है । इस प्रकार भारत पर चारों ओर से एक ही समय पर आक्रमण करने का चीन का षड्यंत्र सामने आ रहा है । कुल मिलाकर वैश्‍विक स्तर पर गुट बन गए हैं चीन और उसकी कठपुतली बने राष्ट्र एक ओर और चीन के विरुद्ध भूमिका लेनेवाले राष्ट्र दूसरी ओर । यह पूरी परिस्थिति तृतीय विश्‍वयुद्ध की पूर्वपीठिका बन रही हैयही इससे स्पष्ट हो रहा है ।

इस काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को कसौटी पर परखा जाएगा । चीन को हराने के लिए अमेरिका से संबंध दृढ करनायूरोपीय राष्ट्रों की सहायता पाने का प्रयत्न करनाऐसे प्रयास सरकार कर रही है ।  विदेशनीति के  रूप में ऐसा करना योग्य है । वर्तमान में भारत द्वारा ली जा रही आक्रमक भूमिका प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों का मूर्त रूप है । तथापि देश के समक्ष उत्पन्न विकट स्थिति को देेखते हुएइन प्रयत्नों में और अधिक गति आना अपेक्षित है । अमेरिका और यूरोपीय राष्ट्रों का भारतद्वेष छिपा नहीं है । गत अनेक दशकों से भारतद्वेष के कारण उन्होंने पाक की आर्थिक सहायता की है । इस आर्थिक सहायता का दुरुपयोग करते हुए पाक ने यह पैसा जिहादी आतंकवाद के पोषण में लगाया । यह पाक समर्थित आतंकवाद और उसका छिपा समर्थन करनेवाले चीन अब अमेरिका और यूरोपीय  राष्ट्रों के लिए सिरदर्द बन चुके हैं । इसलिए ये राष्ट्र अब भारत के पक्ष में खडे हैंपरंतु यह समर्थन मित्रता के कारण निर्माण नहीं हुआ है । अपितु भारतचीन अथवा पाक के विरुद्ध कुछ तो कर रहा हैइसलिए अब उसके कंधे पर बंदूक रखकर अपना हित साधने का प्रयत्न ये राष्ट्र कर रहे हैं । इसलिए जब सचमुच युद्ध का समय आएगातब ये राष्ट्र भारत की कितनी सहायता करेंगेयह प्रश्‍न है । इसके लिए 'स्वयं ही युद्धसज्ज और स्वयंपूर्ण होना' इसके अतिरिक्त भारत के समक्ष अन्य कोई पर्याय नहीं । इसे देखते हुए अब मोदी चीनपाक और अब नेपाल को कैसे संभालेंगेइस पर भारत का भविष्य निर्भर है ।

कूटनीतिक अथवा अन्य प्रयत्नों सहित शत्रु से श्रेष्ठ बनना हो अथवा आगे बढना होतो उसके लिए धर्माधारित राज्यव्यवस्था आवश्यक होती है । इतिहास इसका साक्षी है । काल की कसौटी पर यदि हमें वास्तव में सफल होना होतो छत्रपति शिवाजी महाराज का आदर्श अपने सामने रखना होगा । केवल सैद्धांतिक स्तर पर नहींअपितु वह आदर्श भारतीय नेतृत्व को अपनाना काल की आवश्यकता है । आज जैसी परिस्थिति 400 वर्ष पूर्व भी थी । उस समय छत्रपति शिवाजी महाराज जैसे सर्व गुणसंपन्न राजा ने पांच मुगल साम्राज्यों को धूल चटाई थी । ऐसा राज्यकर्ता धर्माधिष्ठित होता है । इसलिए आज की परिस्थिति पर विजय प्राप्त करने के लिए धर्माधारित राज्यव्यवस्था निर्माण करना आवश्यक है । जब तक हमारा देश तथाकथित धर्मनिरपेक्षता के घेरे में रहेगातब तक इस देश का भविष्य अधर में ही है । 

इस अवधारणा का एक और छोर है । आज जिहादी आतंकवाद और चीन-नेपाल का साम्यवाद इन बाहरी चुनौतियों के साथ ही भारत को आंतरिक असुरक्षा की समस्या ने भी ग्रसित कर लिया है । 30 वर्षों पूर्व 'जिहादी आतंकवाद' नामक रक्त से सने हुए 'कश्मीरी हिन्दुआें के वंशविच्छेद' तक जाने की आवश्यकता नहीं है । गत वर्षभर की घटनाएं भी भारत की आंतरिक कानून और न्याय व्यवस्था के लिए चुनौती सिद्ध हो रही हैं । गत दिसंबर महीने में मानवता के हित में पारित 'नागरिकता सुधार कानून' का तीव्र विरोध करनेवालों ने देशभर में दंगे करवाएआगजनी कीदेश की संपत्ति की असीमित हानि की ।  राजधानी देहली से लेकर कानपुरमुंबई तथा दक्षिण भारत में भी राष्ट्रद्रोही घटनाआें की लपटें फैली थीं । यह राष्ट्र घातक षड्यंत्र भारत को तोडने के लिए प्रयासरत है । यह उदाहरण अभी का है । वास्तव में हमने गत दशकों से इस पर रोक लगाने के भरसक प्रयास किए हैंपरंतु दिन प्रतिदिन आंतरिक सुरक्षा की समस्या हाथ से निकलती जा रही है । इस समस्या पर वास्तव में देखें तो हिन्दुआें को अब सभी स्तरों पर आध्यात्मिक बल बढाना आवश्यक हो गया है । क्योंकि आध्यात्मिक स्तर को छोडकर भारत ने सभी स्तरों पर प्रयत्न करके देखा हैपरंतु भारतीय व्यवस्था इस समस्याआें पर उपाय योजना करने में पूर्णतः असफल सिद्ध हुई है । यह हमें मानना ही होगा । समस्या की तीव्रता कम न होकर वह अनेक गुना बढती ही जा रही हैइससे स्पष्ट होता है कि आज की व्यवस्था व्यर्थ है ।

इसके लिए अब एक ही विकल्प बचा हैभारत को आध्यात्मिक स्तर का 'हिन्दू राष्ट्र' घोषित करना । यह साध्य होने के लिए हिन्दुआें को ही संगठित होकर राष्ट्र और धर्म के उत्थान हेतु सक्रिय होना चाहिए । इसी कार्य के लिए हिन्दू जनजागृति समिति पिछले वर्ष से गोवा में अखिल भारतीय हिन्दू अधिवेशन का सफल आयोजन करती आ रही है । इस बार कोरोना महामारी के कारण 30 जुलाई से आरंभ होनेवाला नौवा अधिवेशन ऑनलाइन होगा । इस निमित्त देश-विदेश के हिन्दुत्वनिष्ठ अपने-अपने निवासस्थान में रहकरइस अधिवेशन में ऑनलाइन सम्मिलित होंगे । इसी प्रकारएक ही समय हजारों हिन्दुत्वनिष्ठराष्ट्राभिमानीधर्माभिमानीजिज्ञासु यह अधिवेशन देख सकेंगे । इस अधिवेशन में व्यक्त होनेवाले विचारों से 'हिन्दू राष्ट्र की आवश्यकता', 'राष्ट्र और हिन्दू धर्म पर बार-बार होनेवाले आघातों के मूल कारणों का विश्‍लेषण और उनका उचित निवारण' आदि विषयों पर व्यापक विचारमंथन होगा । यह अधिवेशन 30 जुलाई से अगस्त और अगस्त से अगस्त 2020 के बीच होनेवाला है । यह अधिवेशन हिन्दू जनजागृति समिति के अधिकृत 'फेसबुक पेज' और 'यू-ट्यूब चैनल' पर देखा जा सकेगा । समस्त राष्ट्रप्रेमी और धर्मप्रेमी यह अधिवेशन अवश्य देखेंयह मैं विनती करता हूं ।


दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

महाभारत का रण (कविता)

Posted: 29 Jul 2020 12:53 AM PDT

महाभारत का रण (कविता)


महाभारत का कारण-
अन्याय का अनुशरण।
जबकि उपस्थित थे स्वयं-
अवतरित नारायण।।
   वे समय-समय किये प्रयास,
   किसी तरह भी रुके महानाश।
   पर कुटिल,क्रुर,कुचाली,कौरव-
   करते रहा उपहास अट्टहास।।
   सजाने को अपूर्व समरांगण।।
जबकि उपस्थित थे अनेक रथी,
द्रोण,भीष्म जैसे अजेय महारथी।
फिर भी रुक नहीं सका युद्ध यह-
बनना पडा मुरलीधर को सारथी।
स्वीकारना पडा अहं का निमंत्रण।।
    जानकर स्वजन नाश अर्जुन,
    कुरुक्षेत्र में नीज हाथ सीर धुन।
    कहा केशव मैं युद्ध नहीं करुंगा-
    कृष्ण ने कहा पार्थ मेरी बात सुन।।
अब बाहर हो चुका है सब नियंत्रण।।
और युद्ध के मैदान में दिया गीता का उपदेश,
जीसे सुनकर अर्जुन का मिट गया सब संदेह।
शत्रु पर दया मत विचार, जीतनी जल्दी हो मार-
यहां कुछ भी नहीं हैं अपना न ये आत्मा न देह।।
मोहग्रस्त हो मत दिखा ये अतिनिंद्य आचरण।।।
         ----:भारतका एक ब्राह्मण.
           संजय कुमार मिश्र "अणु"
दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

आज बुधवार है, भगवान गणेश जी का दिन है। आज हम आपको बताएंगे कैसे करें श्रीगणेश का ध्यान,जिससे मिले विद्या और बुद्धि का वरदान!!!!!!!!

Posted: 29 Jul 2020 12:49 AM PDT

आज बुधवार है, भगवान गणेश जी का दिन है। आज हम आपको बताएंगे कैसे करें श्रीगणेश का ध्यान,जिससे मिले विद्या और बुद्धि का वरदान!!!!!!!!

Image may contain: one or more people

श्रीगणेश बुद्धि के देवता हैं । अक्षरों को 'गण' कहा जाता है, उनके ईश होने के कारण इन्हें 'गणेश' कहा जाता है । इसलिए श्रीगणेश 'विद्या-बुद्धि के दाता' कहे गये हैं ।

आदिकवि वाल्मीकि ने श्रीगणेश की वन्दना करते हुए कहा है—'गणेश्वर ! आप चौंसठ कोटि विद्याओं के दाता तथा देवताओं के आचार्य बृहस्पतिजी को भी विद्या प्रदान करने वाले हैं । कठ को भी अभीष्ट विद्या देने वाले आप है (अर्थात् कठोपनिषद् के दाता है) । आप द्विरद हैं, कवि हैं और कवियों की बुद्धि के स्वामी हैं; मैं आपको प्रणाम करता हूँ ।'

श्रीगणेश असाधारण बुद्धि व विवेक से सम्पन्न होने के कारण अपने भक्तों को सद्बुद्धि व विवेक प्रदान करते हैं । इसीलिए हमारे ऋषियों ने मनुष्य के अज्ञान को दूर करने, बुद्धि शुद्ध रखने व काम में एकाग्रता प्राप्त करने के लिए बुद्धिदाता श्रीगणेश की सबसे पहले पूजा करने का विधान किया है ।

श्रीगणेश की कृपा से कैसे मिलता है तेज बुद्धि का वरदान ?

श्रीगणेश की कृपा से तीव्र बुद्धि और असाधारण प्रतिभा कैसे प्राप्त होती है, इसको योग की दृष्टि से समझा जा सकता है । योगशास्त्र के अनुसार मनुष्य के शरीर में छ: चक्र होते हैं । इनमें सबसे पहला चक्र है 'मूलाधार चक्र' है जिसके देवता हैं—श्रीगणेश । प्रत्येक मनुष्य के शरीर में रीढ़ की हड्डी के मूल में, गुदा से दो अंगुल ऊपर मूलाधार चक्र है । इसमें सम्पूर्ण जीवन की शक्ति अव्यक्त रूप में रहती है । इसी चक्र के मध्य में चार कोणों वाली आधारपीठ है जिस पर श्रीगणेश विराजमान हैं ।

यह 'गणेश चक्र' कहलाता है, इसी के ऊपर कुण्डलिनी शक्ति सोयी रहती है । श्रीगणेश का ध्यान करने मात्र से कुण्डलिनी जग कर (प्रबुद्ध होकर) स्वाधिष्ठान, मणिपूरक, अनाहत, विशुद्ध एवं आज्ञा चक्र में प्रविष्ट होकर सहस्त्रार चक्र में परमशिव के साथ जा मिलती है जिसका अर्थ है सिद्धियों की प्राप्ति । अत: मूलाधार के जाग्रत होने का फल है असाधारण प्रतिभा की प्राप्ति ।

इस प्रकार गणेशजी की आकृति का ध्यान करने से मूलाधार की सिद्धि प्राप्त हो जाती है । ध्यान योग के द्वारा योगियों को इसका दर्शन होता है । श्रीगणेश का ध्यान करने से भ्रमित मनुष्य को सुमति और विवेक का वरदान मिलता है और श्रीगणेश का गुणगान करने से सरस्वती प्रसन्न होती हैं ।

तीव्र बुद्धि और स्मरण-शक्ति के लिए श्रीगणेश का करें प्रात:काल ध्यान!!!!!!

विद्या प्राप्ति के इच्छुक मनुष्य को प्रात:काल इस श्लोक का पाठ करते हुए श्रीगणेश के स्वरूप का ध्यान करना चाहिए—

प्रात: स्मरामि गणनाथमनाथबन्धुं
सिन्दूरपूरपरिशोभितगण्डयुग्मम्
उद्दण्डविघ्नपरिखण्डनचण्डदण्ड-
माखण्डलादिसुरनायकवृन्दवन्द्यम् ।।

अर्थात्—जो अनाथों के बन्धु हैं, जिनके दोनों कपोल सिन्दूर से शोभायमान हैं, जो प्रबल विघ्नों का नाश करने में समर्थ हैं और इन्द्रादि देव जिनकी वन्दना करते हैं, उन श्रीगणेश का मैं प्रात:काल स्मरण करता हूँ ।

विद्या प्राप्ति और तीव्र स्मरण-शक्ति के लिए बुधवार को करें श्रीगणेश के ये उपाय !!!!!!

▪️बुध ग्रह भी बुद्धि देने वाले हैं । बुधवार के दिन गणेशजी की पूजा बहुत फलदायी होती है । श्रीगणेश अपनी संक्षिप्त अर्चना से ही संतुष्ट हो भक्त को ऋद्धि-सिद्धि प्रदान कर देते हैं । गणेशजी को प्रसन्न करना बहुत ही सरल है । इसमें ज्यादा खर्च की आवश्यकता नही है ।

▪️स्नान आदि करके पूजा शुद्ध पीले वस्त्र पहन कर करें ।

▪️पूजा-स्थान में गणेशजी की तस्वीर या मूर्ति पूर्व दिशा में विराजित करें । श्रीगणेश को रोली, चावल आदि चढ़ाएं । कुछ न मिले तो दो दूब ही चढ़ा दें । घर में लगे लाल (गुड़हल, गुलाब) या सफेद पुष्प (सदाबहार, चांदनी) या गेंदा का फूल चढ़ा दें ।

▪️श्रीगणेश को सिंदूर अवश्य लगाना चाहिए ।

▪️श्रीगणेश को बेसन के लड्डू बहुत प्रिय हैं यदि लड्डू या मोदक न हो तो केवल गुड़ या बताशे का भोग लगा देना चाहिए ।

▪️एक दीपक जला कर धूप दिखाएं और हाथ जोड़ कर छोटा-सा एक श्लोक बोल दें–

तोहि मनाऊं गणपति हे गौरीसुत हे ।
करो विघ्न का नाश, जय विघ्नेश्वर हे ।।
विद्याबुद्धि प्रदायक हे वरदायक हे ।
रिद्धि-सिद्धिदातार जय विघ्नेश्वर हे ।।

▪️एक पीली मौली गणेशजी को अर्पित करते हुए कहें—'करो बुद्धि का दान हे विघ्नेश्वर हे' । पूजा के बाद उस मौली को माता-पिता, गुरु या किसी आदरणीय व्यक्ति के पैर छूकर अपने हाथ में बांध लें।

▪️श्रीगणेश पर चढ़ी दूर्वा को अपने पास रखें, इससे एकाग्रता बढ़ती है ।

▪️'ॐ गं गणपतये नम:' इस गणेश मन्त्र का १०८ बार जाप करने से बुद्धि तीव्र होती है ।

▪️गणपति अथर्वशीर्ष में कहा गया है—'जो लाजों (धान की खील) से श्रीगणेश का पूजन करता है, वह यशस्वी व मेधावी होता है ।' अत: गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करने से भी विद्या, बुद्धि, विवेक व एकाग्रता बढ़ती है ।

बुद्धि के सागर और शुभ गुणों के घर गणेशजी का स्मरण करने से ही समस्त सिद्धियां प्राप्त हो जाती हैं।



पंडित श्रीकृष्ण दत्त शर्मा,
अवकाश प्राप्त अध्यापक, सी 5/10 यमुनाविहार दिल्ली

दिव्य रश्मि केवल समाचार पोर्टल ही नहीं समाज का दर्पण है |www.divyarashmi.com

वेंटिलेटरयुक्त हुआ 50 बेड का जीएनएम स्कूल और तारापुर अस्पताल के 30 बेड का डेडिकेटेड आइसोलेशन आईसीयू, आज होगा उद्‌घाटन

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से कोरोना सिम्पटोमैटिक मरीजांे का उपचार जिले में ही कराने काे लेकर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।
इसके लिए दो दिन पूर्व जीएनएम स्कूल में 50 बेड और तारापुर अनुमंडल अस्पताल में 30 बेड का डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड तैयार कराया गया है। डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड के लिए समिति द्वारा जिले को 3 वेंटीलेटर दिए गए हैं। इनमें से 2 वेंटीलेटर जीएनएम स्कूल आइसोलेशन सेंटर व 1 वेंटीलेटर तारापुर अनुमंडल के डेडिकेटेड आइसोलेशन वार्ड में इंस्टॉल किया जाएगा। अब कोरोना सिम्पटोमैटिक वैसे मरीज जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो, उन्हें वेंटीलेटर दिया जाएगा। यहां 24 घंटे 8 ऑक्सीजन सिलेंडर रहेंगे। सिविल सर्जन डाॅ. पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि 3 वेंटीलेटर राज्य स्वास्थ्य समिति दी है, परंतु तकनीकी विशेषज्ञ के पटना से नहीं पहुंचने से वेंटीलेटर इंस्टॉल नहीं हो सके हैं। तकनीकी विशेषज्ञ की टीम पटना से मुंगेर के लिए रवाना हो चुकी है।

24 घंटे काम करेंगे चिकित्सक, बनाया गया रोस्टर
सीएस ने बताया कि कई मेडिकल स्टाफ जिसमें डाॅक्टर से पारा मेडिकल कर्मी हैं, कोरोना पॉजिटिव हो चुके हंै। बावजूद जितने भी संसाधन हैं, उनका भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा। 21 डाॅक्टर, नर्स व पारा मेडिकल कर्मियों के लिए 24 घंटे की ड्यूटी रोस्टर जीएनएम स्कूल के डेडिकेटेड आईसीयू के लिए तैयार किया गया है।

तकनीकी विशेषज्ञ एक-दो दिन के अंदर वेंटिलेटर करेंगे इंस्टॉल
सीएस ने बताया कि जीएनएम स्कूल आइसोलेशन सेंटर में 50 बेड व तारापुर अनुमंडल अस्पताल में 30 बेड का डेडिकेटेड आइसाेलेशन सेंटर तैयार है। बुधवार को इसका उद्‌घाटन किया जाएगा। इसके बाद डेडिकेटेड आईसीयू में कोरोना संक्रमित मरीजो का उपचार हो सकेगा। वेंटीलेटर अभी इंस्टॉल नहीं हो पाया है, तकनीकी विशेषज्ञ द्वारा तीनों वेंटीलेटर को इंस्टॉल करने के पश्चात एक-दो दिन में मरीजों को वेंटीलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होने लगेगी।

अब जिले से हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे कोरोना के कोई मरीज
जीएनएम स्कूल में वेंटीलेटर की सुविधा के साथ 50 बेड का डेडिकेटेड आईसीयू और तारापुर अनुमंडल में 30 बेड का डेडिकेटेड आईसीयू तैयार किया गया है। कोरोना के वैसे मरीज जिनको सांस लेने में तकलीफ होगी, वैसे मरीजों को वेंटीलेटर दी जाएगी। वैसे मरीज जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत होगी, उन्हें ऑक्सीजन दी जाएगी। अब कोरोना के मरीज हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे। ज्यादा सीरियस होने पर ही मरीजों को हायर सेंटर रेफर किया जाएगा।

सांस लेने में तकलीफ होने पर मिलेगी जरूरी सुविधाएं
कोरोना संक्रमित वैसे मरीज, जिन्हें सांस लेने में तकलीफ होगी, उन्हें वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा यहां 24 घंटे ऑक्सीजन फेसिलिटी भी उपलब्ध होगी। 24 घंटे मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। अब कोरोना सिम्पटोमैटिक मरीज हायर सेंटर रेफर नहीं किए जाएंगे।
- राजेश मीणा, डीएम, मुुंगेर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/munger/news/ventilated-50-bed-gnm-school-and-30-bed-dedicated-isolation-icu-of-tarapur-hospital-to-be-inaugurated-today-127563034.html

मारवाड़ी बासा स्कूल के पास 20 फीट तक सड़क टूटी

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

प्रखंड के गंगापुर पंचायत चौवटिया से लूटना टोला मारवाड़ी बासा होकर हरजोरा जाने वाली सड़क मारवाड़ी बासा स्कूल के समीप लगभग 20 फीट कट गई है। इसकी वजह से हरजोरा गांव का सड़क संपर्क टूट गया है। ग्रामीणों ने बताया कि कई दिनों से कोसी का पानी सड़क के ऊपर होकर बह रहा था। धीरे-धीरे सड़क कटने लगी। मारवाड़ी बासा स्कूल से आगे पुलिया के समीप 10-15 फीट सड़क कटकर बड़ी खाई में तब्दील हो गई। अब हरजोरा गांव के सैकड़ों परिवार को अब एक मात्र नाव का सहारा ही रह गई है।

कोसी नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है
वहीं प्रखंड के अधिकांश पंचायतों में आई बाढ़ की वजह से उत्पन्न समस्या कई दिन हो जाने के बाद भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। हालांकि कोसी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है। फिर भी प्रखंड के दर्जनों गांवों में सड़क पर पानी का बहाव होने की वजह से संपर्क टूट गया है। लेकिन अब तक पीड़ित परिवारों का सुध लेने वाला कोई जनप्रतिनिधि या पदाधिकारी सामने नहीं आए हैं, इससे बाढ़ पीड़ित परिवारों में खासा आक्रोश है। प्रखंड के किशनपुर रतवारा, खापुर, गंगापुर, इटहरी, बड़गांव, कुंजौड़ी, आलमनगर उत्तरी, आलमनगर पूर्वी, आलमनगर दक्षिणी, नरथुआ भागीपुर पंचायत के कई गांव पानी से घिरा हुआ है। किशनपुर रतवारा के छतौना बासा व रतवारा मुसहरी के सैकड़ों महादलित परिवार जो कई वर्ष से रतवारा मुरौत सड़क पर विस्थापित की जिंदगी जी रहे हैं। लोगों ने पदाधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि कई दिनों से लगातार पानी से घिरे हैं। इसके बावजूद भी कोई इधर नहीं आया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/muzaffarpur/madhepura/news/road-breaks-up-to-20-feet-near-marwadi-bassa-school-127563028.html

लूटपाट के दौरान महिलाओं ने अपराधी को पकड़ा

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

दिनदहाड़े दो लोगों से बाइक और रुपए लूटने के दौरान अास-पास के लोगों ने खदेड़कर एक अपराधी को पकड़ लिया। इसके बाद लोगाें ने अपराधी की जमकर पिटाई की। बाद में सूचना देकर पुलिस को बुलाकर सौंप दिया। हालांकि इसी क्रम में दो अपराधी मौके का फायदा उठाकर लूट के रुपए लेकर फरार हो गए। घटना मंगलवार को कंटाही से परोकिया जाने वाली सड़क पर हुई। बताया गया कि अरार ओपी क्षेत्र के महाराजगंज निवासी नरेश कुमार अपने घरेलू काम से बाइक से मंगलवार की सुबह बिहारीगंज गए थे।

काम कर वे दोपहर को लगभग तीन बजे लौट रहे थे। इसी दौरान कंटाही से परोकिया जाने वाले मार्ग पर अभय कुमार के कामत के समीप बाइक सवार तीन अपराधी भी घात लगाए खड़े थे। जैसे ही उनलोगों के समीप नरेश पहुंचे, हथियार के बल पर अपराधियों ने उन्हें रोककर उनका मोबाइल, रुपए और बाइक की चाबी लेने लगे। इसी क्रम में वहां पहुंचे शिशबा निवासी अभिनंदन यादव का भी मोबाइल और पांच हजार रुपए लूट लिया।

दो अपराधी हो गए फरार
इतने में बगल में काम करने वाली कुछ महिलाओं ने साहस का परिचय देते हुए दौड़कर एक अपराधी को पकड़ लिया। बताया गया कि वह शराब के नशे में भी था। उसकी पहचान टेमा भेला पंचायत के वार्ड सात परोकिया निवासी सुधीर ऋषिदेव के रूप में की गई। हालांकि दो अपराधी लूट का रुपए लेकर बाइक से भाग गए। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने मिलकर आरोपी की जमकर पिटाई की। घटना कि जानकारी मिलने पर अरार ओपी प्रभारी मुकेश सिंह मय फोर्स मौके पर पहुंचे और अपराधी को अपने कब्जे में लिया। आरोपी पर केस दर्ज कर जेल भेजे जाने की कार्रवाई पुलिस कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Women caught the culprit during the robbery


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/muzaffarpur/madhepura/news/women-caught-the-culprit-during-the-robbery-127563025.html

67 कार्टन शराब लदे 2 वाहन के साथ 3 गिरफ्तार कार मालिक के परिजनों का थाने में तीन घंटे हंगामा

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

शंकरपुर थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कोल्हुआ स्कूल के पास से 67 कार्टन शराब से लदी एक जेस्ट कार और एक पिकअप को सोमवार की रात को जब्त किया। लेकिन कार में शराब नहीं होने का आरोप लगाकर कार मालिक के परिजनों और महिलाओं ने थाने पहुंचकर मंगलवार की दोपहर को तीन घंटे तक जमकर हंगामा किया। बाद में दूसरे थाने से पुलिस को बुलाकर लगभग दोपहर तीन बजे भीड़ को हटाया गया। इसके बाद आरोपियों को लेकर पुलिस कोर्ट चली गई। ज्ञात हो कि लोगों को जैसे ही यह पता चला कि जेस्ट कार मालिक और उसके ड्राइवर पर भी शराब बरामदगी को लेकर केस दर्ज किया गया है, तो उसके दो दर्जन से अधिक परिजन और कुछ ग्रामीण आक्रोशित हो गए।

उसके बाद मंगलवार की दोपहर लगभग एक बजे वे लोग थाना पहुंच गए और कार मालिक और ड्राइवर को निर्दोष बताकर हंगामा करने लगे। परिजनों का कहना था कि कार से शराब की तस्करी नहीं की जाती है। कार भाड़ा पर कभी-कभी चलाई जाती है। सोमवार को भी कार लड़की देखने कुछ लोग लेकर गए थे। वापस आने पर कार खड़ी थी, लेकिन पुलिस ने अपने खास लोगों के प्रभाव में आकर कार को जब्त करते हुए ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया। जबकि कार में शराब नहीं थी। लोगों ने सवाल उठाया कि अगर कार में शराब थी तो जिस जगह पर कार खड़ी थी, वहां के आस-पास के लोगों के समक्ष क्यों नहीं तलाशी ली गई। लोगों का कहना था कि स्थल पर वरीय अधिकारी जाकर आस-पास के लोगों से पूछताछ करें, दूध का दूध, पानी का पानी हो जााएगा। उन लोगों का आरोप है कि कार में जबरन पांच कार्टन शराब को दिखाया गया है। भीड़ में ही शामिल कुछ लोगों का यह भी कहना था कि कार नहीं, पिकअप पर 80 कार्टन से ज्यादा शराब प्याज के साथ लोड थी। लेकिन कई कार्टन शराब को गायब कर दिया गया।

पुलिस का दावा-चलती गाड़ी को रुकवाकर की गई कार्रवाई
थाने में दर्ज हुए केस के अनुसार, सोमवार की शाम काे गुप्त सूचना मिली कि शराब लदी गाड़ी शंकरपुर होकर गुजरने वाली है। इसी दौरान जब गश्त गाड़ी कोल्हुआ स्कूल के पास पहुंची तो विपरीत दिशा से एक तेज गति से पिकअप और एक जेस्ट कार आ रही थी। पुलिस को संदेह होने पर जब उसे रोका गया तो कार से एक व्यक्ति अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया। जब उक्त दोनों गाड़ी की जांच की गई, तो जेस्ट कार की डिक्की से विभिन्न ब्रांड की पांच कार्टन विदेशी शराब जब्त की गई। इसके अलावा पिकअप वैन की जांच करने पर उससे 62 कार्टन विदेशी शराब जब्त की गई। इसी क्रम में कार चालक कोल्हुआ निवासी नीतिश कुमार शर्मा और पिकअप चालक सदर थाना क्षेत्र के मनहरा निवासी दीपक कुमार व उसमें सवार सिंहेश्वर थाना क्षेत्र के सुखासन निवासी सतीश कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
67 Cartons carrying liquor, 2 vehicles with 3 arrested car owner's family, three hours commotion in the police station


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/muzaffarpur/madhepura/news/67-cartons-carrying-liquor-2-vehicles-with-3-arrested-car-owners-family-three-hours-commotion-in-the-police-station-127563020.html

तीन मजदूरों ने किया कोरोना मरीज के शव का अंतिम संस्कार

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

कोरोना वायरस के खौफ ने इंसानियत को भी शर्मसार कर दिया है। कोरोना वायरस की चपेट में आकर जान गंवाने वाले बड़हिया निवसी 75 वर्षीय वृद्ध का अंतिम संस्कार में मुश्किलें खड़ी हो गई है। सोमवार को 75 वर्षीय वृद्ध का अंतिम संस्कार सात घंटे के बाद किया गया।
जानकारी के अनुसार रविवार की देर रात तेतरहाट स्थित आइसोलेशन वार्ड में बड़हिया निवासी 75 वर्षीय वृद्ध की मौत हो गई थी। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा मृतक का शव एंबुलेंस से बड़हिया पहुंचाया गया। मृतक को कंधा देने के लिए उसके परिजनों एवं रिश्तेदार लोग आगे नहीं आए। 7 घंटे तक शव गंगा घाट पर रखा रहा तब जाकर बड़हिया नगर पंचायत के वार्ड नंबर 15 के वार्ड आयुक्त के पुत्र रोशन कुमार ने तीन मजदूर के सहयोग से मृतक के पुत्र के द्वारा शव को अंतिम संस्कार देर रात में किया गया। अंतिम संस्कार के दौरान बड़हिया थाना की मोबाइल टीम मौजूद रही। बता दें कि कोरोना संक्रमित मरीज की मौत होने के बाद प्रशासनिक दबाव के बाद मृतक के परिजनों को शव सौंपा जा सका था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/three-laborers-performed-the-last-rites-of-the-corona-patient-127563015.html

धनौरी स्टेशन पर घटिया स्तर के बन रहे हाई लेवल प्लेटफॉर्म की जांच में संवेदक पाए गए दोषी, विभाग ने शुरू की कार्रवाई

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

किऊल- जमालपुर रेलखंड के धनौरी स्टेशन पर अप और डाउन लाइन की 3 प्लेटफाॅर्म का हाई लेवल प्लेटफार्म निर्माण के कार्य में घटिया स्तर का निर्माण सामग्री का उपयोग किये जाने की शिकायत पर मालदा डिवीज़न के डीईएन की एक टीम ने धनौरी स्टेशन आकर भौतिक जांच किया।
जांच के दौरान इस कार्य में घटिया स्तर का सामग्री उपयोग किये जाने का दोषी पाया गया। जांच टीम ने आईओडब्लू जमालपुर के कनीय अभियंता समेत संवेदक को कड़ी फटकार लगाई एवं बिभागीय कार्रवाई किये जाने की बात कही। दैनिक भास्कर ने प्लेटफार्म निर्माण में घटिया स्तर का कार्य किये जाने के संबंध में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी।

जीएम कोलकाता ने भास्कर की खबर पर संज्ञान लेकर डीआरएम मालदा को जांच करने का आदेश दिया। डीआरएम ने डिवीज़न के डीईएन के साथ एक जांच टीम गठन कर भौतिक जांच कर रिपोर्ट मांगी है। रेल के एक अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि इस स्टेशन में घटिया स्तर के हुए कार्य को जीएम ने दैनिक भास्कर में छपी खबर पर संज्ञान लेते हुए डीआरएम को जांच करने का आदेश दिया।

बिल के भुगतान पर रोक लगाने का दिया आदेश
जानकारी के अनुसार मालदा डिवीज़न के डीआरएम ने आईओडब्लू जमालपुर के इस कार्य से संबंधित 2 अभियंता को चार्जशीट किया है। संवेदक को घटिया स्तर के कार्य पर अभियंता को बिल भुगतान पर रोक लगाने का आदेश दिया है। संवेदक पर जुर्माना भी लगाया गया है। रेल सूत्रों ने बताया कि 2 अभियंता और संवेदक पर आर्थिक दंड लगाया गया है जांच के बाद कार्य बंद कर दिया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Sensors found guilty in investigation of substandard high level platform at Dhanori station, department started action


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/sensors-found-guilty-in-investigation-of-substandard-high-level-platform-at-dhanori-station-department-started-action-127563002.html

सेविका व सहायिका के लंबित चयन प्रक्रिया को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह तक करें पूरा

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

मंगलवार को डीएम संजय कुमार सिंह अपने कार्यालय में समेकित बाल विकास परियोजना के कार्यो की समीक्षा बैठक की। पाया गया कि जिले में 41 सेविका एवं 44 सहायिका का चयन लंबित है। जिसमें पांचवे चरण में 12 सेविका 14 सहायिका का चयन लंबित है। सभी सीडीपीओ को अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में बहाली प्रक्रिया पूरी कर लेने का निर्देश दिया गया। आम सभा के अभाव में 14 सेविका एवं 19 सहायिका का चयन एसडीओ एवं डीसीएलआर के यहां लंबित मिला। जिसका दस दिनों के अंदर आमसभा का निर्धारण कर पूर्ण कर लेने का आदेश दिया गया। पोषण व पुर्नवास केंद्र में अतिकुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ने को लेकर सभी डीपीओ व पर्यवेक्षिकाओं को प्रतिमाह एक बच्चे को भर्ती कराने का जिम्मा दिया गया।

आंगनबाड़ी केंद्र के भवन के लिए जगह चिह्नित करने को कहा गया

आंगन एप से निरीक्षण एवं एमपीआर अपलोडिंग को सौ प्रतिशत करने को कहा गया। डीवीटी में लाभाथियों के अपलोडिंग एवं वेरिफिकेशन की समीक्षा में सबसे अधिक लखीसराय का लंबित मिला। सीडीपीओ लखीसराय को 15 दिनों में पूरा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र का का भवन निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करने, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में सभी लाभार्थियों का आवेदन अपलोड करने एवं एक साल पूर्ण हुए बच्ची का आधार कार्ड बनवा कर आवेदन अपलोड करने का निर्देश दिया गया। प्रधानमंत्री मातृ बंदना योजना का लाभ योग्य लाभार्थी को दिलाने को कहा गया। बैठक में ओएसडी ब्रजेश विकल, डीपीओ आईसीडीएस कुमारी अनुपमा के अलावा सभी सीडीपीओ, पर्यवेक्षिका मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/complete-the-pending-selection-process-of-servant-and-assistant-by-the-first-week-of-august-127562998.html

मुंगेर विवि के आरडी एंड डीजे काॅलेज ने शुरू किया यू-ट्यूब चैनल, छात्रों को मिलेगा लाभ

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

मुंगेर विवि के आरडी एंड डीजे कॉलेज ने अपना यू-ट्यूब चैनल शुरू किया। इससे कॉलेज के विद्यार्थी सीधे विषय के शिक्षकों से जुड़ेंगे। कॉलेज के युवा शिक्षकों ने प्राचार्य डा. गोपाल प्रसाद यादव से मार्गदर्शन लेकर 26 जुलाई से अपना यू-ट्यूब चैनल प्रारंभ किया। इससे अब विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के यू-ट्यूब चैनल से दोहरा लाभ मिलेगा। कॉलेज प्राचार्य डॉ. गोपाल प्रसाद यादव ने यूट्यब चैनल के संचालन की जिम्मेवारी जीव विज्ञान के विभागाध्यक्ष डा. मयंक मधुकर को दी है। निर्देश दिया है कि ऐसी व्यवस्था करें कि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को लाभ पहुंचे और लॉकडाउन अवधि में हो रहे नुकसान की भरपाई हो सके।

16 वीडियो अपलोड होने के साथ सब्स्क्राइबर हुए 416, दिशा-निर्देश तय किए गए
काॅलेज ई कंटेंट कोऑर्डिनेटर डा. मयंक मधुकर ने बताया कि 26 जुलाई से कॉलेज का यू-ट्यूब चैनल शुरू होने के बाद मंगलवार तक सब्स्क्राइबर 416 हो गए। बॉटनी, कॉमर्स और दर्शनशास्त्र के कुल मिला कर 16 वीडियो भी अपलोड हो चुके हैं। डा. मयंक ने बताया कि चैनल को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी शिक्षकों को मैनेजर बनाकर प्राचार्य की सहमति से दिशानिर्देश तय गिए गए हैं। लिंक http://youtube.com/c/RDandDJCollegeMunger साझा करते हुए बताया कि आरडी एवं डीजे महाविद्यालय अपने यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से कोरोना संकटकाल में ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों को सुचारू रूप से संपादित कर पाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/rd-amp-dj-college-of-munger-university-launches-youtube-channel-students-will-benefit-127562996.html

14 शराब की भट्टी और 700 किलो महुआ किया नष्ट, धंधेबाज फरार

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

मंगलवार सुबह अधीक्षक उत्पाद शैलेंद्र चौधरी के निर्देश पर गंगटा गांव में छापेमारी कर 14 शराब की भट्टी ध्वस्त ककर फूला हुआ महुआ व शराब बनाने का उपकरण नष्ट किया गया। अधीक्षक उत्पाद ने बताया कि छापेमारी के क्रम में 700 किलोग्राम फूला हुआ महुआ को गड्‌ढे से निकालकर नष्ट किया गया। उन्होंने बताया कि इस गांव में धंधेबाज पोखर एवं अन्य जगहों पर छिपाकर अवैध महुआ शराब बनाने का काम कर रहा था।इस सूचना पर उत्पाद पुलिस ने कार्रवाई किया। कार्रवाई के दौरान धंधे में लिप्त फरार हो गया। इस मामले में एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। छापेमारी के दौरान उत्पाद थाना के इंस्पेक्टर प्रकाश कुमार,अवर निरीक्षक दीप्ति कुमारी,अवर निरीक्षक अमृत कुमार गुप्ता, पवित्रा कुमारी, सिपाही अमरजीत कुमार, आरती कुमारी, निरंजन कुमार के अलावा सैप एवं होमगार्ड के जवान शामिल थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
14 liquor kilns and 700 kg mahua destroyed, businessman absconding


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/14-liquor-kilns-and-700-kg-mahua-destroyed-businessman-absconding-127562992.html

मां को डायन कह प्रताड़ित करने का विरोध किया तो पड़ोसी ने पीटा

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

शहर के कवैया थाना क्षेत्र के ओझवा पोखर वार्ड नं. 19 मुहल्ले में एक वृद्ध महिला को डायन कह कर प्रताड़ित करने का विरोध करने पर पड़ोसी ने उनके परिजनों के साथ मारपीट कर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया।
जानकारी के अनुसार मोहल्ले के मुन्ना मंडल के पुत्र विनोद कुमार और बिट्टू कुमार के साथ उनके पड़ोसी सोनेलाल मंडल, उनका पुत्र चंदन कुमार, कुंदन कुमार और छोटू कुमार ने मारपीट किया। इस मारपीट की घटना में बिट्टू कुमार के सिर में गंभीर चोट लगी है और उसका सिर फट गया है। पीड़ित विनोद कुमार और बिट्टू कुमार ने बताया कि सोनेलाल मंडल और उनके परिवार के अन्य सदस्य उनकी मां पर डायन का झूठा इल्जाम लगाकर गाली गलौज किया करता है। इसका विरोध करने पर उन लोगों ने मारपीट कर जख्मी कर दिया। इस संबंध में कार्रवाई के लिए कवैया थाना में आवेदन दिया गया है। पुलिस मामले की पड़ताल कर रही है।

नाला बनाने के विवाद में हुई मारपीट, चार जख्मी
सूर्यगढ़ा|मंगलवार को मेदनीचौकी थाना क्षेत्र के खावा चंद्र टोला गांव में नाला बनाने को लेकर दो पक्षों में हुए विवाद में जमकर मारपीट हो गयी जिसमे चार लोग जख्मी हो गए। जख्मी का उपचार सूर्यगढ़ा सीएचसी में कराया गया। जख्मी की पहचान रामजी महतो के पुत्र राजकुमार एवं सुभाष कुमार सहित अन्य दो लोगो के रूप में किया गया। इधर जख्मी राजकुमार के द्वारा मारपीट मामले को लेकर थाने में लिखित आवेदन दिया गया है। थानाध्यक्ष रुबीकान्त कच्छप ने बताया कि मामले को लेकर एक पक्ष के द्वारा आवेदन दिया गया है प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/opposed-to-torture-mother-by-calling-her-witch-then-neighbor-beaten-127562986.html

लखीसराय पीएचसी, सूर्यगढ़ा पीएचसी और बड़हिया जीआरपी के कर्मी मिले पॉजिटिव

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 713 हो गया है। 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण में रोज इजाफा हो रहा है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में 26 नए कोरोना संक्रमित मिले। मरीजों में सूर्यगढ़ा सीएचसी और लखीसराय पीएचसी की एएनएम और बड़हिया जीआरपी का जवान सहित 26 लोग पॉजिटिव मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक एक्टिव मरीज 208 वहीं कुल संक्रमितों की संख्या 713 है।
जिसमें 505 आइसोलेशन से डिस्चार्ज हो गए हैं 17 संक्रमित को आज आइसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज किया गया है। 57 संक्रमित मरीज तेतरहाट स्थित कोविड केयर तथा 140 होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। जिले में लगातार मिल रहे कोरोना संक्रमित के कारण स्थिति भयावह होती जा रही है। शहर में पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है। मास्क का भी प्रयोग करने से लोग परहेज कर रहे हैं।
संक्रमित मरीजों में नया टोला का 31 वर्ष का पुरुष, गोविंद बीघा का 57 वर्ष का पुरुष, मकुना गांव का 14 साल का युवक, बड़हिया वार्ड नंबर 15 का 52 वर्ष का पुरुष, वार्ड नंबर 17 का 30 वर्ष का पुरुष, इंग्लिश लखीसराय का 18 वर्ष का युवक, लखीसराय पीएचसी की 57 वर्ष की एएनएम, 60 वर्ष की बौलीपर की महिला, सूर्यगढ़ा सीएचसी का 34 साल का कर्मी, बड़हिया जीआरपी का 37 वर्ष का जवान, बड़हिया वार्ड नंबर 17 के 50 वर्ष और 57 वर्ष का पुरुष, हलसी प्रखंड के मोहद्दीनगर गांव के 61 वर्ष की महिला, 14 वर्ष और 12 वर्ष की बच्ची के साथ अन्य लोग शामिल हैं।

डीएम बोले-सतर्कता ही संक्रमण से बचाव
जिले में संक्रमितों की संख्या सात सौ के पार पहुच चुका है। हर दिन मरीज बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद लोग सतर्कता नहीं बरत रहे है। 11 बजे तक प्रशासन ने बाजार खोल कर आवश्यक बस्तुओ की बिक्री करने का छूट दिया है। इसके बावजूद देर तक दुकाने खुली रहती है एवं लोगो की भीड़ बाज़ारो में लगी रहती है। मंगलवार को डीएम संजय कुमार सिंह ने विद्यापीठ चौक एवं आसपास के इलाकों का निरीक्षण किया एवं लोगो को कोरोनो से बचाव की जानकारी दी।

मरीजों के संपर्कियों का लिया जा रहा सैंपल

बड़हिया| बड़हिया में मंगलवार को फिर 5 कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले। अब बड़हिया में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 92 हो गई है। इनमें बड़हिया नगर पंचायत के वार्ड नम्बर 17 में 3, वार्ड 15 में 1 एवं बड़हिया रेल जीआरपी का एक जवान पॉजिटिव पाये गये हैं। दो दिन पूर्व बड़हिया अस्पताल में सैंपल लेकर जांच के लिए सदर अस्पताल लखीसराय भेजा गया था। मंगलवार को 5 व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अब तक बड़हिया नगर क्षेत्र में 66 व प्रखंड़ क्षेत्र में कल 26 केस हो गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी को क्वारंेटाइन कर दिया गया है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि बड़हिया नगर में 5 व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजिटिव मिला है। सम्पर्क में आये लोगों का सूची तैयार किया जा रहा है।

दुकानदारों को जुर्माना की दी चेतावनी

खुले दुकान देख बन्द करने अन्यथा जुर्मानाे की चेतावनी दी। इस दौरान डीडीसी विनय कुमार मंडल, एसडीओ मुरली प्रसाद सिंह, एसडीपीओ रंजन कुमार अधिकारी व पुलिस कर्मी शामिल थे। डीएम के निरीक्षण से बाजार में हड़कंप मच गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Lakhisarai PHC, Suryagarh PHC and Barhia GRP personnel found positive


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/lakhisarai/news/lakhisarai-phc-suryagarh-phc-and-barhia-grp-personnel-found-positive-127562978.html

अस्पताल कर्मी के बीच मारपीट का मामला छेड़छाड़ में बदला, प्राथमिकी

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

एक मामला शॉर्टआउट भी नहीं हुआ कि अस्पताल कर्मियों ने पूरे मामले का रुख मोड़ दिया। सोमवार को सदर अस्पताल के आईसीटीसी परामर्शी और लैब टेक्नीशियन के बीच झड़प मामले में नया मोड़ आ गया।
घटना के बाद डाटा ऑपरेटर ने महिला थाना में दो लैब टेक्नीशियन पर छेड़छाड़ व अभद्र व्यवहार करने की लिखित शिकायत की। सदर अस्पताल में डाटा ऑपरेटर के पद पर तैनात महिला की लिखित शिकायत पर महिला थाना में लैब टेक्नीशियन शैलेन्द्र कुमार और अमित कुमार के विरुद्ध मामला दर्ज कर पुलिस जांच में जुट गई है। महिला थाना में मामला दर्ज होने के बाद सदर अस्पताल में तैनात लैब टेक्नीशियनों का गुस्सा भड़क उठा और वे सोमवार घटित घटना की निष्पक्ष जांच कर आरोपित आईसीटीसी परामर्शी के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करने लगे। लैब टेक्नीशियनों का स्पष्ट कहना था कि वरीय पदाधिकारियों के निष्पक्ष जांच के आश्वासन और कोरोना महामारी से लोगों को हो रही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए उनलोगों ने कार्य बहिष्कार का फैसला वापस ले लिया था।
इसके बावजूद भी अस्पताल के ही कुछ कर्मियों के सह पर मामले को नया रूप देकर हमें बदनाम करने की साजिश रची जा रही है। सीएस डॉ. श्रीनंदन ने आईसीटीसी परामर्शी के पत्नी के द्वारा महिला थाना में केस दर्ज किये जाने की जानकारी नहीं होने की बात कह कर अपना पल्ला झाड़ लिया। जिससे यह प्रतीत होता है कि वरीय अधिकारियों के सह पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/kishanganj/news/case-of-assault-between-hospital-personnel-changed-to-molestation-fir-127562972.html

सीबीएसई 10वीं व प्लस टू के टॉपर छात्रों को शिक्षा विभाग करेगी पुरस्कृत, सूची तैयार

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

शिक्षा विभाग ने अब बच्चों के हौसला अफजाई करने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। सीबीएसई में दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में जिले में अव्वल आने वाले बच्चों को पुरस्कृत किये जाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गईं है। उक्त जानकारी डीईओ सुभाष कुमार गुप्ता ने दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा वैसे बच्चों की सूची भी तैयार कर ली गई है जिन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। जिनमें दसवीं के पांच छात्र व छात्राएं शामिल हैं। बारहवीं के तीन छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इनमें दसवीं में 97.2 प्रतिशत लाने वाले बालमंदिर सीनियर सकेंड्री स्कूल के छात्र मास्टर मोहम्मद सैफ अहमद, 96.8 प्रतिशत लाने वाले बालमंदिर के सुधांशू कुमार, 96.6 प्रतिशत लाने वाली बालमंदिर की छात्रा तृसा मित्रा, 96.6 प्रतिशत लाने वाली सेंट जेवियर्स स्कूल की सृष्टि दास व 96.6 प्रतिशत लाने वाली बेथल मिशन स्कूल की नूर मिसबाही को पुरस्कृत किया जायेगा। इन्हें डीएम आदित्य प्रकाश पुरस्कृत करेंगे। डीएम ने टॉपर आने वाले बच्चों को पुरस्कृत किये जाने की बात पूर्व में ही कही थी। डीईओ श्री गुप्ता ने कहा कि पुरस्कृत किये जाने वाले बच्चों की सूची विभाग के द्वारा तैयार कर ली गई है। डीएम को भी इन बच्चों की सूची सौंपी जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/kishanganj/news/education-department-will-award-cbse-10th-and-plus-two-toppers-to-students-list-ready-127562968.html

नप क्षेत्र कोरोना का हॉट स्पॉट की ओर, जिले में मिले 31 नए कोरोना मरीज

Posted: 28 Jul 2020 06:22 PM PDT

जिले में मंगलवार को कोरोना के 31 नए मरीज मिले। जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 611 हो चुकी है। लॉकडाउन में लोग तो रुके लेकिन कोरोना का रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना संक्रमण का चेन अब जिले में महामारी का रूप ले लिया है। सिविल सर्जन डॉक्टर श्रीनन्दन के अनुसार जैसे-जैसे जांच का दायरा बढ़ता जा रहा है। संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। जिले में अबतक 7772 लोगों का स्वाब टेस्ट किया जा चुका है।

डीएमसीएच में चार हजार 900, ट्रू नेट में दो हजार 244 एवं रेपिड एंटीजेन किट से 628 लोगों का टेस्ट किया गया है। मंगलवार को मिले नए 31 मरीजों में 10 किशनगंज शहर के, पांच बहादुरगंज, दो दिघलबैंक, तीन कोचाधामन, पांच मरीज पोठिया एवं छह मरीज टेढ़ागाछ प्रखंड के निवासी हैं। जिले में कोरोना से अबतक पांच लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वाले सभी किशनगंज शहरी क्षेत्र के ही रहने वाले थे। सिविल सर्जन ने कहा कि मंगलवार को ही 25 पुराने मरीज स्वस्थ हुए।

सभी को कोबिड सेंटर से घर रवाना कर दिया गया है। किशनगंज नगर परिषद क्षेत्र तेजी से कोरोना के हॉट स्पॉट की राह पर है। जिले में 611 संक्रमित मरीज में 219 मरीज नगर परिषद क्षेत्र के ही हैं। साथ ही किशनगंज ग्रामीण क्षेत्रों के संक्रमित मरीजों को जोड़ दिया जाए तो संख्या 242 होगा। इनमें से पांच लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं। जिले में पहला कोरोना मरीज भी सात मई को रेलवे कॉलोनी में मिला था। संक्रमित मरीजों के मामले में बहादुरगंज प्रखंड 96 मरीजों के साथ दूसरे स्थान पर है।

7772लोगों की हुई जांच
जिले में अबतक 7772 लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है। बहादुरगंज में 952, दिघलबैंक में 562, किशनगंज ग्रामीण में 396, किशनगंज शहरी क्षेत्र में 3026, कोचाधामन में 634, टेढ़ागाछ में 569, ठाकुरगंज में 840 व पोठिया प्रखंड में 664 लोगों का सैंपल लिया जा चुका है। जिले के सात हजार 503 लोगों का जांच रिपोर्ट आ चुका है। इनमें से छह हजार 910 लोगों का रिपोर्ट निगेटिव आया है। जबकि 611 लोगों का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। जिले में 217 सक्रिय मरीज हैं। किशनगंज शहर में 92, ग्रामीण क्षेत्रों में एक, बहादुरगंज में 31, दिघलबैंक में 16, कोचाधामन में 30, टेढ़ागाछ में 13, ठाकुरगंज में 42 एवं पोठिया प्रखंड में 19 सक्रिय मरीज हैं। जिले में 394 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 269 लोगों का जांच रिपोर्ट अभी नहीं आया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/kishanganj/news/31-new-corona-patients-found-in-district-towards-hot-spot-of-corona-corona-127562961.html

मामूली बात पर दो गुटों में हुई हिंसक झड़प के बाद चली गोली, एक की मौत, दो घायल

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

दो गुटों के बीच मामूली विवाद हिंसक झड़प में तब्दील हो गई। हिंसक झड़प के दौरान चली गोली से एक व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि मारपीट में दो अन्य लोग घायल हो गए। मृतक अंजार(30 वर्ष)अमलझाड़ी निवासी है। मामला सोमवार की रात कुर्लीकोट थाना क्षेत्र के एनएच 327 ई के समीप लोधाबाड़ी काली मंदिर के समीप की है। घटना से आक्रोशित लोगों ने मंगलवार की सुबह दस बजे एनएच को जाम कर दिया। इस दौरान करीब एक घंटे तक एनएच जाम रहा।

यहां स्थानीय विधायक नौशाद आलम पहंुचे। स्थानीय पुलिस अधिकारियों व विधायक के आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने जाम हटाया। दूसरी ओर पुलिस ने मृतक के शव का पोस्टमार्टम कराकर उसके परिजनों को सौंप दिया है। इस मामले में पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लिया है। घटना के बारे में मृतक अंजार के भाई जवारूल हक (30) साकिन अमलझाड़ी थाना पाठामारी ने पुलिस को दिये फर्द बयान में बताया है कि सोमवार की मध्य रात्रि जब घर्मकांटा से हिसाब करके अपने घर बाइक से जा रहे थे। तभी कुरलीकोट थाना क्षेत्र के एनएच 327 ई पर कालीमंदिर के समीप किसी ने एक बड़ा पत्थर मारा जो उसके सीने में लगी। बाइक रोककर इसकी सूचना अपने परिजनों को दी। और अपने भाई अंजार संग अन्य भाइयों और चाचा के साथ उस स्थान पर गया जहां पर पत्थर लगा था। वहां तीन व्यक्ति खड़े थे।

जिनसे पूछताछ करने के बाद विवाद हो गया। मारपीट के बीच एक व्यक्ति ने पिस्तौल निकालकर गोली चला दी और भागने लगा। इसी बीच भाई अंजार को अपने बीच न पाकर हम सब उसको खोजने लगे। इतने में उक्त व्यक्ति फरार हो गया। कालीमंदिर के समीप मेरा भाई अंजार जमीन पर पड़ा था और उसके सीने में गोली लगी थी। ठाकुरगंज अस्पताल ले जाने के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

आरोपी से पूछताछ कर रही पुलिस
घटना की सूचना मिलते ही एसपी के निर्देश के आलोक में एसडीपीओ जावेद अनवर अंसारी के नेतृत्व में सर्किल इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार, ठाकुरगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार, पौआखाली इकबाल आलम, पाठामारी कुंदन कुमार संग कुरलीकोट पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मौका ए वारदात का मुआयना करने के बाद जांच में जुट गई। मृतक के घायल भाई जवादुर के फर्द बयान पर एक आरोपी को गिरफ्तार करके गहन पूछताछ में पुलिस लगी है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त देशी पिस्टल संग दो गोली और एक खोखा बरामद किया है।

भाई के फर्द बयान पर 3 लोगों पर मामला दर्ज
मृतक के भाई के फर्द बयान पर पुलिस ने तीन लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया है। इसमें एक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है जबकि दो अन्य की तलाश में जुट गई है। सर्किल इंस्पेक्टर अश्विनी कुमार, थानाध्यक्ष मोहन कुमार सहित अन्य थानों की संयुक्त टीम अन्य दो आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है।

पुलिस अधिकारियों के समझाने पर माने ग्रामीाण
मंगलवार की सुबह दस बजे से कुछ देर के लिए ग्रामीणों ने गर्दनकट्टा के समीप एनएच 327 ई पर हत्यारोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जाम किया था। लेकिन पुलिस अधिकारियों के समझाने पर ग्रामीण शांत होकर लौट गये थे। दूसरी ओर विधायक नौशाद आलम ने मृतक के परिजनों से मिलकर सांत्वना देते हुए उन्हें न्याय दिलाने का भरोसा दिलाया है।

कानून को हाथ में लेने वाले बख्शे नहीं जाएंगे
घटना घटी है। गोली भी चली जिसमे एक की मौत हुई है। गोली कैसे चली और किसने चलाई उसकी जांच जारी है। मृतक के घायल भाई के बताये गये हुलिये के आधार पर एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है जो मुंगेर निवासी है। रूपया लेन-देन और पत्थर लगने का कारण गोली चलने का कारण फिलहाल सामने आ रहा है। पुलिस गिरफ्त में आया आरोपी भी घायल है जिसका इलाज पुलिस अभिरक्षा में हो रहा है। उससे गहन पूछताछ और जांच के बाद आगे की कारवाई की जाएगी।
जावेद अनवर अंसारी, एसडीपीओ



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Minor matter after two violent clashes, one shot, one killed, two injured


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/kishanganj/news/minor-matter-after-two-violent-clashes-one-shot-one-killed-two-injured-127562955.html

खतरे के निशान से ऊपर होकर फिर नीचे हुई महानंदा

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

किशनगंज जिले में सोमवार देर रात तैयबपुर स्थित महानंदा नदी के जलस्तर में अचानक वृद्धि देखने को मिली। मंगलवार सुबह नदी से सटे निचले इलाकों के ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन गयी थी। नदी पर स्थित जलस्तर बताने वाला पीलर भी तेज बहाव के कारण 70 मीटर का स्तर छूने लगा था लेकिन दोपहर होते-होते जलस्तर में कमी आयी। केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार दोपहर तीन बजे महानंदा का जलस्तर खतरे के निशान से 0.79 मीटर ऊपर बना हुआ था जो बढ़ते हुए ट्रेंड में था। लेकिन दोपहर के बाद जलस्तर में कमी आने लगी।

जिले में पिछले दो दिनों में अधिकांश हिस्सों में वर्षा में कमी देखने को मिली है। सोमवार को गलगलिया में सर्वाधिक 32 मिमी तो मंगलवार को तैयबपुर में 48 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गयी। मौसम विभाग केंद्र कोलकाता के अनुसार आने वाले 3-4 दिनों में किशनगंज और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना काफी कम है। मौसम वैज्ञानिक जी के दास ने बताया कि 29 से 31 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होती रहेगी लेकिन 31 जुलाई के बाद मॉनसून की अक्षीय रेखा दक्षिण की तरफ आ जाएगी इसलिए लगातार वर्षा काफी कम हो जाएगी और धूप और उमस के कारण गर्मी बढ़ेगी। मंगलवार को शाम चार बजे तैयबपुर में महानंदा खतरे के निशान 67.22 मीटर से नीचे 66.77 पर बह रही थी।

सभी सीओ और बीडीओ को अलर्ट रहने का दिया गया निर्देश
नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी की सूचना के साथ ही सभी सीओ और बीडीओ को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही उन्हें बाढ़ की स्थिति में यथोचित राहत व बचाव के निर्देश दिए गए हैं। आदित्य प्रकाश, डीएम

ड्रम का नाव बनाकर जान जोखिम में डाल नदी पार करने को विवश हैं ग्रामीण

लगातार हो रही बारिश से प्रखंड क्षेत्र के सभी नदियों का जल स्तर में वृद्धि हो गई है। रेतुआ, गोड़िया एवं कनकई नदी में बाढ़ आने से दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी घुस गया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लगातार बाढ़ की पानी में वृद्धि हो रही है। नदियों के जलस्तर बढ़ने के करण कई जगह मुख्य सड़क भी कट गई है।

जिससे आवागमन बाधित हो गई है। सड़क के कटिंग पर अधिक पानी हो जाने से प्रखंड मुख्यालय एवं आसपास के गांवों का संपर्क टूट गया है। हवकोल पंचायत स्थित कुट्टि गम्हरिया में कल्वर्ट ध्वस्त हो गया। कालपीर बीबीगंज पंचायत के कई गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है और चारों ओर जलमग्न है। मंगलवार को झुनकी पुल के ऊपर से गोड़िया नदी का पानी बह रहा था। जहां लोगों को नदी पार होने की समस्या थी। यहां नाव की व्यवस्था पहले से नहीं थी। स्थानीय लोगों ने ड्राम का नाव बनाकर लोगों को नदी पार किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mahananda rose above the danger mark again


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/kishanganj/news/mahananda-rose-above-the-danger-mark-again-127562930.html

सिपाही ने क्वारेंटाइन सेंटर में खाया जहर, अफरा-तफरी

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

पुलिस लाइन में उस समय अफरातफरी का माहौल मच गया, जब एक सिपाही को क्वारेंटाइन सेंटर में दस्त होने की सूचना मिली। पुलिस कार्यालय में कार्यरत सिपाही रवि कुमार को मंगलवार की शाम डॉन बास्को स्कूल स्थित क्वारेंटाइन सेंटर में अचानक दस्त होने लगा। दस्त होता देख मौजूद सिपाही अन्य पुलिसकर्मियों को फोन कर सूचना दी।
सूचना पर पहुंचे पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमण को ले परेशान हो गए लेकिन जब बाद में पता चला कि दस्त और उल्टी का कारण कोई दूसरा है तब उसे आनन फानन में इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया। पता चला कि सिपाही ने जहर खा ली है। जिसका समय रहते इलाज किया गया और उसे खतरे से बाहर बताया गया है। डॉक्टर ने बताया कि जहर खाने का मामला बताया जा रहा है। अन्य पुलिसकर्मियों ने बताया कि वैशाली जिला का रहने वाला सिपाही पारिवारिक विवाद के कारण क्वारेंटाइन सेंटर में ही जहर खा ली है। पुलिस द्वारा मामले की छानबीन शुरू की गई है। पुलिस लाइन के सार्जेंट मेजर महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि सिपाही खतरे से बाहर है। उसका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है, घबराने की बात नहीं है। उन्होंने बताया कि परिवारिक विवाद की बात सामने आ रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/purnia/news/soldier-consumed-poison-in-quarantine-center-chaos-127562880.html

पीयू के विभिन्न पाठ्यक्रम में नामांकन 1-15 अगस्त तक

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

पूर्णिया विवि में नामांकन की प्रक्रिया 1-15 अगस्त तक चलेगी। विवि द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि कुलपति प्रो. राजेश सिंह के निर्देश पर नामांकन समिति ने पूर्णिया विश्वविद्यालय सत्र(2020-21) में स्नातक, पीजी, पीएचडी, स्ववित्तपोषित एवं वोकेशनल पाठ्यक्रमों में नामांकन की तिथि को जारी कर दिया। छात्र विश्वविद्यालय के वेबसाइट https://ift.tt/2OVvbKq पर दिए गए लिंक से आवेदन कर सकते हैं।
पूर्णिया विवि नामांकन समिति ने पीजी सेकेंड व चतुर्थ सेमेस्टर में नामांकन की तिथि विस्तार कर दिया। पीजी सेकेंड सेमेस्टर (2019-21) और फोर्थ सेमेस्टर (2018-20) में ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया 24 जुलाई से बढ़ाकर 04 अगस्त 2020 तक कर दिया गया है। छात्र वेबसाइट https://ift.tt/2OVvbKq पर दिए गए लिंक पर लॉग-इन कर अपना नामांकन कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/purnia/news/enrollment-in-various-pu-courses-till-august-1-15-127562874.html

बनैली में महिला के साथ बलात्कार

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

कसबा थाना क्षेत्र में एक 22 वर्षीय महादलित महिला के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया है। घटना को लेकर पीड़ित महिला के लिखित शिकायत पर कसबा पुलिस ने दो नामजद आरोपियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए पीड़ित महिला को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल पूर्णिया भेज दिया है।
पीड़िता द्वारा कसबा थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार गांव के ही युवक और उसके पिता पर दुष्कर्म और मारपीट का आरोप लगाया गया है। पीड़ित महिला का कहना है कि आरोपियों ने उसे घर से जबरदस्ती उठाकर दुष्कर्म करने के साथ-साथ मारपीट की घटना को अंजाम दिया है। गांव की पंचायत के दौरान पता चला कि पहले युवक और महिला के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था और दोनों घर से भाग गए। घर से भाग निजी संबंधी के यहां जाकर रहने लगे। बाद में लड़के के पिता ने जो विकास मित्र के रूप में कार्यरत है ने सूचना के आधार पर अपने पुत्र तथा युवती को खोज निकाला और युवती के साथ बेहरमी से मारपीट की।
सूत्रों की माने तो युवक के पिता ने उसके साथ दुष्कर्म करने के साथ-साथ युवती के गुप्तांग को नष्ट करने का भी प्रयास किया है।वर्तमान में युवती की हालत चिंताजनक है। आरोपी विकास मित्र के द्वारा पीड़िता पर केस उठाने की धमकी दी जा रही है। इधर आरोपी विकास मित्र ने बताया कि पीड़िता के द्वारा उसे फंसाया जा रहा है। मामले में मेरा कोई लेना-देना नहीं है। पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए पीड़िता को मेडिकल जांच के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। थानाध्यक्ष पंकज आनंद ने बताया कि पीड़िता का मेडिकल करवाने के साथ मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/purnia/news/woman-raped-in-banali-127562870.html

रंजिश का बदला लेने युवक को आंगन में बुलाया और पीटकर मार डाला, 13 गिरफ्तार

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

पुरानी रंजिश में बदला लेने के लिए एक 28 वर्षीय युवक लालू ठाकुर को आंगन में बुलाया गया और उसे फंसाने की नीयत से एक महिला ने हंगामा शुरू कर दिया और इसके बाद पीट-पीटकर उसकी हत्या कर दी गई। मृतक के भाई राजाराम ठाकुर के फर्द बयान पर प्राथमिकी दर्ज करने के मामले में एक महिला सहित 13 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।
घटना रघुवंशनगर ओपी के गौरीपुर पंचायत के दरगाह टोला में सोमवार देर रात की है। जानकारी के अनुसार दिसंबर 2019 से ही दरगाह टोला निवासी कमलेश्वरी ठाकुर के परिवार और कुछ ग्रामीणों के बीच विवाद चल रहा था। पुलिस को दिए बयान में लालू ठाकुर के छोटा भाई राजाराम ने बताया कि सोमवार संध्या 8 बजे लालू ठाकुर को गांव के ही चंदन शर्मा की पत्नी सविता देवी ने अपने आंगन में बुलाया। जैसे ही लालू सविता के आंगन पहुंचा कि उसे फंसाने की नियत से सविता देवी शोर मचाने लगी। हल्ला सुनते ही गांव के 50-60 लोग जुट गए। इसके बाद सभी लोगों ने पीट-पीटकर उन्हें अधमरा कर दिया। हंगामा सुनने के बाद लालू ठाकुर के परिजन दौड़े तो उन्होंने लालू ठाकुर को अधमरा पाया और उसके सिर से काफी खून बह रहा था। परिजन ने घायल को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बड़हरा लाया, जहां चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल पूर्णिया रेफर कर दिया। पूर्णिया ले जाने के लिए एम्बुलेंस पर चढ़ाने के दौरान घायल लालू ठाकुर की मृत्यु हो गई।

सभी आरोपियों को भेजा जेल
रघुवंशनगर नगर ओपी अध्यक्ष महादेव कामत ने बताया कि लाश को पोस्टमार्टम के लिए पूर्णिया भेजा है। गिरफ्तार सभी व्यक्तियों को न्यायिक हिरासत में पूर्णिया भेज दिया गया है। शेष आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। गिरफ्तार व्यक्तियों में सविता देवी, सदानंद शर्मा, किशोर शर्मा, रविन कुमार शर्मा, राहुल कुमार मंडल, मिथिलेश शर्मा, रविन कुमार मंडल, बबलू मंडल, विजय कुमार, प्रमोद मंडल, राधे मंडल, लक्ष्मी शर्मा और डीजल शर्मा शामिल हैं।

कहा-ठीक से जांच नहीं की
मृतक के छोटे 24 वर्षीय भाई राजाराम ठाकुर ने फफक कर रोते हुए कहा कि अब भाई के परिवार का भरण पोषण कौन करेगा। मृतक की पत्नी आठ माह की गर्भवती है। एक लड़का पांच साल का है दो लड़की है। मृतक के भाई ने बताया कि अस्पताल में बिना ठीक से जांच किये ही पूर्णिया रेफर कर दिया गया। इसके बाद पूर्णिया ले जाने के लिए एम्बुलेंस चालक ने पैसे मांगे। जब पैसा का उपाय कर एम्बुलेंस में चढ़ाने लगे, तब तक भाई की मौत हो चुकी थी।

दोनों परिवारों के बीच पहले भी हो चुका है विवाद
दोनों परिवारों के बीच पूर्व से ही विवाद चल रहा है। 19 दिसंबर को पीड़ित परिवार की 13 वर्षीय नाबालिग के साथ गांव के ही दो युवकों ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था। इस घटना में आरोपित पक्ष दुष्कर्म के घटना के आरोपी से जुड़ा है। 20 दिसंबर को ग्रामीण पंचायत में मामले को दबाने की कोशिश की गई थी। पीड़ित पक्ष द्वारा बात नहीं मानने पर आरोपी पक्ष द्वारा 22 दिसंबर 2019 को नाबालिग पीड़ित के घर में तोड़-फोड़ एवं लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था। मामले में रघुवंशनगर ओपी द्वारा 16 आरोपितों के विरुद्ध मामला दर्ज कर 8 को गिरफ्तार किया गया था। फरवरी 20 में सरस्वती पूजा के दिन पीड़ित के घर में आरोपी पक्ष द्वारा आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया था। दुष्कर्म के आरोपियों ने पुनः हत्या की घटना को अंजाम दे दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Revenge of the enmity called the youth to the courtyard and beaten to death, 13 arrested


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/bhagalpur/purnia/news/revenge-of-the-enmity-called-the-youth-to-the-courtyard-and-beaten-to-death-13-arrested-127562867.html

गोपालगंज : चार प्रखंड जलमग्न, बैकुंठपुर की पांच पंचायतों के 23 नए गांवों में बाढ़, 55 हजार लोग बेघर

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

जिले के चार प्रखंड पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान बाढ़ से पांच पंचायतों के 23 नए गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। जिन नए इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश किया है उनमें बैकुंठपुर के श्यामपुर, देवकुली, हकाम, आजवीनगर, गोरेया स्थान, मंगलपुर, सिसई, चमनपुरा, गेनाडाबर, हरदिया, मंगरू छपरा, सफियाबाद, धर्मबारी, बिस्टौल, सबली, सिरसा धनटोली, चांदपुर शामिल हैं। इन गांवों के करीब 55 हजार की आबादी बाढ़ से पलायन करने लगी है। प्रखंड में बाढ़ से पीड़ित होने वाले लोगों की आबादी अब दो लाख से अधिक हो गई है। महम्मदपुर-छपरा स्टेट हाईवे 101 पर बाढ़ का पानी बह रहा है ।

6.55 लाख लोग प्रभावित, बांध पर शरण ले रहे हैं ग्रामीण
84 पंचायत बाढ़ से प्रभावित हैं। इनमें 36 गांव आंशिक रूप से प्रभावित हैं। दो लाख की आबादी विस्थापित हुई है। चार प्रखंडों में 200 नाव एवं 30 मोटर बोट चलाए जा रहे हैं। 400 ऐसे गांव हैं जिनका सड़क संपर्क बाढ़ का पानी बहने से पूरी तरह भंग हो गया है। मंगलवार को हुई मूसलधार बारिश से बाढ़ पीड़ितों की परेशानी बढ़ गई है। जिले में 74 मिमी बारिश दर्ज की गई है। बारिश से बाढ़ प्रभावित इलाकों में जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है। उधर पश्चिमी चंपारण जिले के बाल्मीकि नगर बराज से गंडक नदी के डाउनस्ट्रीम में ढाई लाख क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है।

समस्तीपुर : नाव 11 हजार वोल्ट के तार से टकराई, आठ लोग झुलसे, 2 लापता

कल्याणपुर (समस्तीपुर) | जिले के चकमहेसी थाने के नामापुर से सोरमार बांध पर शरण लेने जा रहे बाढ़ पीड़ितों से भरी नाव सोमवार रात 11 हजार बिजली तार से टकरा गई। जिससे नाव पर सवार लोगों को करंट का जोरदार झटका लगा। करंट लगने से आठ लोग झुलस कर नाव पर ही गिर गए जबकि दो लोग करंट लगने के दौरान बाढ़ के पानी के डूब गए। घटना रात करीब 11 बजे की है। पुलिस दूसरी नाव से मौके पर पहुंच लोगों को अस्पताल पहुंचाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Gopalganj: Four blocks submerged, 23 new villages of five panchayats of Baikunthpur flooded, 55 thousand people homeless


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/gopalganj-four-blocks-submerged-23-new-villages-of-five-panchayats-of-baikunthpur-flooded-55-thousand-people-homeless-127562813.html

कोसी फिर उफनाई; तटबंधाें पर बढ़ा दबाव, हाई अलर्ट

Posted: 28 Jul 2020 05:22 PM PDT

जल ग्रहण बराह-क्षेत्र में पिछले 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद एक बार फिर कोसी नदी उफान पर आ गई है। नदी का डिस्चार्ज कोसी बराज पर मंगलवार को शाम 5 बजे बढ़ते क्रम में 2 लाख 42 हजार 5 क्यूसेक तथा बराह क्षेत्र में शाम के 4 बजे घटते क्रम में 177750 क्यूसेक रिकॉर्ड किया गया। नदी के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए चीफ इंजीनियर ने सभी अभियंताओं को तटबंध पर सतत निगरानी रखने एवं चौकसी बरतने का आदेश दिया है।

बाढ़ नियंत्रण के चीफ इंजीनियर वीरपुर की खैरियत रिपोर्ट के अनुसार पुल्टेगौरा के स्पर संख्या 41 से 42 और 42 से 43 लूप भाग तथा स्पर संख्या 42 के नोज भाग के अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम में पूर्व में जो बाढ़ निरोधात्मक कार्य कराए गए थे वह सिंक कर गया था। जिसे फ्लड फाइटिंग फोर्स के चेयरमैन और उच्चाधिकारियों के निर्देश पर फ्लड फाइटिंग कार्य कराकर सुरक्षित किया जा रहा है। कोसी नदी के तेज प्रवाह के कारण नेपाल प्रभाग में स्पर संख्या 34, 35, 37 तथा 39 से 44 तक और 49 से 54 के बीच एप्रोन एवं इसके बीच अवस्थित लूप भाग पर कोसी नदी का भारी दबाव बना हुआ है।

मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू
मुजफ्फरपुर|मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड पर मंगलवार से परिचालन शुरू हो जाएगा। सुगौली के समीप एक ब्रिज में गार्डर में बाढ़ का पानी छूने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से रेल परिचालन बंद कर दिया गया था। सोमवार को पानी कम होने के बाद मंगलवार से इस रेलखंड पर परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Kosi then buries; Pressure on embankments, high alert


source https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/news/kosi-then-buries-pressure-on-embankments-high-alert-127562805.html

Post Bottom Ad

Pages