Yogi Yojana - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Sunday, September 26, 2021

Yogi Yojana

Yogi Yojana


UP Bhulekh, Khasra, Khatauni, Jamabandi Nakal, Bhu-Naksha, Bhumi Abhilekh | उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नकल, यूपी भू नक्शा ऑनलाइन मैपिंग, भूमि अभिलेख

Posted: 26 Sep 2021 03:52 AM PDT

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नकल, यूपी भू नक्शा, जमीन की जानकारी, भूमि अभिलेख की ऑनलाइन मैपिंग | UP Bhulekh | UP Bhu-Naksha | UP Bhumi Abhilekh | UP Khasra Khatauni Jamabandi Nakal |      

उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि रिकॉर्ड सुविधा ऑनलाइन प्रदान करना शुरू कर दिया है। अब यूपी निवासी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नाक, भु नक्ष की जांच कर सकते हैं। यूपी भूलेख उत्तर प्रदेश सरकार की राजस्व परिषद द्वारा संचालित भूमि रिकॉर्ड का एक डिजिटल पोर्टल है। राज्य सरकार। सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ऑनलाइन सत्यापन के लिए भू-अभिलेखों का कम्प्यूटरीकरण किया गया है। यहां हम आपको आम जनता के लिए उपलब्ध उल्लेखित भूमि रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए सीधे लिंक प्रदान कर रहे हैं।

भू-अभिलेखों का कंप्यूटरीकरण (Land Records Computerisation)

भूलेख वेब पोर्टल का निर्माण उत्तर प्रदेश के भूमि रिकार्ड को कंप्यूटरीकृत करने के लिए इस प्रकार किया गया है कि भू-अभिलेखों के प्रतिदिन की गतिविधियों को सुव्यवस्थित किया जा सके| भूलेख पोर्टल खतौनी के पूरे जीवन चक्र को बनाए रखता है| भूलेख डाटा एपीआई भू-अभिलेख डाटा का इंटरफ़ेस है जो अन्य एप्लीकेशन्स के साथ पारदर्शिता प्रदान करता है| भूलेख डाटा एपीआई के प्रयोग से आप भू-अभिलेख डाटा , भू-अभिलेख के मालिक की जानकारी, भू-अभिलेख की जानकारी इत्यादि देख सकते है वेब आधारित भूमि दस्तावेज़ प्रणाली 2 मई 2016 से प्रारंभ हुई थी| जिसे प्रदेश की समस्त तहसीलों में लागू कर दिया गया है |

यहाँ पर आप यूपी भूलेख की समस्त जानकारी जैसे की खसरा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल पा सकते हैं । नीचे टेबल में इन सभी का लिंक भी दिए हुए हैं:-

राजस्व परिषद् उत्तर प्रदेश 
राजस्व ग्राम खतौनी का कोड जाने http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/village_code_census.jsp
भूखण्ड/गाटे का यूनीक कोड जानेhttp://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/unique_Gata_Wise.jsp
भूखण्ड/गाटे के वाद ग्रस्त होने की स्थिति जानेhttp://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Search_Gata_Wise.jsp
भूखण्ड/गाटे के विक्रय की स्थिति जानेhttp://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Search_Gata_Wise.jsp?type=sell
खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखेंhttp://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp
खतौनी अंश-निर्धारण की नक़ल देखेंhttp://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR_Ansh.jsp

आप सभी लोगो को हम ये बताना चाहते हैं की जो भी व्यक्ति उत्तर प्रदेश के भूलेख पोर्टल पर लॉगिन करना चाहते हैं, वो अब कर सकते हैं इस लिंक के द्वारा - http://upbhulekh.gov.in/bhulekh_login/. अगर आपको अपना जमाबंदी नक़ल निकलने में कोई परेशानी हो तो आप bhulekh-up@gov.in पर इमेल भी कर सकते हैं|

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नकल कैसे देखें | How to Check UP Bhulekh, Khasra, Khatauni, Jamabandi Nakal


इस सेक्शन मैं हम आप लोगों को यूपी भूलेख, खसरा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल ऑनलाइन निकलने की पूरी प्रक्रिया समझा रहे हैं:-
  • सबसे पहले राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in/ पर जाएं
  • मान लीजिये की आपको खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखनी है, तो क्लिक करें - खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखें link
  • इसके बाद कैप्चा भर कर सबमिट बटन दबाएं, जो आपको इस लिंक पर ले जाएगा - http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp

  • यूपी भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन ढूढ़ने का पेज कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:- 
  • इस पेज पर पहले अपना जनपद चुनें, तहसील चुनें और अपना ग्राम का नाम चुनें जो आपको नए पेज पर ले जाएगा:-
  • इस पेज पर आप 4 तरीकों - खसरा / गाटा संख्या द्वारा खोजें, खाता संख्या द्वारा खोजें, खातेदार के नाम द्वारा खोजें, नामांतरण दिनांक से खोजें और अपने खाता का विवरण निकाल सकते हैं:-
            यह एक अप्रमाणित प्रति है और इसका साक्ष्य के रूप मैं उपयोग नहीं हो सकता।          

यूपी भु-नक्शा (इंडियन Cadastral मैपिंग सलूशन) ऑनलाइन | UP Bhu Naksha (Online Mapping of Land Records)

ये उत्तर प्रदेश भू नक्शा जनता के रिकार्ड्स को प्रमाणित करने के लिए है| इसका न्यायालय में साक्ष्य के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है l अगर आपको अपना भू नक्शा देखना है, तो सीधा इस लिंक पर जाएं:-
http://164.100.163.165/bhunaksha/09/index.html

ये वेबसाइट थोड़ी स्लो है, इसलिए थोड़ा धैर्य रखें| इस लिंक पर जा कर आप लोग अपनी संपत्ति का यूपी भू नक्शा डाउनलोड कर सकते हैं|


PM Kisan Samman Nidhi Yojana Farmer Registration Form 2021 | Aadhar Correction at pmkisan.gov.in [Apply Online]

Posted: 26 Sep 2021 03:28 AM PDT

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-KISAN) is a central sector scheme with 100% funding from central government. Now all the interested ones can fill PM Kisan Samman Nidhi Yojana Farmer Registration Form 2021 online at pmkisan.gov.in. Moreover, farmers can even Edit Aadhar Failure Record & do aadhaar correction in application form at the official website. Apply online link to avail assistance is functional at the Farmers Corner section.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme is a flagship scheme of the Modi led central government. Under this scheme, each farmer is entitled to get Rs. 6,000 per annum. This amount under PM Kisan Scheme will be given in 3 equal installments of Rs. 2,000 each. There is no land holding requirement and funds are directly transferred into the farmers bank account through Direct Benefit Transfer (DBT) mode.

The PM Kisan Samman Nidhi beneficiary list / status is also published at the official portal. Farmers can check their name in the list of beneficiaries and those farmers whose name is not present need not worry. They can simply fill the PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Application Form to include their name.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Farmer Registration Form 2021

Here is the complete process to fill in the PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Application Form for farmers:-
  • Firstly visit the official website for PM Kisan Apply Online at https://www.pmkisan.gov.in/
  • At the homepage, scroll over the Farmers Corner section to open various links as shown below:- 
  • Then click at the "New Farmer Registration" link as shown above or directly click this link to open the PM Kisan Online Registration Form as shown below:- 

  • Here candidates can enter their Aadhaar number, image text and then click at the "Click Here to Continue" button. Then "Record not found with given details. Do you want to register on PM-Kisan Portal ?" text would be displayed for farmers performing new PM Kisan Registration. Click at Yes to proceed to fill PM Kisan Samman Nidhi Yojana online application form.
  • The complete PM Kisan Samman Nidhi Yojana Farmer Registration Form will appear as below:-

  • Here farmers needs to enter their personal details and other details and click at the "Save" button to complete the online application process.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Aadhar Correction / Edit Aadhaar Failure Record

All the farmers can even perform PM Kisan Samman Nidhi Yojana Aadhar Correction to edit their aadhaar failure record. In the second step as mentioned above, click at the "Edit Aadhar Failure Record" link or directly click the link below:-

The PM Kisan Samman Nidhi Yojana Edit Aadhar Failure Record page will open as shown below:-
In order to edit aadhaar details, farmers needs to enter their aadhar number and image text and then click at the Search button to perform PM KISAN Aadhar Correction through online mode. 

झारखण्ड वृद्धा (बुढ़ापा) पेंशन योजना ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन पत्र | Jharkhand Old Age Pension Scheme Online Registration / Application Form 2021 [Apply]

Posted: 26 Sep 2021 03:24 AM PDT

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना (Jharkhand Old Age Pension Scheme) के बारे में बताएंगे। झारखण्ड ने वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए बुढ़ापा सम्मान भत्ता योजना शुरू की है। इस बुढ़ापा पेंशन योजना 2021 के तहत 60 साल से अधिक आयु वाले सभी लोगो को 600 रूपये मासिक पेंशन के रूप में मिलेंगे। झारखण्ड निवास स्थान के बूढ़े लोग अब वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण पत्र भर सकते है। साथ ही बृद्धा पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन /एप्लीकेशन फॉर्म को झारखण्ड की सामाजिक न्याय पोर्टल jharsewa.jharkhand.gov.in पर ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया देख सकते है। तो आइए सबसे पहले इस ओल्ड ऐज पेंशन योजना से जुडे सभी दस्तावेजो को ध्यानपूर्वक देखे और फॉर्म कैसे और कहां भरना है जानिए। 

झारखण्ड में बुढ़ापा पेंशन दो प्रकार से मिलती है :- पहला है इंदिरा गाँधी नेशनल ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम (IGNOAPS) जिसके अंतर्गत 60 से अधिक आयु वाले लोगों को 600 रुपये और 80 से ऊपर उम्र वालों को 700 रुपये मिलते हैं। दूसरी है झारखण्ड वृद्धा (बुढ़ापा) पेंशन योजना जो राज्य सरकार द्वारा लागू की जाती है। जो भी व्यक्ति पहली IGNOAPS के अंतर्गत नहीं आते और उनकी आयु 60 वर्ष से ऊपर है, उन्हें झारखण्ड की राज्य सरकार दुसरी योजना के अंतर्गत 600 रुपये प्रति माह देती है। 

इच्छुक और पात्र व्यक्ति इस झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Application / Registration Form) भर सकते है और झारखण्ड ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते है। आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से लोग लाभार्थियों की वृद्धा सम्मान भत्ता स्थिति और बुढ़ापा पेंशन सूची भी देख सकते है। आइये अब आपको झारखण्ड ओल्ड ऐज सम्मान अलाउंस स्कीम (Jharkhand Old Age Samman Allowance Scheme) के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।  
 

झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र (Jharkhand Old Age Pension Scheme Apply Online)

यह योजना झारखण्ड सरकार की एक वृद्धा पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिको को 600 रुपये बुढ़ापा सम्मान भत्ता दिया जाता है। इस ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम में आवेदन करने के लिए निर्धारित योग्यता की कसौटी को पूरा करना बहुत जरुरी है। झारखण्ड बुढ़ापा पेंशन योजना भत्ता दर (Allowance Rate) 600 प्रति महीना है। आइये देखते हैं की झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र भरने के लिए क्या करना है।     

झारखण्ड बृद्धा पेंशन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन

सभी उम्मीदवार जो बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन करना चाहते है, वे आवेदन पत्र भर सकते है। झारखण्ड बुढ़ापा पेंशन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन  कर सकते है:-
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://jharsewa.jharkhand.gov.in/ पर जाएं।
  • होमपेज पर "Register Yourself" टैब पर क्लिक करें जैसा यहाँ पर दिखाया गया है:-
  • इसके बाद झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Jharkhand Old Age Pension Scheme Online Registration Form) खुल जाएगा:-
  •  इस फॉर्म में वरिष्ठ नागरिक अपना नाम, ई-मेल ID, मोबइल नंबर, पासवर्ड और अपना राज्य का नाम डालकर "Validate" बटन पर क्लिक कर सकते है। 
  • इसके बाद झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन डिटेल्स सत्यापित करने का पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आवेदक को अपने मोबाइल फ़ोन और इ मेल पर मिले OTP डालने होंगे। 
  • जानकारी डालने के बाद "Submit" बटन पर क्लिक करने से जानकारी सत्यापित हो जाएगी। इसके बाद झारखण्ड ओल्ड एज पेंशन स्कीम के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको लॉगिन करना होगा। 
  • लॉगिन करने के पश्चात सर्विस प्लस डैशबोर्ड खुल जाएगा जहाँ से आपको बृद्धा पेंशन योजना झारखण्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना है:-
  • इस पेज पर "Apply for Services" सेक्शन के अंदर "View All Available Services" लिंक पर क्लिक करना है, जिससे बुढ़ापा पेंशन योजना डैशबोर्ड जाएगा। इन सर्विसेज मे वृद्धा पेंशन खोजने के लिए सर्च बॉक्स मैं "Social" टाइप करें जिससे अकेली ओल्ड ऐज पेंशन सर्विस लिंक सामने आ जाएगा:-
  • लिंक पर क्लिक करने से झारखण्ड वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • ओल्ड ऐज पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरके सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
भरे हुए वृद्धा पेंशन योजना के फॉर्म का प्रिंटआउट जरूर ले लें जो भविष्य में आपके काम आ सकता है।

झारखण्ड ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

झारखण्ड  बुढ़ापा पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची:- 
1) आयु प्रमाणपत्र (कोई एक) : यह सत्यापित करने के लिए की आवेदन करने वाला कम से कम 60 साल से ऊपर उम्र का है, निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज स्वीकार किया जाएगा:- 
  • जन्म प्रमाणपत्र 
  • 5वीं  कक्षा, 8वीं कक्षा या 10वीं कक्षा के स्कूल प्रमाण पत्र के साथ -साथ स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र जो प्राथमिक विद्यालय के प्रमुख शिक्षक, मध्यम /उच्च स्कूल के हेड मास्टर द्वारा जारी किया गया हो।  इसके साथ ही स्कूल रिकॉर्ड की कॉपी संलग्न करनी होगी जिस आधार पर प्रमाण पत्र जारी किया गया है और यह कॉपी हेड मास्टर / हेड शिक्षक या शिक्षिका द्वारा अटेस्ट होनी चाहिए।
  • 16 जून 2016 से पहले जारी किया हुआ लाइसेंस 
  • 16 जून 2016 से पहले जारी किया हुआ पासपोर्ट 
  • 2005 से पहले जारी किया गया पैन कार्ड 
  • 2005 से पहले जारी किया गया वोटर कार्ड 
  • मतदाता सूची में आवेदक का नाम, जो 2005 से पहले की तस्वीर दिखाता हो। 
  • बड़े बच्चे का प्रमाण पत्र - यदि 40 साल से अधिक है
  • नोट:- यदि उपरोक्त में कोई भी दस्तावेज आवदेक के पास उपलब्ध नहीं है,तो इस अवस्था में आवेदक को DSWO (District Social Welfare Officer) कार्यालय जाना चाहिए और जिला समाज कल्याण अधिकारी को पत्र लिखना चाहिए, ताकि जिला समाज कल्याण अधिकारी आवेदक की आयु का आकलन करने के लिए जिले के नागरिक अस्पताल में गठित दो डॉक्टरों की एक टीम को मामला सौंप सके। 
2) आवासीय (निवास) प्रमाण : यह सत्यापित करने के लिए की आवेदन करने वाला कम से कम पिछले 15 साल से झारखण्ड का निवासी है, निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज स्वीकार किया जाएगा:- 
  • राशन कार्ड  
  • वोटर कार्ड
  • वोटर लिस्ट में आवेदक का नाम
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • बिजली / पानी का बिल 
  • घर या जमीन के कागज़
  • LIC पालिसी की कॉपी
  • रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट
  • झारखण्ड  का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र 
3) आधार कार्ड 
4) अन्य दस्तावेज : आवेदक के  सेविंग बैंक खाते का विवरण के साथ साथ पासबुक की फोटोकॉपी 

फीस कितनी लगेगी - सरकारी फिक्स्ड चार्ज 0 रुपये है, सर्विस चार्ज 10 रुपये है, अटल सेवा केंद्र सर्विस चार्ज 30 रुपये है। आवेदन करने के बाद बुढ़ापा पेंशन बनने में ज्यादा से ज़्यादा 60 दिन का वक़्त लगेगा।

ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक झारसेवा पोर्टल (jharsewa.jharkhand.gov.in) पर जाएं।

Karnataka Bhagya Laxmi Yojana Online Application Form Download PDF | Bhagya Lakshmi Scheme Registration [Apply]

Posted: 26 Sep 2021 03:23 AM PDT

Karnataka government is inviting Bhagya Lakshmi Scheme online application form at blakshmi.kar.nic.in. People can now download Bhagya Laxmi Yojana registration form in PDF format at the official website to apply. The prime goal of Bhagyalakshmi scheme is to promote birth of girl children in below poverty line (BPL) families. This scheme will raise status of girl child in the family as well as in the society.
In the Karnataka Bhagya Lakshmi Scheme, govt. will provide financial assistance to girl child. This assistance amount is to be given through mother / father / natural guardian subject to fulfillment of eligibility criteria.

As announced in Karnataka Budget 2021, Bhagya Laxmi Yojana & Free Bicycle scheme are going to continue. Now check the apply online process, enrollment form download & complete details of this scheme. 

Karnataka Bhagya Lakshmi Scheme Apply Form PDF Download Online

Here is the direct link for Bhagya Laxmi Yojana application form PDF download:-
https://drive.google.com/open?id=15T5ELwSdH-qqrND3Hhv_kIfmU7WyO7Kt

The Karnataka Bhagya Lakshmi Scheme Apply Online Form 2021 will appear as shown below:-
People can download this application / registration form and make WCD enrollment to avail benefits of Karnataka Bhagya Lakshmi Scheme. Deputy Director of Women and Child Development of the respective Districts Or Child Development Project Officer (CDPO) must be contacted for any further assistance.

Karnataka Bhagyalakshmi Scheme Objectives

The main objectives of Karnataka Bhagyalakshmi Scheme are as follows:-

  • This scheme will promote birth of girl children among families identified as below poverty line (BPL).
  • Bhagya Lakshmi Scheme will increase status of girl child and thus status of entire society would be raised.
  • This Bhagya Laxmi Yojana will promote birth of girl child in economically weaker families and will raise their status within their family and society.
For more details, visit the official website at http://blakshmi.kar.nic.in:8080/First.jsp

Karnataka Bhagya Laxmi Yojana Eligibility Criteria

All the applicants must fulfill the following eligibility criteria to avail benefits of Karnataka Bhagya Laxmi Yojana:-
  • Girl children belonging to BPL families and born after 31 March 2006 are eligible.
  • The birth enrollment should be done upto 1 year of the birth of the child on the submission of the birth certificate.
  • Bhagya Laxmi Yojana is only for 2 girl children of BPL family.
  • Girl must not be a child labour.

In addition to this, immunization of girls should have been done as per the health department programme. To become eligible for the maturity amount, it is compulsory that the beneficiary completes 8th standard and she should not have been married off before she reaches the age of 18.

Karnataka Bhagya Lakshmi Yojana Benefits

The benefits under Bhagya Lakshmi Yojana in Karnataka are described below:-
  1. Each BPL girl child will get health insurance cover upto max. of Rs. 25,000 per year.
  2. The annual scholarship of Rs. 300 to Rs. 1,000 upto 10th class is given to BPL girl children.
  3. Bhagya Lakshmi Yojana will promote the birth of girl child in economically weaker families and to raise their status within the family and society.
  4. Bhagya Laxmi Yojana to provide Financial assistance to the girl child through their mother / father / natural guardian upon fulfillment of above mentioned eligibility criteria.
  5. In addition to this, parents will get Rs. 1 lakh in case of accident and Rs. 42,500 for natural death of the beneficiary. At the end of 18 years, the beneficiary would be paid Rs. 34, 751.

Bhagya Laxmi Scheme Annual Scholarship Amount

The annual scholarship amount under the Bhagya Laxmi Scheme is given below:-

a) 1st to 3rd Class - Rs. 300 p.a for each class
b) 4th Class - Rs. 500 p.a
c) 5th Class - Rs. 600 p.a
d) 6th / 7th Standard - Rs. 700 p.a
e) 8th Class - Rs. 800 p.a
f) 9th / 10th Class - Rs. 1000 p.a

हिमाचल प्रदेश विकलांग (दिव्यांग) पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र | HP Disabled (Handicapped) Pension Scheme Application / Registration Form, Calculator, Helpline

Posted: 26 Sep 2021 03:10 AM PDT

**मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपको हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण पत्र के बारे में बताएंगे। हिमाचल प्रदेश सरकार ने दिव्यांग नागरिकों को पेंशन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना शुरू की है। इस दिव्यांगजन पेंशन योजना 2021 के तहत किसी भी आयु वाले अपंग व्यक्ति जिसकी निःशक्तता 40% या उससे अधिक है, उन्हें सरकारी पेंशन दी जाएगी। शारीरिक रूप से अपंग महिलाओं व पुरुषों को 750 रुपये से 1300 रुपये (विकलांगता के आधार पर) मासिक पेंशन के रूप में मिलेंगे। हिमाचल प्रदेश डोमिसाइल (निवास स्थान) के लोग अब पीडीएफ फॉर्मेट में विकलांग पेंशन योजना आवेदन / पंजीकरण पत्र डाउनलोड कर सकते है। तो आइए सबसे पहले इस योजना से जुडे सभी दस्तावेजो को ध्यानपूर्वक देखे और दिव्यांग पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म कैसे और कहां भरने है जानिए।

हिमाचल प्रदेश में विकलांग पेंशन योजना पूरी तरह से राज्य सरकार द्वारा लागू की जाती है। आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 35,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालाँकि इसके सत्यापन के लिए आय प्रमाण पत्र अपलोड किये जाने की आवश्यकता नहीं है। आवेदक को केवल हाँ या ना में जवाब प्रस्तुत करना होगा तथा बायोमेट्रिक आधार पर प्रस्तुत आवेदन पत्र में समाहित घोषणा को ही आय प्रमाण पत्र के रूप में मान लिया जाएगा। इच्छुक और पात्र व्यक्ति इस दिव्यांग पेंशन योजना के लिए पीडीएफ के रूप में एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Himachal Pradesh Viklang Pension Scheme Application / Registration Form PDF) डाउनलोड करके फॉर्म भर सकते है और हिमाचल प्रदेश दिव्यांगजन पेंशन स्कीम का लाभ उठा सकते है। 

अपंग पेंशन  पोर्टल के माध्यम से लोग लाभार्थियों की मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना स्थिति और पेंशन सूची भी देख सकते है। आइये अब आपको हिमाचल प्रदेश विकलांगता पेंशन स्कीम (HP Disabled Pension Scheme) के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना आवेदन / पंजीकरण पत्र 2021 (HP Disabled Pension Scheme Apply)

हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना एक दिव्यांगजन पेंशन स्कीम है जिसके अंतर्गत किसी भी शारीरिक रूप से अपंग व्यक्ति को विशेष योग्यजन सम्मान भत्ता दिया जाता है। इस दिव्यांग पेंशन स्कीम में आवेदन / पंजीकरण पत्र भरने के लिए निर्धारित योग्यता की कसौटी को पूरा करना बहुत जरुरी है। हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना भत्ता दर 750 रुपये से 1,300 रुपये प्रति महीना है। आइये देखते हैं की हिमाचल प्रदेश दिव्यांग सम्मान भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए क्या पात्रता है।     

हिमाचल प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2021 एप्लीकेशन / रजिस्ट्रेशन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड

सभी उम्मीदवार जो विकलांग पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, वे अब दिव्यांगजन पेंशन योजना पंजीकरण / आवेदन पत्र भर सकते है। हिमाचल प्रदेश दिव्यांग पेंशन योजना 2021 रजिस्ट्रेशन / एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक https://himachal.nic.in/WriteReadData/l892s/9_l892s/scan0001-44250128.pdf . इस लिंक पर क्लिक करने से हिमाचल प्रदेश सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना फॉर्म पीडीऍफ़ फॉर्मेट में खुल जाएगा, जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-

एचपी विकलांग पेंशन योजना ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2021 डाउनलोड करने के बाद आवेदकों को सभी जानकारी भरनी होगी। मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेंशन योजना आवेदक अपने फॉर्म की स्वीकृति होने के बाद से पेंशन राशि प्राप्त करना शुरू कर देंगे। इस वृद्धावस्था पेंशन योजना में किसी भी आयु वाले विकलांग लोगों को 750 रुपये से 1300 प्रति महीना पेंशन के रूप में दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://himachal.nic.in/en-IN/ पर जाएं।  
 

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

पहला माध्यम - लोग अब खुद से भी हिमाचल प्रदेश अपंगता पेंशन योजना के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिव्यांग पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने का सीधा लिंक इस  प्रकार है - https://pensionersportal.gov.in/Forms/Applicationforms/p-327.pdf. इस लिंक पर क्लिक करने से हिमाचल प्रदेश अपंग पेंशन योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगा:-
दूसरा माध्यम - जिस भी व्यक्ति को हिमाचल प्रदेश दिव्यांगजन पेंशन स्कीम के अंतर्गत ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना है, उनके लिए यह सुविधा के लिए किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या अटल सेवा केंद्र के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदक को आधार क्रमांक को उपलब्ध करना / भरना अनिवार्य होगा। इसके अभाव में आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होगा। आधार कार्ड में अंकित आवेदक का व्यक्तिगत विवरण फिंगर प्रिंट प्रमाणीकरण / OTP के पश्चात निर्धारित पेंशन आवेदन पत्र में स्वतः ही अंकित हो जाएगा। 

इसके अतिरिक्त वांछित विवरण आवेदन पत्र में अंकित करने के पश्चात उक्त आवेदन पत्र को वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत (Submit) करने पर आवेदन पत्र स्वतः ही सम्बन्धित जांच अधिकारी को अग्रेषित हो जाएगा। इसकी सूचना आवेदक को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से मिल जाएगी। Form for accessing pension and gratuity - http://himachalforms.nic.in/pdfs/Finance/FormforAssessingPensionAndGratuity-Fillable.pdf

हिमाचल प्रदेश दिव्यांगजन पेंशन योजना पंजीकरण के लिए पात्रता मानदंड  

यदि कोई भी व्यक्ति दिव्यांग पेंशन योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता चाहता है, तो उसे पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria) पूरे करने होंगे:-   
  • व्यक्ति हिमाचल प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • किसी भी आयु का विशेष योग्यजन जिसकी निःशक्तता 40% या  उससे अधिक हो।   
  • आवेदक की आय सभी स्रोतों 35,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्राकृतिक रूप से बोने - जिनकी ऊंचाई 3 फ़ीट 6 इंच से कम है, अब आवेदन कर सकते हैं। 
  • हिजडापन से ग्रसित लोग भी विकलांग पेंशन योजना हिमाचल प्रदेश में आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि विकलांग व्यक्ति तीन पहिया चार पहिया का मालिक है इस पेंशन योजना के लिए पात्र नहीं होगा।
  • विकलांग व्यक्ति अगर किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
              बहिष्करण:- उपरोक्त के बावजूद, यदि कोई व्यक्ति किसी सरकार या स्थानीय / सांविधिक निकाय से पेंशन प्राप्त कर रहा है या किसी रूप से वित्तपोषित प्राप्त कर रहा है, वह हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेंशन योजना के तहत भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होंगे। 

              हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन स्कीम प्रतिमाह देय वित्तीय लाभ

              हिमाचल प्रदेश दिव्यांगजन पेंशन स्कीम के अंतर्गत देय राशि इस प्रकार है:-
              • जो लोग 40% से 69% विकलांग है उन्हें हर महीने 750 रूपये दिए जायेंगे।
              • जो लोग 70% या फिर इससे ज्यादा अपंग है उन्हें हर महीने 1300 रूपये दिए जायेंगे।
              • 70 साल और इससे अधिक की उम्र वाले विकलांग व्यक्तियों को हर महीने 1300 रूपये दिए जायेंगे।
              • कुष्ठ रोग मुक्त सभी उम्र के लाभार्थियों को 1,300 रुपये।
              ये पेंशन राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधी ट्रांसफर DBT माध्यम से की जाएगी। इस विकलांग-जनों को आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण अब उन्हें दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना से विकलांग लोगो को आर्थिक मदद मिलेगी। 

              हिमाचल प्रदेश अपंगता पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची 

              1) आवासीय (निवास) प्रमाण: यह सत्यापित करने के लिए की आवेदन करने वाला कम से कम पिछले 15 साल से हिमाचल प्रदेश का निवासी है, निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी एक दस्तावेज स्वीकार किया जाएगा:-
              राशन कार्ड
              वोटर कार्ड
              वोटर लिस्ट में आवेदक का नाम
              पैन कार्ड
              ड्राइविंग लाइसेंस
              पासपोर्ट
              बिजली / पानी का बिल
              घर या जमीन के कागज़
              LIC पालिसी की कॉपी
              रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट
              हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र
              2) आधार कार्ड
              3) निःशक्तता प्रमाण पत्र
              4) पासपोर्ट साइज फोटो
              5) परिवार रजिस्टर की कॉपी
              6) ग्राम पंचायत का सिफारिश पत्र 
              7) अन्य दस्तावेज: आवेदक के सेविंग बैंक खाते का विवरण के साथ साथ पासबुक की फोटोकॉपी
              फीस कितनी लगेगी - सरकारी फिक्स्ड चार्ज 0 रुपये है, सर्विस चार्ज 10 रुपये है, अटल सेवा केंद्र सर्विस चार्ज 30 रुपये है। आवेदन करने के बाद विकलांग पेंशन बनने में ज्यादा से ज़्यादा 60 दिन का वक़्त लगेगा।  ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें - https://hpshimla.nic.in/dwo-shimla/ . इस पेंशन योजना से विकलांग-जनों का जीवन आसानी से गुजरेगा, उन्हें अपने किसी भी सामान के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। 

              हिमाचल प्रदेश दिव्यांग पेंशन कैलकुलेटर (अपंगता पेंशन राशि की स्तिथि)

              उम्मीदवार अब विकलांग पेंशन कैलकुलेटर से अपनी पेंशन की जांच कर सकते है और दिव्यांगजन पेंशन की राशि की स्तिथि (मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन पेंशन लाभार्थी विवरण) का पता भी कर सकते है, सीधा लिंक:-
              https://pensionersportal.gov.in/PensionCalculators/Calculator.asp

              हिमाचल प्रदेश निःशक्तता पेंशन योजना हेल्पलाइन नंबर

              हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना से राज्य के विकलांग लोगो को लाभ मिलेगा, क्योकि विकलांग व्यक्ति अपने घर वालो पर ही निर्भर होता है, वह अपना काम-काज भी नहीं कर पाता। विकलांग लोग अपनी रोजी-रोटी कमाने में भी असमर्थ होते है जिससे उनका जीवन बहुत गरीबी से गुजरता है। ऐसे लोगो के जीवन में सुधार करने के लिए Himachal Pradesh Viklang Pension Yojana के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने 750 रुपए देकर आर्थिक मदद की जाएगी, ताकि वह अपना खर्चा खुद कर सके और किसी पर भी निर्भर नहीं रहे । इस योजना का लाभ शारीरिक रूप से विकलांग हो या मानसिक रूप से विकलांग हो, दोनों ही तरह के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते है। इसके लिए विकलांग व्यक्ति को कम से कम 40% विकलांगता का सर्टिफिकेट देना होगा तभी विकलांग व्यक्ति को इस योजना का लाभ उठा सकते है। एचपी नि:शक्तता पेंशनर हेल्पलाइन नंबर देखने के लिए सीधा नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें:-
              https://services.india.gov.in/service/detail/pensioners-helpline-by-himachal-pradesh-government
              https://himkosh.hp.nic.in/treasuryportal/epension/epensionkhoj.asp

              हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य विकलांगो को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह किसी पर भी बोझ न बन सके, अपना खुद का गुजारा खुशी से कर सके और समाज में सम्मान के साथ रह सके। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा 750 रूपये अधिक रकम तो होती नहीं है लेकिन फिर भी विकलांग लोग इससे अपनी निजी वस्तुएं तो खरीद ही सकता है। छोटी-छोटी चीजों के लिए किसी के सामने हाथ तो नहीं फैलाने पड़ेंगे। हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना विशेष योग्यजन व्यक्तियों के लिए ही शुरू की है ताकि वह खुश रह सके। इस योजना का लाभ उन लोगो को मिलेगा जो शारीरिक रूप से विकलांग है, प्राकृतिक रूप से बोने हैं या कुष्ठ रोग से पीड़ित हैं।

              Odisha Career Portal Login / Registration at odishacareerportal.com Website for Secondary / Higher Secondary Students

              Posted: 26 Sep 2021 02:55 AM PDT

              The state govt. of Odisha has started a new Odisha Career Portal for the welfare of students at odishacareerportal.com. Odisha state government is running this initiative for Secondary and Higher Secondary students to enable them to pursue their career as per their requirements. This career portal has been launched by the Department of School and Mass Education department of Odisha government in collaboration with UNICEF. The state govt. Career portal is going to provide easy access to information on different careers. Even the students would be able to interact with their teachers through this portal.

              Odisha Career Portal Launch

              Every student who is studying in class 9th to 12th would be able to access career guidance services through Odisha Career Portal. The Odisha govt. has also launched a mobile friendly app which is created specifically for this purpose. www.odishacareerportal.com is an initiative launched by Odisha School Education Programme Authority. The technical partner for the career portal for Odisha is Aasman Foundation.

              Odisha Career Portal Login

              All the students of class 9th, 10th, 11th or 12th can now login to their career dashboard by entering Student ID and password (123456). Here is the direct link to access Odisha Career Portal - https://odishacareerportal.com/. The page where a candidate can make login by entering the Student ID and password will appear as shown below:-

              This Odisha Career Portal is also available in the local Odia language. It is a unique platform that aggregates information on careers, colleges, professional courses, vocational courses, entrance exams and scholarship opportunities.

              Information on Odisha Career Guidance Portal

              The Odisha Career Portal includes information on over 550 career paths. Students will be able to access more than 2,62,000 colleges and vocational institutes. The career guidance portal has the information on 17,000 plus undergraduate (UG), postgraduate (PG) colleges and vocational institutes in the state and country.

              Detailed information regarding 1,150 entrance examinations including application procedure is available at Odisha Career Guidance Portal. This portal also contains information of more than 1,120 scholarships, competitions and fellowships for higher education in India and abroad.

              Localized Content on Odisha Career Portal

              Odisha career portal had come at a very pertinent time as it is the need of the hour to ensure all children acquire knowledge on wide-ranging career options. Moreover, children must make informed choices during the unprecedented education emergency because of the COVID-19 pandemic. The most impressive aspect about this career portal is that its content is localized. Contextualized students would be able to login to the dashboard through a unique ID created to access information, post queries and apply.

              Benefits of Odisha Career Portal

              The Odisha career portal reaches all secondary and higher secondary students with its services and information. The career guidance portal in Odisha will enable adolescents to choose a career path in alignment with their aspirations and aptitudes and help to connect them with work opportunities.

              This portal would also provide opportunities to interact with great personalities, mentors from reputed professional and vocational institutes. It would enable students to further understand potential learning and career opportunities.

              Odisha Career portal is a significant medium for equipping adolescent students of secondary and higher secondary in the state. This would help in navigating a smooth transition from school to work through higher education as UNICEF is committed to support quality learning interventions.

              For more details, visit the official website at odishacareerportal.com

              Data is taken from https://sarkariyojana.com/odisha-career-portal-login-odishacareerportal/

              पूरे देश में लागू होगी एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card Scheme 2021 in Hindi

              Posted: 26 Sep 2021 02:53 AM PDT

              **मेरे प्यारे साथियों** आज हम आपके लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरे देश में लागू होने वाली एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना की की जानकारी लेकर आए है। सबसे पहले आपके मन में प्रश्न उठ रहा होगा की एक देश एक राशन कार्ड स्कीम क्या है, इसकी योजना की जरुरत क्यों पड़ी, इसके क्या लाभ है और आपको इसका लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा। One Nation One Ration Card Yojana की पूरी जानकारी यहाँ पर उपलब्ध है।
              केंद्रीय खाद्य मंत्री का कहना है की इस योजना को जनवरी 2022 तक पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा और उन्होंने कहा है की मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 31 राज्यों में point of sale machine (POS) की सुविधा शुरू हो चुकी है जल्द ही अन्य राज्य में इस सुविधा को शुरू किया जायेगा। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार को सभी सार्वजनिकवितरण प्रणाली दुकानों पर पीओएस मशीन लगाना होगा। 

              एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021 क्या है ? 

              एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत पूरे भारत राष्ट्र में राशनकार्ड लाभार्थी किसी भी दुकान से कुछ इस प्रकार राशन ले सकते हैं।
               
              1) इंटर स्टेट (Inter State) - किसी भी राज्य के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी अन्य राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत राशन वितरण की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। जैसे की आप अगर हरियाणा में रहते है और आपके पास हरियाणा राज्य का राशन कार्ड है तो आप महाराष्ट्र राज्य के अंदर PDS दुकान (जिनसे उस राज्य के लोगों को सब्सिडी पर राशन मिलता है) से सस्ती दरों पर राशन ले सकते है। 

              2) इंट्रा स्टेट (Intra State) - किसी भी राज्य के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से अपने ही राज्य के किसी अन्य जिले की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत राशन वितरण की दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे। जैसे की आप हरियाणा के पानीपत जिले में रहते हैं और आपके पास हरियाणा राशन कार्ड भी है, तो आप पास के सोनीपत जिले से भी किसी PDS दुकान से राशन ले सकते हैं। 

              पहले इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को 1 जनवरी 2021 से लागू होना था पर COVID-19 के चलते इसमे कुछ विलम्भ हो गया है। नए टारगेट के अनुसार एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022 तक पूरे भारतवर्ष में लागू हो जाएगी।        

              एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की जरुरत क्यों पड़ी ?

              पहले जो गरीब लोग काम के लिए एक राज्य से दुसरे राज्य में जाते थे, उनके पास राशन कार्ड होने के बावजूद राशन उपलब्ध नहीं हो पाता था। सरकार को ऐसे गरीब लोगों की बहुत चिंता थी क्यूंकि इन लोगों को सस्ते राशन की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। इसलिए सरकार ने इस एक देश एक राशन कार्ड योजना को 1 जनवरी 2021 तक लागू करने का लक्ष्य रखा था। पर कोरोना वायरस के चलते अब ये योजना 2022 तक लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। अब एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का महत्व कोविड-19 महामारी के चलते और बढ़ गया है। 

              जैसे की आप सभी लोग जानते है कि कोरोना वायरस एक भयंकर महामारी है जिसकी वजह से पूरे देश में राशन की समस्या बनी हुई है। जिसका असर रोजाना कमाने खाने वाले लोगो पर पड़ रहा है। इस समस्या को कम करने के लिए सरकार ने 26 सितम्बर 2021 से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में 31 राज्य जुड़ गए है और यहाँ पर एक देश एक राशन कार्ड योजना को लागू कर दिया गया है। 
               

              एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021 का उद्देश्य

              1) एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य है कि देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकने में मदद मिलेगी और देश में चल रहे भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा। 
              2) इस योजना के लागू होने के बाद यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 
              3) इस एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ प्रवासी मजदूरो को सबसे ज्यादा होगा। इन लोगो को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी। 
              4) केंद्र सरकार इस योजना को समय रहते ही पूरे देश के कई राज्यों में शुरू करना चाहती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सके।

              एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2021 में आवेदन कैसे करे ?

              देश के  किसी भी राशन कार्ड धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इस योजना के अंदर सभी राशनकार्ड धारकों को स्वतः ही शामिल कर लिया जाएगा। लोगों के पास जो उपलब्ध राशन कार्ड हैं उन्ही की मदद से राशन उपलब्ध करवाया जाएगा।

              सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फोन पर आधार कार्ड से मिलाकर लिंक करेगी। इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम के अंतर्ग्रत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे।   

              एक देश एक राशन कार्ड योजना के लाभ 

              एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना लॉकडाउन के समय में देश के लोगो के लिए बहुत लाभदायक साबित हो रही है। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का लाभ उन राशन कार्ड धारको को हो रहा है जो दूसरो राज्यों में नौकरी करते है। राशन कार्ड धारक देश के किसी भी जगह की सरकारी राशन दुकान से कम कीमत पर अनाज खरीद पा रहे हैं जो की इस योजना के लागू होने से पहले नहीं कर सकते थे। 26 सितम्बर 2021 तक 31 राज्य इससे जुड़ गए है और सन 2022 तक यह देशभर में लागू हो जाएगी।

              एक देश एक राशन कार्ड योजना का मकसद गरीबो को खासकर एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर काम करने वाले लोगों को एक ही राशन कार्ड के जरिए अनाज उपलब्ध कराना है। सरकार के मुताबिक इस योजना से गरीब लोगो को सबसे अधिक लाभ मिल रहा है और आगे भी मिलेगा। गरीबो को सस्ती दरों पर अनाज और अन्य राशन उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। 

              अभी तक एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से जुड़े लोगों का आंकड़ा 

              One Nation One Ration Card 2021 देश के हर एक नागरिक को राहत पहुंचाएगी। इस योजना के पूरी तरह लागू  होने से सभी नागरिको को बहुत लाभ होगा। लॉकडाउन की वजह से देश के जो गरीब लोग परेशान है उन्हें इस नई घोषणा के तहत राहत पहुंचाई जाएगी। इस योजना के तहत 2021 तक इसमें 100 फीसदी लाभार्थी जुड़ जाएंगे। इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत देश के 31 राज्यों के 120 करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा। PDS योजना के 83 फीसदी लाभार्थी इससे जुड़ जाएंगे। देश के नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते है।

              हर उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की मदद से अपने हिस्से के अनाज को किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली दुकान से स्पष्टता और बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है। राष्ट्र के कई राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के इक्क्ठे प्रबंधन की शुरुआत बड़ी ही तेजी से चल रही है। जो लोग गरीब है और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते है,वह एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ उठा सकते है। 

              किन राज्यों में एक देश एक राशन कार्ड लागू हो चुकी है (पूरी लिस्ट)   

              अभी तक एक देश एक राशन कार्ड योजना इन 31 राज्यों में लागू हो चुकी है:- 
              1. अंडमान एंड निकोबार द्वीप
              2. आंध्र प्रदेश
              3. अरुणाचल प्रदेश
              4. असम 
              5. बिहार 
              6. छत्तीसगढ़
              7. दमन और दीव
              8. गोवा 
              9. गुजरात 
              10. हरियाणा
              11. हिमाचल प्रदेश
              12. जम्मू एंड कश्मीर 
              13. झारखण्ड 
              14. कर्नाटक 
              15. केरल
              16. लद्दाख 
              17. मध्य प्रदेश
              18. महाराष्ट्र 
              19. मणिपुर 
              20. मेघालय 
              21. मिजोरम 
              22. नागालैंड 
              23. ओडिशा 
              24. राजस्थान 
              25. सिक्किम 
              26. तमिलनाडु 
              27. तेलंगाना 
              28. त्रिपुरा 
              29. उत्तराखंड 
              30. उत्तर प्रदेश 
              31. पश्चिम बंगाल
              इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी ऑफ़ राशन कार्ड की पूरी जानकारी https://impds.nic.in/portal लिंक के माध्यम से Integrated Management of Public Distribution System (IM-PDS) पोर्टल पर चेक कर सकते हैं।     

              E-POS के द्वारा एक ही राज्य के अंदर अलग अलग जिलों में राशन के वितरण की जानकारी https://annavitran.nic.in/welcome लिंक से चेक कर सकते हैं।

              PM Awas Yojana Urban (PMAY U) Online Application Form 2021 at pmaymis.gov.in

              Posted: 26 Sep 2021 02:26 AM PDT

              Central government had launched Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) Urban in 2015. This Housing For All Scheme aims to make housing accessible to all sections of the society at affordable rates. The last date to apply online for PMAY Urban Housing Scheme and to avail subsidy is 31 March 2022. However, last date for MIG (I & II) category under CLSS component of PMAY-U was 31 March 2021.
              People can now apply online for PMAY-U Scheme by filling the online application form at the official website pmaymis.gov.in. Moreover, people can also apply offline for PMAY Urban. Here we are providing you with the complete list of documents required, eligibility criteria and  for PM Awas Yojana Urban 2021. People with aadhaar card can only fill PMAY U online application form online.

              Also check out the complete process of how to apply online for PM Awas Yojana Urban 2021 and get shelter of your own. It is important to note that people must check their eligibility criteria before making PMAY-U online registration and to include their Name in PMAY U beneficiary list.

              PM Awas Yojana Urban (PMAY-U) Online Application Form 2021

              Below is the complete process to apply online and fill PMAY Urban apply online form:-

              STEP 1: Firstly open the official PMAY website at https://pmaymis.gov.in/ and select one of the two options of Pradhan Mantri Awas Yojana Urban application from "Citizen Assessment" menu, as given in the below screenshot.
              You have to select one of the two links as per the following criteria
              -- If you are currently living in slum area, then select "For Slum Dwellers" at https://pmaymis.gov.in/Open/Check_Aadhar_Existence.aspx?comp=a otherwise select "Benefits under other 3 Components" at https://pmaymis.gov.in/Open/Check_Aadhar_Existence.aspx?comp=b from the drop down menu.
              STEP 2: On the next page as seen below, you will have to enter your Aadhar number or Virtual ID and Name as per Aadhar Card and click the "Check" button.


              STEP 3: In case your Aadhar number is correct, a new page will open which will look like the below image. If your Aadhar number is incorrect, try again by entering your correct Aadhar number. If you do not have Aadhar number, you will not be able to apply for PMAY.



              STEP 4: Here candidates can enter all details correctly including your personal details, contact details, current residential address, Aadhar Number, Bank Account details and income details in the application form.
              STEP 5: Click the checkbox which says "I am aware of…." and then click the "Save" Button at the end of application form.
              STEP 6: Upon clicking at the "Save" button, you will see a new screen where a system generated application number will be given to you, you can either print this directly if a printer is attached with your computer or save it for your future reference. Your application is now complete. You can track status of PMAY application on the same website at pmaymis.gov.in.

              Pradhan Mantri Awas Yojana Urban Apply Offline Process

              All the interested individuals can even apply for PMAY Urban Scheme through offline mode. For this purpose, all the candidates can follow the steps mentioned below. To apply offline for PMAY Scheme, people needs to visit a Common Service Centre (CSC) made available by state and union territory governments. There, people need to fill up and submit the application form provided by the officials after paying Rs. 25 plus GST.

              It is important to note that no private entity / persons have been authorized by the Ministry of Housing and Urban Affairs (MOHUA) to collect this fee from any beneficiary under PM Awas Yojana Urban housing scheme.

              In case you have any further clarifications, you can call or write to:
              Raj Kumar Gautam, Director (HFA-5), Ministry of Housing and Urban Affairs (MoHUA), Room Number 118, G Wing, NBO Building, Nirman Bhawan, New Delhi - 110011. The official Telephone number is 011-23060484 or 011-23063285 while e-mail ID is public.grievance2022@gmail.com and pmaymis-mhupa@gov.in

              PMAY Urban List of Documents Required

              • All the applicants will have to provide their Aadhaar details and no one can apply for this PMAY-U scheme without having aadhar card.
              • For Identity and residential proof, PAN card, Voter ID, Driving License documents must be furnished. 
              • Minority community certificate (if applicable).
              • Nationality Certificate is required to prove that you are an Indian citizen.
              • Economically Weaker Section (EWS) certificate or Low Income Group (LIG) certificate is required.
              • Salary slips.
              • IT return statements.
              • Property valuation certificate.
              • Bank details and account statements.
              • Proof that the applicant does not own a 'pucca' house.
              • Proof that the applicant is constructing a home under the PMAY Urban scheme.
              As the deadline for MIG category people is already over, only EWS / LIG category people can apply online for PMAY Urban housing scheme. In case applicant has misrepresented facts or income, then granted loan would be cancelled and suitable legal action will be taken against them.

              PM Awas Yojana Urban (PMAY U) Eligibility Criteria

              Before applying for PM Awas Yojana Urban online, please make sure that
              -- You are eligible to apply for the scheme (Check your name in the PMAY beneficiary list).
              -- Aadhaar card is a mandatory document for PMAY Urban online application form.
              -- The applicant's computer must be connected to a reliable internet connection.
              -- The details of the saving bank account must be ready with the applicant.
              -- People must produce the actual details of their household income.

              Take Printout of PMAY Urban Online Application Form 2021

              You can take a printout of the PMAY online application form filled by you by entering your name, father name & ID type or just the application number. Click the link below to take print out of PMAY Urban application form.
              https://pmaymis.gov.in/Open/Print_Application_By_applicationNo.aspx

              PMAY-U Online Application Edit/Change/Update


              After submission of online application form on pmaymis.gov.in, you can also edit the details just by entering your application number and Aadhar number. The facility has been provided to the applicants in case they entered any detail incorrectly or wish to change their contact details. People can now edit PMAY Urban Assessment Form through the link below:-
              https://pmaymis.gov.in/Open/Format_A_B_Edit.aspx

              PMAY Urban online application form 2021 are easy to fill and provides applicants with hassle free user experience. Upon successful submission of PM Awas Yojana Urban online form, people can easily check it by tracking their PMAY-U application status online.

              UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 Online Registration / Application Form - Apply for Free Coaching Scheme

              Posted: 26 Sep 2021 02:25 AM PDT

               UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 apply online process has been started. Uttar Pradesh Abhyudaya Free Coaching Scheme application / registration form would be available soon. All the students shall apply for this Abhyuday Nishulk Coaching Yojana to get themselves prepared for NEET, IIT, JEE, NDA, CDS, UPSC and other competitive exams. CM Yogi Adityanath has made the announcement regarding the official launch of UP Abhyudaya Scheme or Muft Coaching Yojna.


              UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

              The state govt. of Uttar Pradesh will invite UP Abhyudaya Free Coaching Scheme 2021 Online Application Form. All those students who wish to prepare for competitive examinations can apply online for UP Muft Coaching Yojana. CM Yogi Adityanath has announced Nishulk Coaching Yojna on 24 January 2021. In this article, we will tell Abhyuday scheme online application form at the official website.


              Abhyudaya Free Coaching Scheme Apply Online

              CM Yogi Adityanath has announced that UP Abhyudaya Free Coaching Scheme will start from the upcoming Basant Panchami i.e 16 February 2021 (launch date). However, the Abhyudaya Yojana online registration has started on 10 February 2021. This is the day of worship to the goddess of learning Saraswati on which Abhuyday Muft Coaching Yojana would start. Now we will tell you about how to apply online process for Nishulk Coaching Yojna in Uttar Pradesh.

              Mukhyamantri Abhyudaya Coaching Yojana Online Registration Form

              Below is the complete process to fill Mukhyamantri Abhyudaya Coaching Yojana online registration form 2021:-

              • At the opened page, click at the "Register now" button to proceed to page where you can select the examination as shown below:-

              • Then fill up Abhyudaya Coaching Registration Form online for the selected examination. For eg- you selected the UPSC / UPPSC Prelims exam, then the Mukhyamantri Abhyudaya Coaching Yojana online registration form will appear as below:-
              • Then applicants can verify their account. Finally, applicants will have to get confirmation to complete the Abhyudaya Coaching Yojana online application form filling process.

              How to Apply for Abhyuday Nishulk Coaching Yojana

              STEP 1: Select Examination

              STEP 2: Fill up Registration Form

              STEP 3: Verify Account

              STEP 4: Get Confirmation

              The apply online process for Nishulk Coaching Yojana has now been known after the official launch of Abhyudaya Scheme by CM Yogi Adityanath.

              As soon as the UP Abhyudaya Free Coaching Scheme registration form is available, we are updating it as promised earlier.


              Application Form for Enrollment for Physical Classes of CDS in UP Abhyudaya Yojana

              Here is how the Application for Enrollment for Physical Classes of CDS in UP Abhyudaya Yojana will appear as shown below:-

              People must fill in all the details to enroll in physical classes for CDS examination

              Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Apply Form for UPSC / UPPSC Mains or Interview Exam

              The application for enrollment for physical classes of UPSC / UPPSC Mains exam in Mukhyamantri Abhyudaya Yojana will appear as below:-
              The application for enrollment for physical classes of UPSC / UPPSC Interview in Mukhyamantri Abhyudaya Coaching Yojana will appear as below:-
              Interested applicants must fill in all the details in the Abhyudaya Coaching online registration form to enroll in physical classes for UPSC / UPPSC Mains examination or interview. For UPSC / UPPSC Prelims exam, follow the same process mentioned above.

              Abhyudaya Coaching Yojana Apply Form for NDA / NEET / JEE Exams

              At the select examination page as mentioned above, select the respective exam names as either NDA or NEET or JEE and then fill their respective registration form to enroll for their physical classes.

              Objectives of UP Abhyudaya Free Coaching Scheme

              The objective of the UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana is to provide free of cost coaching of good quality to students belonging to economically disadvantaged sections of the society. This free coaching scheme would enable such poor students to appear in competitive examinations. The main focus would be on students to enable them to obtain an appropriate job in Public/Private Sector.


              Details of UP Abhyudaya Muft Coaching Yojana

              NameUP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
              Announced byCM Yogi Adityanath
              BeneficiariesPoor Students
              Start Date Of Registration16 February 2021 (Basant Panchami)
              Last Date Of RegistrationNA
              BenefitProviding free coaching to students
              ObjectiveTo prepare for NEET, IIT JEE, NDA, CDS, UPSC or other competitive examinations
              Official siteup.gov.in

              UP Abhyudaya Muft Coaching Yojana Phase 1

              In the first phase, UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 1st Phase will be implemented in 18 divisional headquarters of the state. At these divisional headquarters, coaching will be imparted physically and virtually under UP Abhyudaya Free Coaching Scheme. Officials will also devote their time and experts will also be posted there.

              The classes will be held physically as well as virtually and guidance will be given for various examinations be it the NEET, IIT JEE, NDA, CDS or UPSC examinations. The coaching centres will give a new platform to youths and motivate them to scale new heights.

              UP Gaurav Samman Yojana

              He also announced to start 'UP Gaurav Samman' wherein 3 to 5 citizens who bring laurels to the state will be awarded every year. The government's main objective is to make Uttar Pradesh the most developed state with the highest employment rate which will further push the state to become the biggest enterprise hub of the country. The Samaj Kalyan department of the state government also issued 1,43,929 scholarships to the students.

              UP Udyam Sarathi App

              CM Yogi Adityanath has also launched Udyam Sarathi App to help youth to explore self-employment opportunities. This Udhyam Sarathi mobile application will provide all information related to self-employment and the job industry at one click. The app, prepared under the ODOP scheme and considered to be a master-key for exploring self-employment opportunities to the youth. Check the complete details of Udyam Sarathi App.

              Under the vision of 'Sabka Saath Sabka Vikas and Sabka Vishwas', this app is poised to benefit the women and farmers looking for avenues of self-employment.

              Source / Reference Link: https://www.dnaindia.com/india/report-uttar-pradesh-government-launches-udyam-sarathi-app-for-self-employment-opportunities-2870459

              [Apply] Odisha Madhu Babu Pension Yojana (MBPY) Online Application Form 2021 at ssepd.gov.in

              Posted: 26 Sep 2021 02:25 AM PDT

              Odisha government is inviting online applications for Madhu Babu Pension Yojana (MBPY) 2021. This scheme was launched in January 2008 where state govt. merged two old schemes. These 2 schemes were Revised Old Age Pension Rules, 1989 Et Disability Pension Rules, 1985 and introduced the Madhu Babu Pension Yojana Rules, 2008. Accordingly, people can now apply by filling Odisha Madhu Babu Pension Yojana (MBPY) online application form 2021 at ssepd.gov.in

              The official website of ssepd is now functional and govt. is accepting MBPY apply online forms for social security pension schemes. Those people whose name is not present in the Madhu Babu Pension scheme list of beneficiaries can make online MBPY registration. After registering themselves, such persons would be eligible for the pension benefits.
               
              In this post, we will tell you about the MBPY Scheme eligibility criteria, financial norms, apply online process and complete details.
               

              Odisha Madhu Babu Pension Yojana Online Application Form 2021

              Below is the complete process to apply online by filling Odisha Madhu Babu Pension Yojana application form:-
              • Firstly visit the official website at http://ssepd.gov.in/
              • At the homepage, scroll down to reach "Apply For Schemes / Services" section as shown here:-
              • Upon clicking at this 'Apply for Schemes / Services' button to open the "Application for Beneficiary" page:-
              • Here choose scheme name as "Madhu Babu Pension Yojana" and click at the "Proceed" button.
              • Accordingly, the Madhu Babu Pension Yojana online application form will appear as shown below:-
              • In this MBPY apply online form, applicants needs to enter the asked information accurately and upload necessary certificates. 
              Finally, applicants can click at the "Submit" button to complete the MBPY online application process. 

              Eligibility Criteria to Apply Online for MBPY Scheme in Odisha

              A person will be eligible for pension if he / she:-
              1. is of 60 years of age and above
              2. Or, is a widow (irrespective of age) (WP)
              3. Or, is a leprosy patient with visible signs of deformity (irrespective of age).
              4. Or, is a person of 0 years of age or, above and unable to do normal work due to his/her deformity or disability being blind or, orthopedically handicapped or, mentally retarded or, with cerebral palsy.
              5. Or, a widow of AIDS patient (irrespective of age and income criteria mentioned under Rule 6(b).
              6. Or, an AIDS patient identified by the State / District AIDS Control Society (irrespective of income as under Rule 6 (b).
              7. has family income from all sources not exceeding Rs. 24,000/- per annum (Tahasildar concerned to certify)
              8. ls a permanent resident / domicile of Odisha.
              Furthermore, person must not be in receipt of any other pension from the union Government or the state government or any organization aided by either Government.

              Financial norms for Madhu Babu Pension Yojana

              A person who is the beneficiary of Madhu Babu Pension Yojana will get the following benefits:-
              --- Rs. 500 per month to all beneficiaries b/w 60 to 79 years of age.
              --- Rs. 700 per month to all beneficiaries of 80 years or above age.

              The pension due to beneficiary gets disbursed on 15th of every month, on JANA SEWA DlWAS in denomination of Rs 100 by BDO or any officer subordinate to BDO (in rural area) in Gram Panchayat office and by DSSO or any officer subordinate to DSSO at municipal office in the urban area.

              Who are Major Beneficiaries of Madhu Babu Pension Yojana

              This Madhu Babu Pension Yojana has been launched to provide social securities of old and destitute persons. The major beneficiaries are:-
              A) Old and aged persons of 60 years of age and above.
              B) Widows irrespective of age.
              C) Persons affected by Hansen's diseases/ Leprosy with visible signs of deformity irrespective of age.
              D) Unmarried women over thirty years of age.
              E) Persons with Disabilities.
              F) AIDS patients.

              Procedure for Offline Registration under MBPY

              To get such pension the beneficiaries has to apply in the prescribed form to the concerned B.D.Os/ E.Os. The prescribed form on MBPY is as per Annexure-A.

              Application forms may be obtained free of cost from the Office of the Block Development Officer or Executive Officer of the Municipality/NAC concerned. The Sanctioning Authority is The Sub-Collector who sanctions pension in favour of the beneficiaries on the recommendation of the B.D.Os. The eligible applications are being sanctioned on first come first serve basis from the waiting list.

              Mode of Payment

              The pension is being disbursed to the beneficiaries in shape of Cash at G.P head quarters on a fixed date i.e. 15th of each month i.e. on the Jana Seva Divas after due identification by the PRI members. To ensure transparency, there would be dissemination of beneficiaries list in the Block Office & G.P office.

              People can contact Block Development Officer (BDO) of the concerned block or the Executive Officers of ULBs.

              Post Bottom Ad

              Pages