न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, July 27, 2020

न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट

न्यूज़ हिमाचली News Himachali | हिमाचल की No. 1 हिंदी वेबसाइट


बिल्वपत्र तोड़ते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगा नुकशान

Posted: 26 Jul 2020 06:53 PM PDT


भगवान भोलेनाथ के पूजन में अभिषेक व बिल्वपत्र का प्रथम स्थान माना गया है। अगर उनको बिल्वपत्र चढ़ाये जाए और उनका अभिषेक किया जाए तो बड़ा लाभ होता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि ऋषियों ने तो यह तक कहा है कि 'बिल्वपत्र भोले-भंडारी को चढ़ाना एवं 1 करोड़ कन्याओं के कन्यादान का फल एक समान है।'

इन बातों का रखें ध्यान: बेल का वृक्ष जिसके घर में होता है वहां संपूर्ण सिद्धियों का आश्रय स्थल बन जाता है। जिस घर में यह होता है वहां सुख समृद्धि बनी रहती है।

इस वृक्ष के नीचे स्तोत्र पाठ या जप करने से उसके फल में अनंत गुना की वृद्धि हो जाती है। इसके अलावा जल्द ही सिद्धि भी मिल जाती है।

केवल इतना ही नहीं कहा जाता है इसके फल की समिधा से लक्ष्मी का आगमन होने लगता है और इसको खाने से कान के साथ ही कई प्रकार के रोगों से राहत मिलती है।

भोलेनाथ की पूजा में भूल से भी नहीं करना चाहिए इस फूल का इस्तेमाल

Posted: 26 Jul 2020 06:52 PM PDT


सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा की जाती है। शिव जी की पूजा में केतकी का फूल वर्जित होता है। वैसे अगर आप इसके पीछे का कारण नहीं जानते हैं तो आज हम आपको वह कारण बताने जा रहे हैं। एक बार ब्रह्मा व विष्णु में विवाद छिड़ गया कि दोनों में श्रेष्ठ कौन है?

ब्रह्माजी सृष्टि के रचयिता होने के कारण श्रेष्ठ होने का दावा कर रहे थे और भगवान विष्णु पूरी सृष्टि के पालनकर्ता के रूप में स्वयं को श्रेष्ठ कह रहे थे। उसी बीच वहां एक विराट ज्योतिर्मय लिंग प्रकट हुआ। दोनों देवताओं ने यह निश्चय किया गया कि जो इस लिंग के छोर का पहले पता लगाएगा, उसे ही श्रेष्ठ माना जाएगा। अत: दोनों विपरीत दिशा में शिवलिंग का छोर ढूंढने निकले।

छोर न मिलने के कारण विष्णु लौट आए। उसके बाद ब्रह्मा भी सफल नहीं हुए लेकिन उन्होंने आकर विष्णु से कहा कि वे छोर तक पहुंच गए थे। उन्होंने केतकी के फूल को इस बात का साक्षी बताया। ब्रह्माजी के असत्य कहने पर स्वयं भगवान शिव वहां प्रकट हुए और उन्होंने ब्रह्माजी की आलोचना की।

फिर दोनों देवताओं ने महादेव की स्तुति की। तब शिवजी बोले कि मैं ही सृष्टि का कारण, उत्पत्तिकर्ता और स्वामी हूं। मैंने ही तुम दोनों को उत्पन्न किया है। शिव ने केतकी पुष्प को झूठा साक्ष्य देने के लिए दंडित करते हुए कहा कि यह फूल मेरी पूजा में उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इसलिए केतकी का फूल शिव-पूजा में नहीं चढ़ता है।

शायद आप नही जानते होंगे रक्षाबंधन से जुडी ये बातें, भाई को ही नहीं बांधी जाती हैं राखी

Posted: 26 Jul 2020 06:51 PM PDT


रक्षाबंधन एक पवित्र प्रेम का त्यौंहार है यानि भाई-बहन का प्यार। भारतीय संस्कृति के प्रमुख त्यौहारों में रक्षाबंधन का नाम भी शामिल है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं, हालांकि हर जगह ऐसा नहीं होता है।

रक्षाबंधन से जुड़ीं कुछ रोचक जानकारी:

# सामान्य तौर पर राखी केवल बहनें भाई को ही बांधती है, हालांकि कई बार देखा गया है कि ब्राह्मणों, गुरुओं और नेता या प्रतिष्ठित व्यक्ति, घर-परिवार के सदस्यों को भी रक्षा सूत्र बांधा जाता है।

# कई स्थानों पर न केवल भाई, गुरु, ब्राह्मण आदि को राखी बांधी जाती है, बल्कि देवी-देवताओं, वृक्षों अदि को भी राखी बांधने की परंपरा है।

# राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जो कि एक बहुत बड़ा संगठन है, संघ के पुरुष इस दिन भाईचारे के लिए ये एक दूसरे को भगवा रंग की राखी बांधते हैं।

# इस त्यौहार को यूं तो भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जाता है, वहीं हमारे पड़ोसी देश नेपाल में इसे अलग तरह से मनाया जाता है।

# महाराष्ट्र में रक्षाबंधन को नारियल पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है। महाराष्ट्र में इस दिन लोग नदी में स्नान के बाद जनेऊ भी बदलते हैं।

# रक्षाबंधन के दिन राजस्थान में रामराखी और चूड़ाराखी या लूंबा बांधने की परंपरा भी है। रामराखी भगवान को बांधी जाती है, वहीं चूड़ा राखी नंदें अपनी भाभियों को बांधती हैं।

10 पैसे की फीस वाले सरकारी स्कूल में पढ़कर ये शख्स बना IPS ऑफिसर

Posted: 26 Jul 2020 06:49 PM PDT


10 पैसे की फीस वाले सरकारी स्कूल में पढ़कर ये शख्स बना IPS ऑफिसर

ATM कार्ड जितना दुनिया का सबसे छोटा ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन हुआ लॉन्च !

Posted: 26 Jul 2020 06:46 PM PDT


दुनिया का सबसे छोटा 4जी स्मार्टफोन लाने के लिए मशहूर कंपनी Unihertz ने एक नया स्मार्टफोन Jelly 2 लॉन्च किया है। कंपनी का यह फोन भी अपने साइज के कारण चर्चा में है। इसे ऐंड्रॉयड 10 पर काम करने वाला दुनिया का सबसे छोटा स्मार्टफोन बताया जा रहा है।

यह कंपनी के पहले फोन Jelly का अपग्रेड मॉडल है। पहले मॉडल को साल 2017 में लॉन्च किया गया था, जिसमें 2.45 इंच का डिस्प्ले था। हालांकि पुराने फोन में सामने आयी कमियों को दूर करते हुए कंपनी अब जेली 2 स्मार्टफोन लायी है।

Jelly 2 को महज 3 इंच की स्क्रीन साइज में लॉन्च किया गया है। छोटी स्क्रीन होने के बावजूद यह स्मार्टफोन किसी भी अन्य स्मार्टफोन को टक्कर देने में सक्षम है। इसे MediaTek Helio P60 ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 6GB RAM + 128GB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया गया है। यही नहीं, फोन के बैक में फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

यह स्मार्टफोन 2,000mAh की बैटरी के साथ आता है। इस स्मार्टफोन की खास बात यह है कि ये Google के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 पर काम करता है। इसमें GPS समेत कई सेंसर और अपग्रेडेड कैमरे फीचर्स भी दिए गए हैं। फोन के कैमरे फीचर की बात करें तो ये 16MP के रियर कैमरे और 8MP के सेल्फी कैमरे के साथ आता है। इसकी कीमत करीब 9,500 रुपये है। इसे भारत में लॉन्च होने की संभावना बेहद कम है।

इस साल टी-20 विश्व कप का होना मुश्किल : इरफान पठान

Posted: 26 Jul 2020 06:44 PM PDT


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने कहा है कि कोविड-19 के कारण जो सख्ती है, उसे देखकर इस साल आस्ट्रेलिया द्वारा टी-20 विश्व कप की मेजबानी करना मुश्किल लग रहा है। टी-20 विश्व कप इसी साल आस्ट्रेलिया में अक्टूबर और नवंबर के बीच होना है, लेकिन कोविड-19 के कारण उस पर काले बादल मंडरा रहे हैं। इरफान ने स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए कहा, "मैं टी-20 विश्व कप होते देखना चाहता हूं। यह हालांकि मुश्किल होगा कि सभी टीमें आस्ट्रेलिया आएं और क्वारंटाइन हो जाएं.. आस्ट्रेलिया में सख्ती से नियमों का पालन किया जाता है और यह मैंने देखा है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि जन सुरक्षा प्राथमिकता रहेगी और इसलिए मुझे लगता है कि टी-20 विश्व कप का आयोजन करना काफी मुश्किल होगा। इरफान से जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के साल के अंत में होने वाली चर्चा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "आईपीएल देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देता है और आईपीएल कई लोगों का घर भी चलाता है। हर चीज धीरे-धीरे की जानी चाहिए, स्वास्थ प्राथमिकता है इस बात को ध्यान में रखते हुए। इरफान ने साथ ही कहा कि अगर विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर जितना लंबा खेलते हैं तो वह 100 शतक बना सकते हैं। उन्होंने कहा, "अगर विराट, सचिन के जितना लंबा खेलते हैं तो वह 100 शतक बना सकते हैं।

दिमाग घुमाने वाला सवाल : ऐसा क्या है जिसे लड़की साल में सिर्फ एक ही बार खरीदती है?

Posted: 26 Jul 2020 06:42 PM PDT


शॉपिंग का नाम सुनते ही लड़कियों के कान खड़े हो जाते हैं। आज का हमारा पजल भी इन लड़कियों और शॉपिंग से जुड़ा है। वैसे तो लड़कियां साल भर शॉपिंग करते नहीं थकती पर कुछ ऐसा भी है जिसे वो साल में सिर्फ एक बार खरीदती हैं। चलो देखते हैं आप इस मज़ेदार हिंदी पहेली को कैसे सुलझाते हैं!

हिंदी पहेली : ऐसा क्या है जिसे लड़की साल में सिर्फ एक ही बार खरीदती है!

अगर आप को जवाब आता है तो जल्दी से अपना जवाब कमेंट कर के बतायें और अपने ज्ञान का प्रमाण दे। वैसे अगर आपको जवाब नही आता है तो ज्यादा शर्मिंदा होने की बात नहीं, क्योंकि 99 प्रतिशत लोग इस पहेली को हल नहीं कर सके।

जवाब- राखी

क्यों..चकरा गए न उत्तर जानकर। जी हाँ इस पहेली का उत्तर राखी है। रक्षाबंधन का त्यौहार साल में एक बार ही आता है और इसके लिए लड़कियों अपने भाइयों के लिए राखी खरीदती है।

तो अगर आप से कभी कोई पूछे ऐसा क्या है जिसे लड़की साल में सिर्फ एक ही बार खरीदती है तो उसका जवाब तुरंत राखी बताइयेगा।

आज की ताजा खबरें और मुख्य समाचार

Posted: 26 Jul 2020 06:41 PM PDT


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर कोरोना महामारी को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे जिसमें गृह मंत्री अमित शाह सहित स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद रहेंगे। वहीं राजस्थान के सियासी घटनाक्रम पर अब बीएसपी सुप्रीमो मायावती की इंट्री हुई है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में आज होने वाली सुनवाई से पहले राजस्थान में अपने सभी 6 विधायकों को व्हिप जारी कर कांग्रेस सरकार की ओर से लाए जाने वाले विश्वास मत के खिलाफ वोट करने को कहा है। यहां पढ़ें ताजा और बड़ी खबरें:

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। लेकिन उससे पहले एक बड़ी जानकारी सामने आई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया है कि राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा।

पूरी खबर पढ़ें: राम मंदिर के 2000 हजार फीट नीचे गाड़ा जाएगा TIME Capsule, पीढ़ियां भी जान सकेंगी राम जन्मभूमि से जुड़े तथ्य

कोरोना वायरस महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। कोरोना के चलते आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है, जिसका असर सिनेमा जगत पर भी काफी पड़ा है। पिछले चार महीने से सिनेमाघरों पर ताला लगा हुआ है। सिनेमाघर बंद होने के कारण फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही हैं। अनलॉक-1 में सिनेमाघरों को खोलने की उम्मीद जताई गई थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका।

पूरी खबर पढ़ें: खत्म हुआ चार महीने लंबा इंतजार, एक अगस्त से खुल सकते हैं सिनेमाघर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट के दौरान इतिहास रचने के करीब पहुंच गए हैं। मैनचेस्टर में खेले जा रहे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने 31 रन देकर 6 विकेट लिए। वेस्टइंडीज को 399 रन का लक्ष्य देने के बाद वो जब दोबारा गेंदबाजी करने उतरे तो फिर से कहर बरपा दिया। दूसरी पारी में अपने स्पेल की दूसरी ही गेंद पर उन्होंने ओपनर जॉन कैंपबेल को खाता खोले बगैर पवेलियन वापस भेज दिया।

पूरी खबर पढ़ें: इतिहास रचने की दहलीज पर पहुंचे स्टुअर्ट ब्रॉड, 500 टेस्ट विकेट से एक कदम दूर

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक मामूली बात के लिए दो नाबालिग लड़कों को बांधकर पीटा गया। दरअसल, उन्होंने प्रसाद के लिए रखे गए फलों को चुराकर खा लिया था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि 2 बच्चे रस्सी से बंधे हुए हैं और वे अपने आप को मुक्त करने की कोशिश कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें: Mathura: 2 बच्चों को पेड़ से बांधा और पीटा, बेहद मामूली थी वजह

बाढ़ प्रभावित बिहार में बूढ़ी गंडक नदी में संचालित एनडीआरएफ की एक बचाव नौका पर सवार एक महिला ने रविवार को इसी में एक बच्ची को जन्म दिया। पूर्वी चंपारण जिले के गोबारी गांव में 25 वर्षीय महिला को उसके घर से उस समय बचाया गया जब उसे तेज प्रसव पीड़ा हुई और बाद में अपराह्र लगभग एक बजकर 40 मिनट पर उसने बच्ची को जन्म दिया।

पूरी खबर पढ़ें: Bihar: चंपारण में बाढ़ राहत के बीच NDRF रेस्क्यू बोट पर हुआ बच्ची का जन्म



27 जुलाई का दिन देश के निशानेबाजी के इतिहास में एक बड़ा मील का पत्थर बना, जब जसपाल राणा ने इटली के मिलान शहर में 1994 में 46वीं विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप के जूनियर वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किया। उन्होंने रिकार्ड स्कोर (569/600) बनाकर तहलका मचा दिया। विश्व निशानेबाजी के नक्शे पर जसपाल राणा का यह पहला स्वर्णिम हस्ताक्षर था।

पूरी खबर पढ़ें: 27 July history: विश्व निशानेबाजी के नक्शे पर जसपाल राणा का पहला स्वर्णिम हस्ताक्षर

शुरू हो चुका है लकी समय, 27 तारीख से अचानक चमक जाएगा इन 6 राशियों का नसीब, होगी धनवर्षा

Posted: 26 Jul 2020 06:28 PM PDT


तुला, कुंभ मेष, मकर, मीन, मिथुन राशि वाले :
–आपको अपने जीवन में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। आपके ऊपर भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि सबसे अधिक रहेगी। सच्चे मन से भगवान विष्णु की आराधना करके शुरू किया गया कार्य सफल होगा। कोशिश करें कि आपके द्वारा किए गए कार्य दूसरों के लिए लाभदायक सिद्ध हो खुद से पहले दूसरों की भलाई करने की आदत आपको सफलता दिलाएगी। शिक्षा नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में आप नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए आगे बढ़ेंगे। आपके जीवन में आपको अपार सफलताएं मिलने के योग बन रहे हैं।

स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता है। आपको अपने जीवन में सफलता हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। समाज में आपका मान-सम्मान दुगनी तेजी से बढ़ेगा। हमेशा कुछ अलग करने की आदत आपको सफलता दिलाएगी। आपके जीवन की सभी विनाशकारी शक्तियों का अंत होगा। स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखे।

वाहन सावधानी से चलाएं। आपकी किस्मत बदलने वाली है। आपके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की परेशानियों का अंत होगा। आपकी मनोकामनाएं अवश्य पूर्ण होंगी।

100 वर्षों बाद सिर्फ़ 5 राशियों पर बना कलयुग का पहला महायोग

Posted: 26 Jul 2020 06:26 PM PDT


ज्योतिष शास्त्र अनुसार, आज हम बात करने वाले हैं उन जातकों के बारे में जिनकी कुंडली में 100 वर्षों पश्चात् कलयुग का पहला महायोग बन रहा है, जिसके फलस्वरूप उनके जीवन में लंबे समय से चल रही ग्रह दशा और परेशानियों का अंत होगा। शनिदेव की कृपा इन पर धन बरसात होगी, आर्थिक तंगी इनकी दूर होगी, धन सम्बन्धित सभी कार्य बनेंगे, शनिदेव के आशीर्वाद से आने वाले दिनों में एक से एक लॉटरी आपके लग सकती है, इन राशि वाले लोगों के जीवन में आय के स्रोत में वृद्धि के योग बन रहे हैं, आपके द्वारा बिजनेस में लगाया गया धन दुगने मुनाफे के साथ आपको वापस हासिल होगा।

आपका मन सदैव हर्षित रहेगा और सभी कामकाज सुव्यवस्थित रुप से सफलतापूर्वक पूरे होंगे, निजी और व्यवसायिक मामलों में परिश्रम के अनुरूप तरक्की हासिल करते हुए विकास के मार्ग पर नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे। आपके अच्छे व्यवहार और सभ्यता के कारण आप के प्रति लोगों के हृदय में उत्साह बढ़ेगा। जीवन में लगातार चल रही सभी बाधाओं और परेशानियों का समापन होने वाला है। आपका आने वाला समय उत्तम और बेहद शानदार रहने वाला है। आपके सभी रुके हुए काम तेजी से वृद्धि के मार्ग पर अग्रसर होंगे।

जिन भाग्यशाली राशियों की हम बात कर रहे हैं वह 5 राशियां – वृश्चिक, तुला, मिथुन, सिंह और कन्या हैं

अगर आप परेशानियों और कष्टों का खात्मा चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में सच्चे मन से "जय शनिदेव" अवश्य लिखें। ताकि उनकी कृपा दृष्टि से आपके जीवन में चल रहे ग्रह-विग्रह का खात्मा और आप सुख-समृद्धि से जीवन व्यतीत कर सकें।

कारोबार में सफलता पाने के लिए फिटकरी का यह उपाय जरूर करें

Posted: 26 Jul 2020 06:23 PM PDT


हर बिज़नसमैन अपने व्यापार में कामयाबी प्राप्त करना चाहता है और वह अपने बिजनेस को और भी आगे बढ़ाने का प्रयास करता रहता है लेकिन सभी को व्यापार में सफलता नही मिल पाता है और किसी न किसी वजह से वह असफल हो जाता है। यदि आप भी एक व्यापारी हैं और व्यवसाय करते हैं फिर भी आपको अपने व्यवसाय में सफलता नही मिल रहा है तो बताए गए इन टिप्स को जरूर फॉलो करके देखें। यकीनन आपको भी जरूर लाभ होगा।

इसके लिए आपको फिटकरी की जरूरत पड़ेगी। जी हां, फिटकरी हर जगह किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाती है। इसका प्रयोग कई सारे कामों में किया जाता है।

5 टुकड़े फिटकरी, 6 नीले फूल और 1 कमर में बांधने वाला बेल्ट नवमी के दिन किसी भी देवी को चढ़ा दें और दशमी के दिन बेल्ट को किसी कन्या को दे दें, नीले फूल बहते पानी में डालें और फिटकरी के टुकड़े को संभालकर रख लें। यदि आप व्यापार में सफलता चाहते हैं तो इसे अपने पैसे रखने वाले गल्ले में एक लाल कपड़े में बांध कर रख दें।

अगर रहना चाहते है फिट तो एक बार जरुर पिए इस बर्तन में पानी, फिर देखे कमाल

Posted: 26 Jul 2020 06:20 PM PDT


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

अक्सर आपने देखा होगा कि आए दिन घर व परिवार में किसी ना किसी को कोई ना कोई परेशानी रहती ही हैं. दुनिया में शायद कोई ही ऐसा व्यक्ति होगा जो कि पूरी तरह से स्वास्थ हो.वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि हर समय डॉक्टर के चारों ओर चक्कर कांटते रहते हैं वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो कि घर पर ही घरेलू उपाय से खुद को फिट रखते हैं. आज हम इन्हीं घरेलू उपाय में से एक ऐसे बर्तन की बात करने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके बहुत से रोग खत्म हो जाएंगे.

इस बर्तन में पिए रोजाना पानी

आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार विजयसार (वानस्‍पतिक नाम: Pterocarpus marsupium) जो कि भारत व श्रीलंका में पाया जाता है.इसके बारे में कहा जाता है कि विजयसार की लकड़ी औषधीय गुणों से भरी हुई होती है.इसका रोजाना इस्तेमाल करने से मधुमेह, धातुरोग के अलावा गठिया जैसे रोग भी ठीक होते हैं. कहा जाता है जो लोग इसकी लकड़ी के गिलास में रोजाना पानी पीते हैं उनके पास बीमारी कभी गलती से भी नहीं आती है.

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद



विजयसार के सेवन करने का तरीका

पहले विजयसार की सूखी लकड़ी लेकर आए फिर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर दें, इसके बाद छोटे छोटे टुकड़े को एक गिलास पानी में डाल कर भिगोकर दें रख दे. फिर आप सुबह उठकर देखेंगे तो उस पानी का रंग लाल रंग का हो जाएगा. फिर इस पानी को छान कर पी जाएं. फिर इसके बाद दोबारा से उसी लकड़ी को लेकर पानी में भिगो दें इसके बाद फिर शाम को यह पानी पी लें. लेकिन ध्यान रखे इस उपाय को करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरुर सलाह लें.

बड़े से बड़े रोगों के लिए रामबाण है ये कम पैसे की चीज़, मिनटों में दिखने लगेगा असर

Posted: 26 Jul 2020 06:19 PM PDT


आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

इस बीच बताते चले सभी घरों के किचन में तेजपत्ता तो जरूर मौजूद रहता ही है इतना ही नहीं बताते चलें कि तेजपत्ता मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा आपको ये भी बततो चलें कि इसका प्रयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी होता है सूखे हुए अच्छे तेज़ पत्ते का प्रयोग खाने को सुगन्धित बनाने के लिए होता है। आपने अगर कभी गौर किया होगा तो देखा होगा कि ऐसे पकवान जिसे बनने में एक लम्बा समय लगता है, तेज़ पत्ते का प्रयोग किया जाता है।

जानिए तेजपत्ते के र भी कई फायदे 

जानकारी के लिए बता दे तेजपत्ता का प्रयोग प्राचीन काल से ही प्रयोग लीवर, आंत और किडनी के इलाज में होता रहा है। कई बार इसका इस्तेमाल मधुमक्खि के काट लेने पर ज़ख्म के स्थान पर किया जाता है। इन दिनों कई लोग इसका इस्तेमाल कई छोटी बड़ी रोगों के निवारण के लिए कर रहे हैं।

तेज पत्‍ते का प्रयोग तनाव दूर करने में किया जा सकता है। तेज पत्‍ता एरोमैटिक होता है। जी हां जिस तरह से हम स्‍पा आदि में रिलैक्‍स होने के लिए एरोमा थेरेपी का इस्‍तेमाल करते हें तेज पत्‍ते के जरिए आप उसका आनंद और फायदा अपने घर के कमरे में उठा सकते हैं।

इसके अलावा ये भी बता दें कि तेज पत्ते को एक बर्तन में डालें और जला दें और अब इसे ऐसे ही कमरे में रख दें। क्योंकि ऐसा करने से करीब 15 मिनट के लिए, कमरे को बाहर से बंद कर दें। कुछ देर बाद जब आप कमरा खोलेंगे तो कमरे में एक रिलैक्सिंग खुशूब फैली हुई है। ये काफी सुकून भरा है, कुछ देर कमरे में रिलैक्‍स होकर बैठेंगे तो आपको सुकून मिलेगा।

तेजपत्ते का प्रयोग खासकर दवाओं को बनाने में भी किया जाता है, खास तौर पर भारतीय औषधियां। तेज पत्‍ता गरम मसालों का एक अहम अंग है। इसका प्रयोग हमेशा से आयुर्वेद में किया जाता रहा है। कई तरह की बीमारियों में तेज पत्ता फायदेमंद साबित होता है। वहीं अगर आप तेजपत्ते के पाउडर रोज सुबह पानी के साथ लेने से डायबिटीज दूर होती है। दिन में तीन बार ये लेना चाहिए।

तेज पत्ते का प्रयोग दिमाग को तेज करने में भी होता है जी हां बता दें कि इससे याददाश्त तेज होती है। कुछ भी याद करने में कठिनाई नहीं आती। इसे रोजाना के खाने में प्रयोग करना चाहिए। इसे खाते रहने वाले शख्‍स को अल्‍जाइमर जैसी दिमाग से जुड़ी बीमारी होने की संभावना ना के बराबर होती है। बुढ़ापे में भी याद्दाश्‍त को लेकर समस्‍या नहीं आती है। इसके अलावा तेज पत्ता महिलाओं के लिए भी बहुत उपयोगी है।

तेज़ी से करना चाहते है चर्बी को कम, तो आज ही अपनाएं बाबा रामदेव का ये उपाय

Posted: 26 Jul 2020 06:18 PM PDT


आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है. जायदातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है. जिसे कम करने के लिए की क्या तरीके नहीं अपने जिम में कई घंटे पसीना बहाते है. फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता. मगर अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे कैसे आसानी से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है. वो भी बड़ी आसानी से.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो उपाय आज हम आपको बताने वाले है, वो खुद योग गुरु बाबा राम देव के द्वारा बताया गया है. इसलिए हमें यकीन है कि इस उपाय को आजमाने के बाद आपका वजन कम हो जाएगा. बरहलाल अगर आपको भी बाबा रामदेव पर यकीन है तो बस एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करके जरूर देखियेगा.

गौरतलब है कि बाबा राम देव के अनुसार निम्बू का सेवन करना हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. जी हां तभी तो आयुर्वेद विज्ञानं में भी निम्बू को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. बरहलाल बाबा राम देव ने निम्बू पानी के सेवन का एक ऐसा तरीका बताया है, जिससे वजन कम होना लाजिमी है और आज हम आपको इसी तरीके से रूबरू करवाने वाले है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि निम्बू में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें और भी कई अन्य तत्व पाए जाते है. जो शरीर का वजन कम करने में सहायक होते है. ऐसे में निम्बू का सेवन करने से इंसान का वजन कम होना लाजिमी है, लेकिन ये वजन तभी कम होगा, जब आप इसका सेवन सही तरीके से करेंगे.
ऐसे करे अपने मोटापे को कम

गौरतलब है कि अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो सुबह जल्दी उठ कर हर रोज एक गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू निचोड़ कर खाली पेट इसका सेवन करे. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप एक महीने तक भी इस उपाय का इस्तेमाल करेंगे, तो आपको एक महीने के बाद खुद ये अनुभव होगा कि आपके शरीर में वास्तव में विषैले टॉक्सिन बाहर निकल रहे है. यानि आपका वजन कम हो रहा है. जी हां आपको खुद ये महसूस होगा कि धीरे धीरे आपके पेट की चर्बी कम हो रही है.

आपको जान कर ताज्जुब होगा लेकिन हर रोज सुबह उठ कर इस तरह से निम्बू पानी का सेवन करने से आप एक महीने में ही पांच किलो तक वजन कम कर सकते है. बरहलाल आपको सही तरीका बताना हमारा काम था, लेकिन इसे आजमाना या नजर अंदाज करना ये आप पर निर्भर करता है. अब जाहिर सी बात है कि जब ये तरीका खुद योग गुरु बाबा राम देव ने बताया है, तो इसमें कुछ न कुछ खास बात तो जरूर होगी, क्यूकि ये बात तो सभी जानते है, कि बाबा राम देव अपने इन्ही नुस्खों की वजह से आज तक फिट रहे है. ऐसे में अगर आप भी उनके द्वारा बताये गए इस उपाय का इस्तेमाल करेंगे, तो यकीनन आपको इससे फायदा ही होगा.

इसलिए हम उम्मीद करते है कि आप इस तरीके को नजर अंदाज करने की गलती तो कभी नहीं करेंगे और अपना वजन कम करने के लिए एक बार तो इस तरीके को जरूर आजमा कर देखेंगे.

बड़ी खबर: कांगड़ा में एक ही परिवार के 7 लोग कोरोना पॉजिटिव

Posted: 26 Jul 2020 06:14 PM PDT


कांगड़ा जिला में कोरोना के 7 और नए मामले सामने आए हैं। ये मामले ज्वालामुखी के अंब पठियार से सामने आए हैं। ये सातों लोग पहले पॉजिटिव आए व्यक्ति के प्राइमरी कॉन्टैक्ट हैं। बता दें ये सभी लोग 2 दिन पहले 24 जुलाई की सुबह कोरोना के जान गंवाने 52 वर्षीय व्यक्ति के परिवार के सदस्य हैं, जिनकी उम्र 2 वर्ष से 67 वर्ष के बीच है। इनमें 2 व 7 वर्षीय 2 बच्चियां, 22 व 25-25 वर्षीय 3 महिलाएं तथा 20 और 67 वर्षीय के 2 पुरुष शामिल हैं। इसकी पुष्टि सीएमओ गुरवचन ने की है। इनमें से 67 वर्षीय पुरुष को जोनल अस्पताल धर्मशाला व अन्य 6 को कोविड केयर सैंटर डाढ शिफ्ट किया जा रहा है।

कांगड़ा: पालमपुर के जवान की सर्पदंश से गई जान, 4 महीने पहली हुई थी शादी

Posted: 26 Jul 2020 06:12 PM PDT


श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम के साथ लगते गांव जुगेहड़ (जिया) के 24 वर्षीय सैनिक की झांसी में सर्पदंश से मौत हो गई। सैनिक का शव रविवार को उनके गांव रिछेहड़, जिया पहुंचा, जहां उसका अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान सूबेदार दीपक राणा और सूबेदार देवराज ने बताया कि तिलक राज ड्यूटी पर तैनात था। उसके साथ ही कूलर लगा हुआ था, जिसमें एक जहरीला सांप बैठा हुआ था। ड्यूटी पर तैनात तिलक राज को कंधे के ऊपर सांप ने डस लिया। उसे तुरंत मिलिट्री अस्पताल झांसी में दाखिल करवाया गया लेकिन उसकी मौत हो गई।

 रविवार को पैतृक गांव रिछेहड़ जिया में पार्थिव शरीर के पहुंचने पर भारी संख्या में लोगों ने उनको अंतिम विदाई दी। गांव के प्रधान मिलाप चंद का कहना है कि झांसी से कॉल आई, इसमें तिलक राज के सर्पदंश से मौत् की सूचना मिली। 

रविवार को तिलक राज का पूर्ण सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इसमें सूबेदार दीपक राणा, सूबेदार देव राज साहिल, संदीप कुमार आदि शामिल रहे। इसके अलावा पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल, त्रिलोक कपूर, अभिमन्यु और प्रशासन की ओर से नायब तहसीलदार, प्रधान मिलाप चंद व डाढ़ के उपप्रधान ओंकार चंद आदि मौजूद रहे। तिलकराज छह साल पहले ही डोगरा रेजिमेंट में भर्ती हुआ था। 

पांच महीने पहले ही तिलक राज की शादी हुई थी। लॉकडाउन के चलते डेढ़ माह पहले ही तिलक ने अपनी ड्यूटी झांसी में ज्वाइन की थी।

Post Bottom Ad

Pages