न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 29, 2020

न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट

न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट


IAS इंटरव्यू में लड़की से पूछा NETWORK को हिंदी में क्या कहते है ? जाने जवाब

Posted: 28 Jul 2020 07:02 PM PDT


आईएएस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती हैं | आईएएस की परीक्षा से कठिन आईएएस का इंटरव्यू होता हैं | आईएएस के इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल काफी कठिन होते हैं जिनका जवाब दे पाना मुश्किल होता हैं | आज भी हम आईएएस के इंटरव्यू में पूछे गये सवालों के बारे में बताएँगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं हम आपको ये बेहतरीन जानकारी देने जा रहे हैं उम्मीद है आप इसे ध्यान पूर्वक पढ़ेंगे और शेयर करेंगे जो भी आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे उसे अगर आप याद करेंगे तो आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा तो चलिए पढ़ते हैं इस जानकारी को बिना किसी देरी के।

सवाल : विधवा पुनर्विवाह कानून कब बना ?

जवाब : 1856 में

सवाल : अंग्रेजों ने 'फूट डालो और शासन करो' की नीति कब अपनाई ?

जवाब : 1858 में बाद

सवाल : इंग्लैण्ड में गृह युद्ध कितने वर्षों तक चला था ?

जवाब : सात वर्षों तक

सवाल : आर्य भारत में कहा से आए थे ?

जवाब : केन्द्रीय एशिया से

सवाल : Google को हिंदी में क्या कहते है ?

जवाब : Google को हिंदी में गूगल ही कहते है |

सवाल – ऐसा कौन सा जीव है जिसका दिल उसके सिर में होता है ?

जवाब – समुद्री केकडे का दिल उसके सिर में होता है |

सवाल – ऐसी कौन सी मछली है जो सोते समय भी आँखे खुली रहती है ?

जवाब – डालफिन समुद्री मछली सोते समय अपनी एक आँख खुली रखती है |

सवाल – ऐसा कौन सा जीव है जिसका सिर काट देने पर भी कई हफ्तों तक जिन्दा रहता है ?

जवाब – कॉकरोच का सिर काट देने पर भी कई हफ्तों तक जिन्दा रह सकता है |

सवाल : Network को हिंदी में क्या कहते है ?

दोस्तों, अगर आपको इस सवाल का जवाब पता हैं तो आप कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर करें |

अगस्त में लॉन्च होगी कोरोना की दवा, जानिए कहां और कैसे मिलेगी, कितनी होगी कीमत?

Posted: 28 Jul 2020 06:58 PM PDT


भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब तक इसकी वैक्सीन तो लॉन्च नहीं हुई है, लेकिन तब तक दवाइयों से ही काम चलाया जा रहा है। कई ऐसी दवाइयां हैं, जो कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही हैं। अब देश की जानी-मानी फार्मास्यूटिकल कंपनी सिपला ने यह घोषणा की है कि वह अगस्त के पहले हफ्ते में कोरोना की एक नई दवा लॉन्च कर देगी।

खास बात ये है कि इस दवा को बनाने के लिए सिपला ने अपना साझीदार भी चुन लिया है और वो भी भारत में ही। बताया जा रहा है कि यह दवा बाजार में मौजूद दवाओं की तुलना में 40 फीसदी सस्ती होगी।
आइए जानते हैं इस दवा के बारे में वो सबकुछ, जिसे लोग जानना चाह रहे हैं। जैसे कि यह कहां और कैसे मिलेगी और सबसे जरूरी कि इसकी कीमत क्या होगी?

कोरोना की इस दवा का नाम सिप्लेंजा है। इसे बनाने में हैदराबाद की एवरा लेबोरेट्रीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी सिपला की साझीदार बनी है। इसके लिए एवरा लेबोरेट्रीज को मंजूरी भी मिल गई है। दरअसल, एवरा लेबोरेट्रीज फेविपिरावीर एपीआई दवा बनाकर सिपला को भेजेगी और उसी से सिप्लेंजा दवा बनाकर सिपला उसे लॉन्च करेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एपीआई किसी भी तरह की दवा बनाने के लिए उसके कच्चे माल की तरह होता है।

एवरा लेबोरेट्रीज कई दशकों से दवाओं पर रिसर्च कर रही है और उसके उत्पादन के काम में लगी हुई है। पद्म भूषण डॉ. एवी रामा राव इस कंपनी के फाउंडर हैं। 1990 के दशक में उनकी वजह से ही एंटी-एड्स दवा बनाई जा सकी थी। इस दवा ने लाखों लोगों की जान बचाई थी। सांकेतिक तस्वीर
जेनेरिक दवा है सिप्लेंजा

कोरोना की यह दवा सिप्लेंजा जेनेरिक दवा है। इसे बनाने में लागत कम लगने की वजह से ही यह काफी सस्ते में बाजारों में उपलब्ध होगी। इसकी कीमत 68 रुपये प्रति टैबलेट होगी। चूंकि यह दवा भारत में ही बनेगी, ऐसे में यह यहां आसानी से मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी दवा का सेवन करने से पहले आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

फिलहाल ग्लेमार्क कंपनी फेविपिरावीर से कोरोना की दवा बना रही है, जिसका नाम फैबिफ्लू है। बाजार में इसके टैबलेट की कीमत 104 रुपये है, लेकिन सिप्लेंजा इससे करीब 40 फीसदी सस्ती है।
कोरोना की अन्य कारगर दवाएं सांकेतिक तस्वीर

डेक्सामेथासोन और रेमडेसिवीर जैसी दवाइयां भी कोरोना के इलाज में कारगर साबित हो रही हैं। इसमें डेक्सामेथासोन को जान बचाने वाली दवा माना जा रहा है। यह संक्रमित गंभीर रूप से बीमार मरीजों की जान बचाने में सहायक है। यह सस्ती भी है और हर जगह मिल जाने वाली दवा है।
वैक्सीन कब तक आएगी? 

कोरोना की वैक्सीन कब तक बाजार में उपलब्ध हो जाएगी, ये कहना अभी मुश्किल है, लेकिन रूस ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन सितंबर में बाजार में आ जाएगी। इधर अमेरिका में दुनिया का सबसे बड़ा ट्रायल शुरू हो चुका है, जिसमें 30 हजार लोगों ने हिस्सा लिया है। इस वैक्सीन को मॉडर्ना कंपनी ने बनाया है।

बड़ी ख़बर: अब पुलिस की देखरेख में होंगे विवाह व अन्य कार्यक्रम, 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते है

Posted: 28 Jul 2020 06:53 PM PDT


कोरोना वायरस के हिमाचल प्रदेश में इन दिनों लगातार मामले बढ़ रहे है। आपको बता दें कि कोरोना काल में विवाह में केवल 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं परंतु इसके बावजूद भी लोग प्रशासन के आदेशों का उल्लंघन कर रहे है और 50 से भी ज्यादा लोग कोरोना संकट के इस दौर में विवाह आदि में शामिल हो रहे हैं जो सीधा सीधा कोरोना को न्योता देना है।
जिला कुल्लू के साथ प्रदेश व देश में कोरोना के मामले रोजाना तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की सख्त जरूरत हैं।

इसी के चलते अब जिला कुल्लू की ऊझी घाटी के मनाली क्षेत्र में विवाह समारोह तथा अन्य सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन पुलिस प्रशासन की निगरानी में होंगे। आयोजन संबंधी आवेदन के साथ पंजीकरण किया जाएगा और आवेदन स्थानीय पुलिस के पास भेजा जाएगा। इसके बाद समारोह का आयोजन पुलिस की देखरेख में होगा। आवेदनकर्ता को एक शपथपत्र भी देना अनिवार्य होगा।

आपको बता दें कि मनाली प्रशासन ने आदेश जारी किया है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि प्रशासन के पास सरकार व प्रशासन के नियमों का उल्लंघन करने की बार-बार शिकायतें मिल रही थी।

ऐसे में अब प्रशासन ने नए आदेश जारी किए हैं। इसके तहत लोगों को किसी भी सामूहिक कार्यक्रम के आयोजन को लेकर पुलिस से अनुमति लेनी होगी। एसडीएम ने कहा कि किसी भी तरह के निर्देशों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश में अब राशन डीपो में रिफांइड तेल इतने रूपये महँगा मिलेगा

Posted: 28 Jul 2020 06:51 PM PDT


शिमला। प्रदेश में अब राशन डिपो में 8 माह बाद फिर से शुरू होगी रिफाइंड तेल की आपूर्ति। यह अपूर्ति सितंबर से शुरू हो जाएगी। प्रदेश में अब रिफाइंड तेल 5 रुपए महंगा हो गया है। यानी गरीबी रेखा से नीचे और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत आने वाले राशन कार्ड धारकों को 78 रुपये प्रति लीटर रिफाइंड सोया तेल मिलेगा, जबकि एपीएल कार्ड धारकों को पांच रुपये मंहगा यानी 83 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

आपको बता दें कि बाजार में रिफाइंड तेल की कीमत सौ से 120 रुपये प्रति लीटर है। इस संबंध में प्रदेश सरकार ने डिपो में तेल की आपूर्ति को मंजूरी प्रदान कर दी है।

प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलने के बाद आदानी को सोया तेल की आपूर्ति के लिए सप्लाई आर्डर दे दिया है। सूत्रों के अनुसार अगस्त के अंतिम सप्ताह तक सप्लाई उपलब्ध हो जाएगी और उसके बाद रिफाइंड तेल मिलना शुरू हो जाएगा।

प्रदेश के 6 लाख कामगारों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अप्रैल माह से मिलेगी बढ़ी हुई दिहाड़ी, अधिसूचना जारी

Posted: 28 Jul 2020 06:48 PM PDT


हिमाचल  में कामगारों की दिहाड़ी में बढ़ोत्तरी की गई है। सरकार ने करीब छह लाख मजदूरों को बड़ी राहत दी है।

बढ़ी हुई दिहाड़ी अप्रैल माह से लागू होगी। इस संबंध में श्रम एवं रोजगार विभाग के सचिव केके पंत ने अधिसूचना जारी की है। इससे पहले सरकार ने न्यूनतम मजदूरी सलाहकार समिति गठित की थी। इस समिति की बैठक मई को हुई थी। समिति ने न्यूनतम मजदूरी दरों में इजाफा करने की सिफारिश की थी। इन सिफारिशों को सरकार से स्वीकार कर लागू कर दिया है।

अब अकुशल मजदूरी दर प्रतिदिन 275 रुपये और 8250 रुपये मासिक होगी।अर्धकुशल को 292 रुपये प्रतिदिन और महीने में 8760 रुपये मिलेगी। कुशल कामगारों की दिहाड़ी अब 319 रूपये और 9575 रुपये मासिक हो गई है।

ऐसे कामगारों की संख्या लाखों में हैं। इनमें उद्योगों में कार्यरत करीब ढाई लाख मजदूर, निर्माण कार्य में कार्यरत डेढ़ लाख, दो लाख संस्थागत मजदूर शामिल हैं।

बढ़ी हुई दिहाड़ी महिला और पुरूष को एक समान मिलेगी। न्यूनतम मजदूरी में कोई भिन्नता नहीं होगी। सुरंगों के अंदर कार्यरत कर्मकारों को मजदूरी की न्यूनतम दर से बीस प्रतिशत अधिक बढ़ोत्तरी की गई है।

गैर-जनजातीय क्षेत्रों में अव्यस्थित निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजनाओं में कार्यरत मजदूरों के विभिन्न वर्गों को मजदूरी की न्यूनतम दर से पच्चीस फीसद अधिक बढ़ोत्तरी लागू होगी। हिमाचल प्रदेश के अनुसूचित जनजातीय क्षेत्रों में मजदूरी की न्यूनतम दर से 25 फीसद अधिक होगी।

5वीं व 8वीं पास को दिया नौकरी करने का सुनहरा मौका: हिमाचल सरकार

Posted: 28 Jul 2020 06:43 PM PDT


शिमला: प्रदेश सरकार ने स्कूलों में पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्कर पॉलिसी 2020 जारी कर दी है। इसके तहत वर्कर की नियुक्ति के लिए संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी। एसडीएम कमेटी का अध्यक्ष होगा, ब्लॉक एलिमैंट्री एजुकेशन ऑफिसर स्कूल का प्रिंसीपल या हैड मास्टर कमेटी में सदस्य सचिव होगा जबकि एसएमसी का प्रधान कमेटी में सदस्य होगा। मल्टी टास्क वर्कर के लिए संबंधित ग्राम पंचायत के स्थायी बेरोजगार युवक को प्राथमिकता दी जाएगी। जिन स्कूलों में वाटर कैरियर नहीं होंगे, उन स्कूलों में मल्टीटास्क वर्कर का एक पद सृजित किया जाएगा। बेरोजगार युवा जिला उपनिदेशक शिक्षा के कार्यालय में सादे पेपर में इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्कूलों में मल्टी टास्क वर्कर के पद के लिए 5वीं पास भी आवेदन कर सकता है। पॉलिसी के तहत सरकार ने इस पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 5वीं और 8वीं पास तय की है। इसके अलावा पॉलिसी के तहत उम्मीदवार के साक्षात्कार के दौरान दिए जाने वाले अंक भी तय किए गए हैं। स्कूल से 1.5 किलोमीटर की दूरी पर रहने वाले को 10 अंक, स्कूल से 2 किलोमीटर दूर रहने वाले को 8 अंक, 3 किलोमीटर की दूरी पर 6 अंक, 4 किलोमीटर की दूरी पर 4 अंक, 5 किलोमीटर की दूरी पर 2 अंक दिए जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता के 8 अंक रखे गए हैं। इसके अलावा विधवा को 3 अंक, जिस परिवार ने स्कूल के लिए भूमि दान की है, यदि उसके परिवार से कोई उम्मीदवार है तो उसे 3 अंक दिए जाएंगे। इसके साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी व बीपीएल परिवारों से संबंध रखने वाले उम्मीदवारों को 3 अंक बेरोजगार परिवार से संबंध रखने वाले को 3 माह 3 अंक दिए जाएंगे। यह साक्षात्कार 30 अंक का तय किया गया है। बता दें कि यह नियुक्ति अनुबंध आधार पर की जाएगी। इस दौरान सरकार 7852 मल्टी टास्क वर्कर्ज को नियुक्ति देगी।

किसी देवी देवता के आगे दीपक जलाने से पहले जान ले यह सारी बातें

Posted: 28 Jul 2020 06:39 PM PDT


एक दीया, दीया, दीया, दीवा, दीपा, दीपम या दीपाक एक तेल का दीपक है जिसे आमतौर पर मिट्टी से बनाया जाता है, जिसमें घी या वनस्पति तेलों में डूबी हुई कपास की बाती होती है। दीया भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी हैं जिनका उपयोग अक्सर हिंदू, सिख, जैन और पारसी धार्मिक त्योहारों जैसे दिवाली या कुश्ती समारोह में किया जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भगवान के सामने दिए जलाने का विशेष महत्व है क्योंकि अंधेरा हटने से आपकी जिंदगी में अंधकार का साया भी समाप्त हो जाता है लेकिन एक बेहतरीन तरीके से यह दीपक जलाने से आपके जीवन में दुखों का पहाड़ हट सकता है.

और आपके सुखों का द्वार खुल सकता है इसके लिए आपको कुछ नियम शर्तों को मानना जरूरी है जैसे कि दीपक जलाने के लिए ज्यादा लोग देसी घी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से अवसर पर सरसों तेल का इस्तेमाल करना चाहिए.क्योंकि सरसों का तेल का दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामना पूरी करते हैं हमें खास ध्यान रखना चाहिए कि दीपक जलाने से पहले हमें दिए की बाती रूई से बनी होनी चाहिए और वह पतली होनी चाहिए उसका शिरा तेल में पूरा डूबा होना चाहिए जिससे हुआ है .

तेल को अच्छी तरह प्राप्त कर सके और अच्छी तरह से जल सकती सरसों के तेल की खुशबू घर में महकती है तो घर में बुरी शक्तियों का वास नहीं होता और अमर दुखों का नाश होता है और हमें सुख की प्राप्ति होती है.

SBI में लगभग 4000 पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस तारीख तक होंगे आवेदन

Posted: 28 Jul 2020 06:38 PM PDT


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी एवं सबसे पुरानी बैंक है।
2 जून 1806 को कलकत्ता में 'बैंक ऑफ़ कलकत्ता' की स्थापना हुई थी। तीन वर्षों के पश्चात इसको चार्टर मिला तथा इसका पुनर्गठन बैंक ऑफ़ बंगाल के रूप में 2 जनवरी 1809 को हुआ। यह अपने तरह का अनोखा बैंक था जो साझा स्टॉक पर ब्रिटिश भारत तथा बंगाल सरकार द्वारा चलाया जाता था।

State Bank of India Recruitment 2020 : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में जो युवा नौकरी करना चाहते हैं, उनको एसबीआई बेहतरीन मौका दे रहा है। बता दें कि एसबीआई ने कुल 3850 रिक्त पदों के लिए बंपर भर्तियां निकाली हैं। जिसके तहत स्नातक पास युवा आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या इस खबर में आगे दी गई अधिसूचना को जरूर पढ़ें। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अगस्त, 2020 है। इसके साथ ही आप अब घर बैठे करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी सिर्फ Safalta.com पर। 

पदों का विवरण :
पद का नाम : पदों की संख्या :
सर्कल बेस्ड अधिकारी (CBO) कुल 3850 पद
आयु सीमा :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 30 वर्ष पद के अनुसार निर्धारित की गई है।
आवेदन प्रक्रिया :
उम्मीदवार आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in पर जाएं और नोटिफिकेशन डाउनलोड कर उसे पढ़ें। समस्त जानकारी से अवगत होकर, दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदन प्रक्रिया को अंतिम तिथि 16 अगस्त, 2020 से पहले पूरा करें। ध्यान रहे किसी प्रकार कि त्रुटि होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र निश्चित समय के अंदर ही किए गए मान्य होंगे। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।
चयन प्रक्रिया :
उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्टिंग और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
महत्वपूर्ण तिथियां :
आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 27 जुलाई, 2020
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 16 अगस्त, 2020
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 16 अगस्त, 2020
शैक्षिक योग्यताएं :
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।

800 साल बाद खुलेगा इन 2 राशियों का भाग्य, बरसेगी शिव की कृपा

Posted: 28 Jul 2020 06:31 PM PDT


800 साल बाद खुलेगा इन 2 राशियों का भाग्य, बरसेगी शिव की कृपा – 800 साल बाद खुलेगा इन 2 राशियों का भाग्य, बरसेगी शिव की कृपा, मानसिक रूप से धार्मिक भावनाओं का उदय होगा। इन के लिए यह राजयोग का दिन काफी शुभ फलदायक साबित होगा, आपके जीवनसाथी के साथ सम्बन्ध मधुर होंगे, आराम करने का दिन रहेगा। पति-पत्नी बाहर घूमने जा सकते हैं। आपकी मुलाकात विलक्षण लोगों से होगी। और यह दिन लव लाइक के लिए उचित नहीं और शादीशुदा लोगों के लिए यह दिन बहुत ही ज्यादा शुभ है। और जिसे सुनकर आप बहुत ज्यादा खुश हो जाओगे वह खुशखबरी आपके प्यार के मामले में बहुत ही लाभदायक रहेगी।

आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगी। आपके कलात्मक और रचनात्मक कार्यों की प्रशंसा होगी। व्यर्थ के कार्य करने से बचें। आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। आपकी आर्थिक परेशानियां दूर होंगी। सरकारी नौकरी मिलने के योग बन रहे हैं। अविवाहित लोगों की शादी तय हो सकती है।

अपने जीवनसाथी के साथ किसी भी प्रकार की कोई जोर जबरदस्ती ना करें। आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। समाचार मिलेगा। खुद पर भरोसा रखेंगे। आत्मविश्वास कम न होने दें। धैर्य जरूरी है। आपको प्रेम प्रस्ताव भी मिल सकता है। लव लाइफ की बात करें तो किसी के साथ कमीटेड होने के योग बन रहे हैं।

सिंगल लोग किसी को प्रपोज करना चाह रहे हैं तो कर सकते हैं। अपने पार्टनर की बात पर ध्यान दें। प्रेमी के मन का ख्याल रखें। प्रेमी आपके रोमांटिक मूड में रहेंगे। अपने जीवनसाथी के साथ रोमांटिक पल बनाए रखने की पूरी कोशिश करें । तभी आपका प्रेम जीवन सफल हो पाएगा।

कार्यक्षेत्र में बड़े बड़े मौके मिलेंगे करियर में बड़ी प्रगति हासिल करेंगे। आपके द्वारा सोचे गए कार्य पूर्ण होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से समम ठीक-ठाक रहेगा। नौकरी पेशा वाले लोगों की उन्नति होगी। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। अपनी किसी योजना को कार्य रूप दे सकते हैं।

आपकी कुंडली में अचानक धन लाभ के योग भी बन रहे हैं। अगर आप कहीं जाना चाहते हैं तो आप जा सकते हैं। आपको इस समय अपने स्वास्थ्य को लेकर के सचेत रहने की जरूरत है। विद्यार्थियों को थोड़ी मेहनत मेहनत करनी पड़ सकती है। आपका प्रेम भी अच्छा रहेगा, पार्टनर से सहयोग मिलेगा।

इन राशियों के नाम वृषभ और मकर राशी है .

सावन माह जाते-जाते दे गई इन 7 राशियों को बड़ी खुशखबरी, अब होगी अच्छी दिनों की शुरुआत

Posted: 28 Jul 2020 06:29 PM PDT


सावन माह जाते-जाते दे गई इन 7 राशियों को बड़ी खुशखबरी, अब होगी अच्छी दिनों की शुरुआत – ज्योतिष विद्वानों के अनुसार ग्रहों में निरंतर बदलाव होने की वजह से मनुष्य के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन माह इस वर्ष का बेहद शुभ और पावन माह था। इस समय बन रही ग्रह दशा इन 7 राशियों के जीवश में शुभ समय की शुरुआत करने जा रही है।

तो चलिए जानते हैं इन 7 राशियों के बारे में विस्तार से…
इन 7 राशि वाले जातकों को महादेव के आशीर्वाद सेआर्थिक रूप से तरक्की मिलने के योग बन रहे हैं। आपको व्यापार में वांछित परिणाम की प्राप्ति होगी। सामाजिक क्षेत्र में आपकी लोकप्रियता भी बढ़ेगी। आपको आमदनी के कई अच्छे स्रोत हासिल होंगे। अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिल सकता है।

आपके आत्मविश्वास में लगातार बढ़ोतरी होगी। नौकरी के क्षेत्र में साथ काम करने वाले लोग आपकी मदद करेंगे। वाहन सुख की भी प्राप्ति हो सकती है। घर परिवार की स्थिति काफी अच्छी रहेगी। जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप घर की सुख सुविधाओं को जुटाने में सफल रहेंगे। आपके प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। जो लोग विद्यार्थी वर्ग के हैं वह शिक्षा के क्षेत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने फिरने जा सकते हैं।

तुला, मकर, मिथुन, सिंह, कन्या, कुंभ और धनु राशि के लोग रहेंगे भाग्यशाली। अगर आप भी भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में "जय भोले नाथ" लिखकर। इस पोस्ट को लाइक और शेयर करें। जिससे भोलेनाथ आपकी हर परेेशानी और दुख दर्द दूर सकें।

सच्ची श्रद्धा के साथ जय भोलेनाथ लिखना न भूलें
इस खबर के बारे में अगर आपको और जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल जरूर पूछें। ऐसी ही और ख़बरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना न भूलें।

लगातार 7 दिन खाली पेट पिए यह एक गिलास पानी, इन गंभीर बीमारियों में से एक भी बच जाए तो कहना

Posted: 28 Jul 2020 06:27 PM PDT


स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।

हम आपको जिस सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं वह भिंडी है, भिंडी के अनगिनत फायदे हैं, यह हमारी सेहत के लिए वरदान है, लगभग सभी लोग इसे खाना पसंद करते हैं, इसके अंदर खनिज तत्व पाए जाते हैं जो अस्थमा से लेकर डायबिटीज और किडनी तक की समस्याओं से राहत दिलाता है, लेकिन आज हम आपको भिंडी खाने की सलाह नहीं देंगे बल्कि भिंडी का पानी पीने की सलाह देंगे, इसका पानी बेहद गुणकारी है, आपको बता दें भिंडी में सिर्फ 30% कैलोरी मौजूद होती है और इसके अंदर मैग्नीशियम, विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा मौजूद होते हैं, यदि आप नियमित भिंडी का पानी सेवन करते हैं तो आपका शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, यदि आप एक गिलास भिंडी का पानी प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपके शरीर को 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 80 माइक्रोग्राम फोल्ट 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है, चलिए अब जान लेते हैं भिंडी का पानी पीने के फायदे|

डायबिटीज के लिए
डायबिटीज से पीड़ित लोग लगातार एक माह खाली पेट भिंडी का पानी सेवन करें, ऐसा करने से शुगर से निजात मिलेगी|

हिमोग्लोबिन की समस्या के लिए
यदि आपको हीमोग्लोबिन की समस्या है तो आप प्रतिदिन एक गिलास भिंडी का पानी सेवन करें, यह बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है, जिससे हिमोग्लोबिन की समस्या दूर हो जायगी|

आंखों के लिए
भिंडी के पानी के अंदर विटामिन C भरपूर मात्रा में मौजूद होती है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में बेहद फायदेमंद है|

फेफड़े से संबंधित बीमारियों के लिए
यदि फेफड़ों से संबंधित कोई समस्या है या गुर्दे से संबंधित कोई समस्या है तो आप रोजाना एक गिलास खाली पेट भिंडी का पानी पिए, ऐसा करने से आप काफी अच्छा फर्क नजर आएगा|

हर किसी को लखपति बनने का मौका नहीं मिलता अगर आपके पास ऐसी पुराना ₹5 वाला का सिक्का है तो तुरंत पढ़े या खबर

Posted: 28 Jul 2020 06:25 PM PDT


पैसे कमाना किसका शौक नहीं होता है और हर कोई पैसे कमाने के लिए नई-नई तरकीब ढूंढते रहते हैं जी हां आज इसी के बारे में बात करेंगे कुछ रोचक बातें जिससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और कैसे कमाएंगे तो नीचे आप पूरी तरह से इस आर्टिकल को पढ़ें ,अधिकतर पाया गया है कि हम सभी के पास कोई न कोई मूल्यवान चीज़ होती है जो कि हमारे लिए भी कीमती होती है और समाज के लिए भी सभी आधारों को ध्यान में रखते हुए यह देखा गया है कि जानकारी के अभाव के कारण हम उन चीज़ों को उनके उचित मूल्य पर नहीं बेच पाते जिससे कि हमें ही नुकसान उठाना पढ़ता है, जबकि उस चीज़ को हम उसके सही मूल्य के अनुसार बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यहां तक कि अमीर भी बन सकते हैं।

बस अमीर बनने के लिए हमें चाहिए कि हमें उस चीज़ के मूल्य अच्छे से पता हों और पूरी पूरी जानकारी हो और आज यही जानकारी देने के लिए आपके लिए यह पोस्ट हाज़िर है आपको ज़रूरत है।

सिर्फ़ और सिर्फ़ कुछ खास खूबी वाले नोट की जैसे कि उस नोट पर कोई विशेष अंक 786 हो या फिर उस पर कोई पुरानी तस्वीर मौजूद हो तो वह नोट लाखों में भी बेच सकते हैं कई लोग इन्हीं खूबियों की वजह से ही इन चीजों की नीलामी में काफी पैसा लगाते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आप इन नोटों को बेचेंगे कैसे तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि eBay और इंडियन ओल्ड कोईन जैसी वेबसाइटों पर आसानी से अपने नोट की फोटो अपलोड करके लाखों कमा सकते हैं तो जल्दी ही इसका फायदा उठाएं और लाखों कमाएं।

जिन महिलाओं के ये 2 अंग बड़े होते हैं वे महिला अपने पति के लिए होती है भाग्यवान

Posted: 28 Jul 2020 06:19 PM PDT


शास्त्र के अनुसार महिला को लक्ष्मी का रूप माना गया है की महिला के ये 2 अंग अपने पति के लिए बहुत भाग्यशाली होती हैं। तो आइए महिलाओं के उस अंग के बारे में जानते हैं।

महिलाओं के उस अंग के बारे में जानते हैं।

1. गहरी नाभि वाली महिलाएं- ऐसी महिला जिसकी नाभि बड़ी और गहरी होती है। उन्हें अपने पति के लिए शुभ माना जाता हैं। ऐसी स्त्री बहुत खूबसूरत और भाग्यवान होती हैं। गहरी नाभि की महिलाएं अपने पति को बेहद प्यार करती हैं। उनका साथ जीवन भर निभाती है और कभी धोखा नहीं देती।

2. लम्बे केश वाली महिलाएं- शास्त्र के अनुसार जिस महिला का केश अत्यधिक लंबे होते हैं। ऐसी महिलाएं अपने पति के लिए बहुत भाग्यवान होती है। ऐसी महिला का शादी के बाद किस्मत बदल जाता हैं। ऐसी स्त्री के घर में आते ही सुख समृद्धि और शन्ति का माहौल हो जाता हैं।

मर्दाना कमजोरी दूर करना है तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये बीज, बूढ़ों को भी बना देगा जवान

Posted: 28 Jul 2020 06:16 PM PDT


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता है। जिस कारण उन्हें कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। कुछ लोग तो अपनी गलत खान-पान की शैली के चलते मर्दाना कमजोरी जैसी शारीरिक दिक्कतों में घिर जाते हैं जिसके चलते उन्हें शर्मिंदगी तो उठानी पड़ती ही है साथ ही परिवार टूटने का भी ख़तरा बना रहता है।

अगर आपको भविष्य में होने वाले इस बीमारी से बचना है तो आपको आज से ही कटहल के बीज का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए आप कटहल के बीजो को भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा खून की कमी तक की समस्या को कटहल के बीज के सेवन से दूर किया जा सकता है।

अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो इसके इस्तेमाल से आप इसे भी दूर कर सकते हैं। आप कटहल के बीजो को रात भर दूध में भिगो कर रखें, जब ये सुबह तक अच्छी तरह से फूल जाएं ताे इसको पीस कर बारीक पेस्ट बना कर चेहरे की झाइयों पर लगाए। इससे चेहरे की झाइयां खत्म हो जाती हैं। जो लोग आयरन की कमी से जूझ रहे हैं ऐसे लोगों को कटहल के बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है।

सुबह खाली पेट गुड़ खाकर पी लें गर्म पानी, जड़ से खत्म हो जाएंगे ये रोग

Posted: 28 Jul 2020 06:12 PM PDT


भारत में ज्यादातर लोग भोजन के बाद गुड़ लेना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं। जी हां, गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और त्वचा में भी निखार आता।

आपको बताे दें कि गुड़ और गर्म पानी का सेवन करेंगे तो आपके शरीर से कई रोग खत्म हो सकते है। गुड़ खाने के बाद आपको गर्म पानी का सेवन करना है, ऐसा करने से आप अपने शरीर मे हो रहे रोगो को खत्म कर सकते है।

अगर आप अपने पेट से संबंधित सभी समस्याओ से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको रोज़ सुबह उठकर गुड़ और गर्म पानी का सेवन करना होगा ऐसा करने से आप अपनी पेट से संबंधित सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या आपको काम पर आने से थकावट होती है तो आपके लिए गुड़ किसी वरदान से कम नही है। अगर आप रोज सुबह उठ कर गुड़ का सेवन करते है, तो ये आपके स्टेमिना को बढ़ाता है, और आपके शरीर से थकान को दूर करता है।

लॉकडाउन में दिन में एक बार जरूर खाइए ये चीज़, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Posted: 28 Jul 2020 06:11 PM PDT


लॉकडाउन में आपको अच्छे और पौष्टिक चीज का सेवन करना पड़ेगा क्योंकि, इससे आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और, अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी तो, इससे आपका शरीर बीमारियों से लड़ पाने के लिए सक्षम हो जाएगा तो, आज हम आपको इस चीज के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं। ऐसे में इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए।

गर्मियों के दौरान, तरबूज बाजार में बहुत अधिक बिक्री होती है। शरीर को पोषण देने के लिए विभिन्न आकारों के तरबूज फायदेमंद होते हैं।

ऊपर से ठोस दिखने वाले तरबूज में पानी होता है। इसलिए गर्मियों में इसे नियमित रूप से खाना चाहिए। लेकिन इस तरबूज के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आप इसे नहीं जानते होंगे लेकिन तरबूज को अपने आहार में शामिल करके आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं।

अपने उच्च पानी और पोटेशियम सामग्री के कारण, तरबूज गर्मियों में होने वाले मूत्राशय के विकारों में फायदेमंद है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए कलिंग को आहार में शामिल किया जाना चाहिए।

पाकिस्तान का ये खिलाड़ी बोला, सचिन आज खेल रहे होते तो 1 लाख 30 हजार रन बनाते

Posted: 28 Jul 2020 06:07 PM PDT


पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि सचिन तेंदुलकर अगर आज के दौर में खेल रहे होते तो 1 लाख 30 हजार रन बनाते। साथ ही उन्होंने सचिन और कोहली की तुलना करने से इंकार कर दिया। अख्तर ने कहा कि सचिन में मुश्किल दौर में इतने रन बना दिए। उन्होंने मुश्किल गेंदबाजों का सामना किया।

अख्तर ने कहा, सचिन ने सबसे मुश्किल प्रतिद्वंदियों के सामने खेला है और इसिलए वो अख्तर की नजर में कोहली से आगे हैं। अख्तर ने कहा, "सचिन ने क्रिकेट के सबसे मुश्किल दौर में बल्लेबाजी की है। अगर उन्हें अब मौका मिलता तो वह 1.30 लाख रन बनाते। इसलिए सचिन और कोहली के बीच तुलना करना सही नहीं होगा।"

अख्तर ने साथ ही बताया कि वह 2003 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सचिन को शतक पूरा करते हुए देखना चाहते थे। सचिन उस मैच में 98 रनों पर अख्तर के हाथों ही आउट हुए थे। सेंचुरियन में खेले गए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। अख्तर ने कहा, "मैं काफी दुखी था क्योंकि सचिन 98 रनों पर आउट हो गए थे। वह विशेष पारी थी। उन्हें शतक बनाना चाहिए था। मैं चाहता था कि वह शतक पूरा करें, उस बाउंसर पर मैं छक्का देखना पसंद करता जो उन्होंने मुझे पहले मारा था।"

120 लड़कियों से कर चुका है ये काम यह शख्स, हर शादी से पहले कहता है बस ये बात…

Posted: 28 Jul 2020 06:05 PM PDT


विवाह, जिसे शादी भी कहा जाता है, दो लोगों के बीच एक सामाजिक या धार्मिक मान्यता प्राप्त मिलन है जो उन लोगों के बीच, साथ ही उनके और किसी भी परिणामी जैविक या दत्तक बच्चों तथा समधियों के बीच अधिकारों और दायित्वों को स्थापित करता है। विवाह की परिभाषा न केवल संस्कृतियों और धर्मों के बीच, बल्कि किसी भी संस्कृति और धर्म के इतिहास में भी दुनिया भर में बदलती है। आमतौर पर, यह मुख्य रूप से एक संस्थान है जिसमें पारस्परिक संबंध, आमतौर पर यौन, स्वीकार किए जाते हैं या संस्वीकृत होते हैं।

दोस्तों, अक्सर आपने कहानियों में सुनते एवं पढ़ते आए होंगे की पुराने जमाने में राजा- महाराजाओं की कई रानियां हुआ करती थी. लेकिन 21वीं शताब्दी में क्या आपने ऐसा सुना है कि किसी व्यक्ति ने 120 शादियां की हो.
जी हां दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 58 साल की उम्र तक 120 शादियां कर चुका है और आगे भी शादियां करना चाहता है. जी हां दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 58 साल की उम्र तक 120 शादियां कर चुका है और आगे भी शादियां करना चाहता है. बताया जा रहा है कि 58 साल की उम्र के बाद भी इस शख्स को शादी करने का जुनून नहीं उतर रहा है और आगे और भी शादियां करना चाहता है.

सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है कि यह शख्स शादी से पहले लड़कियों को सब कुछ बता देता है. इसके बावजूद भी लड़कियां इस से शादी करने को तैयार हो जाती है. तो चलिए जानते हैं इस शख्स के बारे में.
जानकारी के मुताबिक यह शख्स थाईलैंड में रहता है इस शख्स का नाम तंबन प्रैजर्ट है. यहां के कानून के अनुसार यदि आपने 2 शादियां की है तो आपको जेल की सजा हो सकती है इस शख्स के करीब 28 बच्चे हैं. तंबन ने अभी सभी साथियों के बारे में अब जाकर जानकारी दी है. आपको बताते चले कि तंबन का कंस्ट्रक्शन का बिजनेस है. वह स्थानीय राजनीति में भी काफी दखल रखता है और वह एक रसूखदार शख्स है.

तंबन ने अपनी शादियों के बारे में रोचक बात बताते हुए बताया है कि वह जहां पर भी अपना बिजनेस के लिए जाता है वहीं पर एक शादी कर लेता है. पहली बार तंबन की शादी 17 साल के उम्र में हुई थी. बिजनेस के लिए वह थाईलैंड के अलग-अलग इलाकों में जाने लगा और उसके कई लड़कियों से संबंध भी बने. जिसके बाद उसे अजीब सी लत लग गई और वह शादी करने लगा.

हैरानी की बात तो यह है कि तंबन अपनी शादी से पहले हर लड़की और उसके मां- बाप को अपनी पिछली शादियों के बारे में बता देता है. मगर इसके बाद भी वह लड़की उससे शादी करने को राजी हो जाती है. बावजूद इसके कोई भी लड़की या मां -बाप शादी से इंकार नहीं करते हैं.

रक्षा बंधन के दिन मनाई जाती है नारियल पूर्णिमा, जानिए 5 खास बातें

Posted: 28 Jul 2020 06:00 PM PDT


उत्तर भारत में रक्षा बंधन वाले दिन अर्थात भद्रपद की पूर्णिमा को राखी का त्योहार मनाया जाता है, जबकि दक्षिण भारत में समुद्री क्षेत्रों में नारियल पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाता है। आओ जानते हैं नारियल पूर्णिमा की पांच खास बातें।

1. भारत के दक्षिण भारत में पश्चिमी घाट सहित सभी समुद्री क्षेत्रों में हिन्दू कैलेंडर अनुसार भाद्रपद पूर्णिमा को नारियल पूर्णिमा कहा जाता है।

2. नारियल पूर्णिमा खासकर सभी मछुआरों का त्योहार होता है। मछुआरे भी मछली पकड़ने की शुरुआत इसी दिन से भगवान इंद्र और वरुण की पूजा करने से करते हैं।

3. यह इस दिन वर्षा के देवता इंद्र और समुद्र के देवता वरुण देव की पूजा की जाती है। पूजा के दौरान विधिवत रूप में उन्हें केल के पत्तों को समुद्र किनारे नारियल अर्पित किए जाते हैं। मतलब समुद्र में नारियल फेंके जाते हैं ताकि समुद्र देव हमारी हर प्रकार से रक्षा करें। इसीलिए इस राखी पूर्णिमा को वहां नारियल पूर्णिमा भी कहते हैं।

4. समुद्र को अर्पित करने के पूर्व नारियल को पीले वस्त्र और पत्तों से अच्छे से सजाते हैं और फिर उसे जुलूस के रूप में ले जाते हैं। फिर नारियल की शिखा समुद्र की ओर रखकर विधिवत पूजा अर्चुना और मंत्र पढ़ने के बाद अर्पित किया जाता है। इसके उपरांत धूप और दीप किया जाता है। नारियल अर्पण करते समय प्रार्थना करते हैं कि 'हे वरुणदेव आपके रौद्ररूप से हमारी रक्षा हो और आपका आशीर्वाद प्राप्त हो'।

5. दक्षिण भारत में यह त्योहार समाज का हर वर्ग अपने अपने तरीके से मनाता है। इस दिन जनेऊ धारण करने वाले अपनी जनेऊ बदलते हैं। इस कारण इस त्योहार को अबित्तम भी कहा जाता है। इसे श्रावणी या ऋषि तर्पण भी कहते हैं।

Post Bottom Ad

Pages