ग्राम समाचार : Gram Samachar - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, July 28, 2020

ग्राम समाचार : Gram Samachar

ग्राम समाचार : Gram Samachar


Barahat News: 140 बोतल देशी शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार

Posted: 28 Jul 2020 10:17 PM PDT

ग्राम समाचार,बाराहाट,बांका।बाराहाट प्रखंड के दफरपुर मोहल्ले से 140 बोतल 200ml का देसी शराब पकड़ने में बाराहाट पुलिस को बड़ी सफलता मिली। 28 लीटर शराब के साथ बाराहाट  पुलिस ने टेंपो और उसके चालक दोनों को अपने हिरासत में ले लिया है। पुलिस के द्वारा पूछताछ में पता चला कि शराब तस्कर जितेंद्र मंडल, छोटी ढाका का रहने वाला है।

ज्ञात हो कि दिवा गश्ती के क्रम में एसआई राम छबीला शर्मा ने पुलिस बल के साथ मिलकर कार्य को अंजाम दिया। वही टेंपो चालक ने जैसे ही पुलिस की गश्ती गाड़ी को आते देखा तो, ऑटो के चालक जितेंद्र मंडल फरार होने के फिराक में था कि पुलिस बल को टेंपु चालक पर संदेह हुआ और पुलिस ने दोनों को अपने कब्जे में कर लिया। टेंपो की तलाशी लेने पर 140 बोतल देशी शराब पुलिस ने बरामद किया। ज्ञात हो कि बिहार में विगत कई वर्षों से बिहार सरकार ने शराब पर पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा रखा है, फिर भी आए दिन चोरी छिपे शराब तस्करों के द्वारा अवैध रूप से शराब की तस्करी का मामला सामने आते रहता है। और मनमाने कीमत पर शराब की बिक्री की जाती है। समाचार लिखे जाने तक शराब तस्कर जितेंद्र मंडल को शराब अधिनियम के तहत बाराहाट पुलिस ने शराब तस्कर के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।
संजय सिंह, ग्राम समाचार संवाददाता, बाराहाट

Bounsi News:वज्रपात से गई एक की जान

Posted: 28 Jul 2020 10:12 PM PDT

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका।बौंसी प्रखंड के बगडुम्बा गांव  में 28 जुलाई मंगलवार को 2:00 बजे दिन मैं भारी बारिश हो रही थी। उसी बीच बगडुम्बा गांव  निवासी बबलू दास  उम्र 28 वर्ष पिता राम प्रसाद दास का वज्रपात की चपेट में आ जाने से मौके पर ही उसकी मृत्यु हो गई।

वहीं दूसरी ओर गांव के ही कलावती देवी उम्र 55 वर्ष पति होरिल दास खेत में रोपनी का काम कर रही थी, कि उसे भी बज्रपात ने अपनी चपेट में ले लिया। लेकिन कलावती देवी को वज्रपात का हल्का झटका ही लगा।

मालूम हो कि आए दिन सूबे में बड़ी मात्रा में वज्रपात के कारण काफी लोगों की मौत हो चुकी है। ग्रामीणों से पता करने के बाद पता चला कि गांव के ही गुरचरण पासवान के खेत में बबलू दास कुदाल चलाने का काम कर रहा था। वही ग्रामीणों ने यह भी बताया कि बबलू दास राम प्रसाद दास का इकलौता पुत्र था। बबलू दास की मां फूलो देवी का रो-रो कर बुरा हाल है। प्राप्त सूचना के आधार पर घटना के तुरंत बाद अस्पताल प्रभारी और प्रशासन को सूचना दिया गया प्रशासन ने आनन-फानन में एंबुलेंस भेजा गया। ग्रामीणों की सहायता से बबलू दास को एंबुलेंस में डालकर अस्पताल लाया गया। जहां डॉक्टर आरके सिंह के द्वारा जांच करने के बाद बबलू दास को मृत घोषित कर दिया। यह सुनते ही बबलू दास के मां बाप पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा और दोनों का रो रो कर बुरा हाल हो गया। वहीं बौंसी थाने ने मृतक के शरीर को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए बांका भेज दिया। बबलू दास की मृत्यु पर एक खास मोहल्ले में शोक की लहर व्याप्त है।
मदन कुमार झा, प्रखंड संवाददाता, ग्राम समाचार, बौंसी

Panjwara News: रनगांव पंचायत के वार्ड नं0– 5 के जलमीनार में आकाशीय बिजली गिरने से मोटर बुरी तरह क्षतिग्रस्त

Posted: 28 Jul 2020 07:23 PM PDT

पंजवारा समाचार,धोरैया, पंजवारा।
धोरैया प्रखंड के रनगांव पंचायत में 5 नंबर वार्ड में नल–जल योजना के अंतर्गत निर्मित जल मीनार के ऊपर मंगलवार को दोपहर आकाशीय बिजली ठनका गिरने से बिजली मोटर बुरी तरह जल कर क्षतिग्रस्त हो गया है।

इसकी सूचना सेवानिवृत्त शिक्षक जयकृष्ण प्रसाद सिंह , विनीत कुमार सिंह, कुणाल सिंह, राजा सिंह ओर राजकुमार सिंह के द्वारा विभाग को दी गई है। मालूम हो कि कुछ दिन पूर्व में भी जल मीनार के बगल में आकाशीय बिजली ठनका गिरा था। ज्ञात हो, कि लगातार हो रही बारिश में सम्पूर्ण बांका क्षेत्र में कहीं ना कहीं रोज वज्रपात हो रहा है जिससे जानमाल की हानि भी हो रही ऐसे में सभी को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है।
बृजेश राठौर,ग्राम समाचार संवाददाता, पंजवारा

Pakur News: पाकुड़िया वीडिओ ने विकास योजना पर किया समीक्षा बैठक

Posted: 28 Jul 2020 10:06 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। पाकुड़िया प्रखंड मुख्यालय सभागार में मंगलवार को बीडिओ मिथिलेश कु चौधरी की अध्यक्षता में सभी पंचायतों के पंचायत  सचिवों एवं अभियंताओं की आवश्यक बैठक सम्पन्न हुई । इस दौरान वित्तीय वर्ष 16 - 17 से लेकर 19 - 20 तक के प्रधानमंत्री आवास की गहन समीक्षा की गई तथा अधूरे पड़े आवासों को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश सचिवों को दिया गया । साथ ही 20 - 21 के नये लक्ष्य के अनुसार रजिस्ट्रेशन एवं जिओ टेग के कार्य मे तेजी लाने का भी निर्देश सचिवों को दिया गया । सचिवों को क्षेत्र में योजनाओं का संचालन कर  निबंधित मजदूरों को सुनिश्चित रोजगार उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया गया । मौके पर सभी पंचायतों के सचिव , अभियंता आदि अन्य उपस्थित थे। 

ग्राम समाचार,विशाल कुमार भगत पाकुड़िया

Pakur News: पाकुड़िया प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में वाहन जांच अभियान चलाया गया।

Posted: 28 Jul 2020 10:00 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। पाकुड़िया पुलिस अधीक्षक  पाकुड मणिलाल मंडल के निर्देशानुसार मंगलवार को पाकुड़िया प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में  एएसआई शिवानंद प्रसाद एवं जवानों की मौजूदगी में सघन वाहन जांच अभियान चलाया गया। मौके पर  दो पहिया वाहन सवार लोगों को हेलमेट जरूर पहनने,मास्क लगाने एवं एक से ज्यादा वाहन में कतई सवार नहीं होने को लेकर  भी जागरूक किया गया। वहीं जांच के दौरान जिनके पास वाहन से संबंधित कोई कागज  , ड्राइविंग लाइसेंस , मास्क , इंस्योरेन्स आदि नहीं मिला वैसे गाड़ियों को रोककर रखा गया तथा कागज लाकर दिखाने के उपरांत ही  हिदायत देकर उन्हें छोड़ा गया।वहीं बन्नोग्राम, राधानगर में भी आने जाने वाले  वाहनों की सघन जांच की गई।इस दौरान सभी  दो पहिया,चार पहिया वाहनों  का कागजात , ड्राइविंग लाइसेंस आदि की जांच की गई ।  पुलिस अधिकारी श्री प्रसाद ने कहा कि ड्राइविंग के दौरान हेलमेट और मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य है । अन्यथा पकड़े जाने पर कार्यवाई की जायेगी । बहरहाल वाहन जांच अभियान की खबर सुनकर वाहन चालकों में हड़कंप  का माहौल देखा गया। 

ग्राम समाचार,विशाल कुमार भगत पाकुड़िया

Pakur News: पाकुड़िया शहरपुर में 25 लोगों का लिया गया कोविड 19 का सैम्पल।

Posted: 28 Jul 2020 09:54 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। पाकुड़िया प्रखंड के शहरपुर गांव में मंगलवार को  स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा कैम्प लगाकर  कोविड 19 का सैम्पल संग्रहित किया गया। इस दौरान  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पाकुड़िया के  चिकित्सा पदाधिकारी डॉ नवल कुमार की देखरेख में कुल 25 लोगों का सैम्पल लिया गया।मौके पर स्वास्थ्यकर्मी द्वारा पी पी ई किट पहनकर चिन्हित लोगों का सैम्पल लिया गया। इनमें शहरपुर  सहित आस पास के ग्रामीण भी थे। जिनका सैम्पल लिया गया।सभी स्वाब  सैम्पल को  जांच हेतु  पाकुड भेजा जायेगा ।  इस दौरान सबों को अनावश्यक घरों  से बाहर नही निकलने , जरूरी कार्यवश बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग जरूर करने , साबुन से हाथ बार बार धोने एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करने का निर्देश भी दिया गया । मौके नूर आलम शेख , रविंद्र मुर्मू ,अलख निरंजन , अंकित हेम्ब्रम , एम पी डब्लू शैलेन्द्र कुमार  आदि अन्य उपस्थित थे।

ग्राम समाचार,विशाल कुमार भगत पाकुड़िया

Pakur News: पाकुड़िया लघु उद्यमी कार्यक्रम के तहत बैठक

Posted: 28 Jul 2020 09:44 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। पाकुड़िया जेएसएलपीएस के सौजन्य से प्रारंभिक ग्रामीण लघु उद्यमिता कार्यक्रम योजना के तहत मंगलवार को सामुदायिक प्रशिक्षण केंद्र स्थित  बीआरसी सेंटर में बीआरसी का मासिक बैठक का आयोजन अल्पना मरांडी की अध्यक्षता में किया गया।आज के बैठक में मुख्यतः निम्न एजेंडा पे चर्चा किया गया-सामाजिक दूरी का पालन करते हुए बैठक करना,लघु उद्यमी सलाहकार द्वारा किये गए कार्यो की समीक्षा तथा आगे का कार्ययोजना,ऋण वापसी,नए व्यापार योजना के संदर्भ में चर्चा,ऑनलाइन पी टी एस एवं व्यापार योजना पे चर्चा,बाहर से आये हुए प्रवासी मजदूरों को रोजगार से जोड़ने पे तथा मिशन नव जीवन कार्यक्रम इत्यादि पे चर्चा किया गया। बीपीएम मो फ़ैज़ आलम ने बताया कि  प्रारंभिक ग्रामीण लघु उद्यमिता कार्यक्रम योजना के तहत ग्रामीण स्तर पर सखी मंडल की दीदियों को लघु व्यापार शुरू करवाया जाता है ।व्यापार को शुरू करने के लिए  बीआरसी सेंटर से ऋण के रूप में  राशि दी जाती है ।इससे सखी मंडल की महिलाये कपड़ा,चप्पल,नास्ता,किराना,मोबाइल रिपेरिंग,श्रृंगार इत्यादि की दूकान चला रही है आगे और भी  महिलाओं को बहुत सारे रोज़गार से जोड़ कर आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है।मौके पर बीपीओ पतंजलि चौधरी,लेखापाल अफ़ज़ल अंसारी,लघु उद्यमी सलाहकार चित्रलेखा,आसिफ,मिलन,रेनतुश,तारिक अनवर,जवाहर लाल मरांडी सहित बीआरसी के सदस्य उपस्थित थे।

ग्राम समाचार,विशाल कुमार भगत पाकुड़िया

Pakur News: महेशपुर निदेशक हस्त करघा रेशम एवं हस्त शिल्प निदेशालय रांची के द्वारा योजना से संबंधित सामग्री का वितरण किया गया.

Posted: 28 Jul 2020 09:04 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। महेशपुर प्रखंड के नुराई गांव स्थित अग्र परियोजना केंद्र महेशपुर फार्म कार्यालय के अंतर्गत अमृतपुर गांव के मलवरी किसानों के बीच मलवरी, मलवरी पौधा रोपण एवं कीट पालन तथा इसे और अधिक बढ़ावा देने को लेकर निदेशक हस्त करघा रेशम एवं हस्त शिल्प निदेशालय झारखंड रांची के द्वारा योजना से संबंधित सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर अग्र परियोजना केंद्र महेशपुर नुराई फॉर्म के कर्मी लिपिक मो0 इकबाल रसूल, कंप्यूटर ऑपरेटर रंजीत मंडल सहित मलवरी किसान उपस्थित थे। मलवरी किसानों के बीच वितरित किए गए सामग्री में कुदाल, ब्लीचिंग पाउडर, चुना फार्मलीन, मार्क्सटेंट स्प्रे एवं कचिया आदि का वितरण किया गया।

ग्राम समाचार,देवव्रत कुमार दास महेशपुर

Pakur News: महेशपुर डाक बंगला परिसर में संताल परगना जागवार बैसी की एक बैठक आयोजित हुई।

Posted: 28 Jul 2020 08:57 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। महेशपुर डाक बंगला परिसर में मंगलवार को संताल परगना जागवार बैसी की एक बैठक सेमसन हंसदा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। उक्त बैठक में झारखंड की सरना संताल एवं जाहेर थान की मिट्टी को विश्व हिंदू परिषद द्वारा संग्रह कर राम मंदिर निर्माण कार्य हेतु भेजे जाने की योजना को लेकर विरोध प्रकट किया है। बैठक में निर्णय लिया गया की विश्व हिंदू परिषद के द्वारा राम मंदिर निर्माण हेतु संग्रह किए जाने वाले मिट्टी को लेना सरासर गलत है। आदिवासियों की धर्म और हिंदुओं की धर्म अलग-अलग है। आदिवासियों को हिंदू कहना बिल्कुल गलत है। जागवर बैसी के सदस्यों ने जनजाति सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक डॉ0 राजकिशोर हंसदा को अल्प ज्ञानी कहते हुए बताया कि डॉ0 राजकिशोर हंसता संताल आदिवासियों को गुमराह करने का कार्य कर रहे हैं। मोड़े कु, तुरई कु के बारे में जानकारी नहीं रहने के बावजूद कि धर्म के बारे में बड़ी-बड़ी बयान दे रहे हैं। मोड़े कु से पंचतत्वों को तुलना करना अल्प जानकारी का परिचय है। पूरे झारखंड में धार्मिक स्थल से मिट्टी लेने का विरोध हो रहा है। संताल परगना जागवार बैसी भी इस कदम को सही ठहराते है। जागवार बैसी ने निर्णय लिया कि अगर जाहेर थान से राम मंदिर निर्माण के लिए मिट्टी लेने की कोशिश करने पर उग्र विरोध एवं कानूनी कार्रवाई की मांग की जाएगी। मौके पर कीनू हेम्ब्रम, अरुण मरांडी, बाबूधन मुर्मू, अनिल हेम्ब्रम, फ्रांसिस हेम्ब्रम, रोशेन किस्कू, मनोज किस्कु, संदीप हंसदा, मरयन मरांडी समेत अन्य सदस्य मौजूद थे।

ग्राम समाचार,देवव्रत कुमार दास महेशपुर

Pakur News: महेशपुर थाना परिसर में शांतिपूर्ण माहौल में बकरीद का त्योहार मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक हुई.

Posted: 28 Jul 2020 08:47 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। महेशपुर थाना परिसर में मंगलवार को शांति और सद्भावपूर्ण माहौल में बकरीद का त्योहार मनाने को लेकर शांति समिति की बैठक एसडीपीओ शशि प्रकाश की अध्यक्षता किया गया। बैठक में मुख्य रूप से बीडीओ दिलीप कुमार महतो व सीओ रितेश जायसवाल मौजूद थे। बैठक में एसडीपीओ ने लोगों से शांतिपूर्ण माहौल में पर्व मनाने की अपील करते हुए लोगों से बकरीद की नमाज घरों में ही अदा करने की अपील की। मास्क लगाने एवं शारीरिक दूरी का पालन करने को भी कहा। उन्होंने शरारती तत्वों की गतिविधि पर पंचायत प्रतिनिधियों से भी नजर रखने एवं किसी भी तरह की जानकारी तुरंत स्थानीय पुलिस को देने की अपील की। मौके पर थाना प्रभारी दिनेश प्रसाद चौरसिया, ऐएसआई सुरेश कुमार सिंह, एएसआई रामसूरत सिंह, मृत्युंजय पाठक, नर्वदेश्वर सिंह, पुनीत गौतम, टिंकू रजक, शुभम कुमार सिंह के अलावे विधायक प्रतिनिधि अब्दुल अदुद, दुर्गा मरांडी, नरेन साहा, सनाउल हक, अनारुद्दीन मियां, महबूब आलम, विजय भंडारी, साइमन मुर्मू, फूल बाबू कोड़ा, सद्दाम हुसैन समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

ग्राम समाचार,देवव्रत कुमार दास महेशपुर

Rewari News : ईडन गार्डन सोसायटी की और से पौधारोपण कर पर्यावरण बचाने का संकल्प लिया

Posted: 28 Jul 2020 09:51 AM PDT


ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : ईडन गार्डन गढ़ी बोलनी रोड पर लायंस क्लब रेवाड़ी मैं कई तरह के फूलों व तुलसी जी के 100 से अधिक पौधे पार्क के सौंदर्य करण के लिए और इसके रखरखाव के जिम्मेदारी ईडन गार्डन  के रहने वाले हमारे क्लब के प्रधान लायन ओपी गुप्ता और यहां के रहने वाले निवासियों ने ली और सभी ने अपने हाथों से पौधारोपण किया और  शपथ ली कोई भी पौधा हम मरने नहीं देंगे और अपने बच्चों की तरह से इसका रखरखाव करेंगे हर साल की भांति इस साल भी 15 अगस्त को हम 200 से ज्यादा पौधे लगाएंगे पौधारोपण कार्यक्रम में हमारे क्लब के प्रधान लॉयन ओपी गुप्ता हमारे क्लब के भामाशाह लायन बृजलाल गोयल भवन के प्रधान लॉयन वी डी शर्मा एडवोकेट लायन जोन चेयरमैन तारा  चंद गुप्ता लायन सतीश अग्रवाल राकेश अग्रवाल अभिषेक गुप्ता संतोष गुप्ता सचिन गुप्ता रेवाड़ी के डी एप्फो सुंदरलाल डॉ अभय कुमार मार्क्स हॉस्पिटल डॉक्टर दीपक कपूर अपोलो हॉस्पिटल डॉ संजीव अरोड़ा और करो ना की वजह से हमारे क्लब के मेंबर लाइन अशोक सोमानी डॉक्टर एसएन सक्सेना लॉयन आरके सैनी एडवोकेट और और काफी मेंबरों ने अपने नाम के पौधे लगाने जाने के लिए हम से आग्रह किया और कारगिल कारगिल के शहीदों को सलाम करते हुए 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की और लायनओपी गुप्ता ने कहा कि 15 अगस्त को भी हम रक्तदान शिविर लगाएंगे इश्क करो ना महामारी के मध्य नजर सारे मंदिर बंद हैं क्योंकि भगवान सफेद कोट पहनकर अस्पतालों में ईश्वर के रूप में स्थित है

Pakur News: खाद्यान्न का शतप्रतिशत उठाव करना सुनिश्चित करें एजीएम

Posted: 28 Jul 2020 08:33 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जिला खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी (डीएसओ) शिव नारायण यादव ने मंगलवार को विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति कार्य की समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी प्रखंडों के सहायक गोदाम प्रबंधक, विपणन पदाधिकारी सह प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। बैठक में डीएसओ ने सहायक गोदाम प्रबंधक (एजीएम) को निर्देश दिया कि गोदाम में खाद्यान्न का स्टाक नहीं रखेंगे। उठाव के बाद से ही डोर स्टेप डिलीवरी (डीएसडी) के माध्यम से जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं तक खाद्यान्न पहुंचाना सुनिश्चित करेंगे। 
वहीं, खादय सुरक्षा अधिनियम के तहत जारी राशन कार्ड के अयोग्य लाभुकों को चिन्हित करते हुए उन्हें नोटिस निर्गत करने एवं उनका राशन कार्ड सरेंडर कराने का निर्देश दिया। ताकि गरीब–जरूरतमंदों को राशन कार्ड की योजना से जोड़ा जा सके। इसे सभी प्रखंड खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी (बीएसओ) सह विपणन पदाधिकारी (एमओ) प्राथमिकता के तहत सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह कि कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके अलावा डीएसओ ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रवासी मजदूरों का खाद्यान्न चावल एवं गोटा चना के वितरण, आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत नॉन पीडीएस चावल वितरण, माह अप्रैल एवं मई के लिए नॉन पीडीएस लाभुकों के बीच चावल वितरण, नॉन पीडीएस लाभुकों के बीच माह अप्रैल व मई में वितरित लाभुकों की सूची, दाल वितरण, चीनी वितरण, नमक वितरण, किरासन तेल वितरण, डीलरो को देय किरसान तेल के कमिशन, डीलर के पे - आइडी बनाने, प्रखंड गोदाम में भंडारित विभिन्न खाध्य सामग्रियों के अध्यतन स्थिति, ऑन लाइन सप्लाई चेन मैनेजमेंट के तहत की गई ऑनलाईन इंट्री की अध्ययतन स्थिति, प्रखंड गोदाम की अध्ययतन भौतिक स्थिति, तीन माह से अधिक समय से निलंबित जन वितरण प्रणाली के विक्रेता से प्राप्त मंतव्य,सतर्कता समिति के गठन एवं उसकी बैठक, झारखंड राज्य आकस्मिक खाद्यान्न कोष के तहत प्राप्त आवंटन की राशि हस्तांतरण करने एवं अद्यतन खाता संख्या संबंधित प्राप्त विवरण एवं अन्य खाद्य सामग्री वितरण की क्रमवार समीक्षा की और जरूरी दिशा निर्देश दिये।

Pakur News: अमड़ापाड़ा सीओ ने की कार्रवाई, लोगों को सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने को कहा।

Posted: 28 Jul 2020 08:28 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या के बाद भी बिना मास्क पहने घर से निकलने वालों के खिलाफ अब प्रशासन ने अभियान तेज कर दिया गया। इस अभियान के तहत बिना मास्क के दिखने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। एक बार जुर्माना लगाने के बाद अगर फिर बिना मास्क नहीं लगाने वालों पर अब कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। मंगलवार को अमरापाड़ा बाजर में अंचलाधिकारी सफी आलम ने मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान पूरे बाजार में घूम - घूम कर बिना मास्क के दिखे लोगों को पकड़ कर उनसे 50 - 50 रुपये जुर्माना वसूला गया। सीओ ने बताया कि मास्क लगाना तथा सोशल डिस्टैंसिंग (पारस्परिक दूरी) का पालन करना ही कोरोना से बचाव का उपाय है। लोगों से बार.बार मास्क लगाकर घर से निकलने तथा शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की जा रही है। इसके बाद भी कुछ लोग बिना मास्क पहने बाजार में पहुंच जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर उनसे 50 - 50 रुपये जुर्माना वसूला जा रहा है। एक बार जुर्माना लगने के बाद दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर अब कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Rewari News : श्रमिकों को कोरोना से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक करें उद्यमी : आयुक्त

Posted: 28 Jul 2020 08:34 AM PDT

कोरोना की रोकथाम व बचाव के लिए जिले के उद्यमियों के साथ बैठक करते हुए गुरूग्राम आयुक्त अशोक सांगवान साथ में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।

रेवाड़ी, 28 जुलाई। गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त अशोक सांगवान ने उद्यमियों से कहा है कि मास्क का प्रयोग करने के बाद बायोमैडिकल वेस्ट के द्वारा डिस्पोज करें ताकि कोरोना का संक्रमण न फैल सकें।
अशोक सांगवान मंगलवार को लोकनिर्माण विश्राम गृह में रेवाड़ी जिला के उद्यमियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में शुरूआत में कोरोना का कोई केस नहीं था परंतु अब रेवाड़ी मेें पॉजिटिव केसों में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि कम्पनियों में काम करने वाले काफी कर्मचारी ऐसे है जो एक ही प्लाट में बनाएं गए अनको कमरों में रहते है और एक ही बाथरूम को शेयर करते है। ऐसे प्लाट में रह रहे कर्मचारियों की पहचान करें तथा जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि बावल औद्योगिक क्षेत्र में राजस्थान से जो कर्मचारी आते है यदि वे कोरोना पॉजिटिव पाए जाते है तो राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात कर उन्हें इस बारे में अवगत कराएं ताकि वे दूसरों को संक्रमित न कर सकें। आयुक्त ने कोविड-19 की सहायता के लिए हैल्पलाइन नंबर 1950 व 108 पर संपर्क करें। इसके अलावा उपायुक्त व उपमंडल अधिकारी ना. से भी सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले काफी कर्मचारी कोरोना टैस्ट करवाने से कतराते है, कहीं कम्पनी वाली उसे नौकरी से न निकाल दें। उन्होंने कहा कि यदि एक संक्रमित कर्मचारी ने सबको संक्रमित कर दिया तो उद्योग भी बंद हो जाएगा। इसलिए बिना डर के कर्मचारियों के टैस्ट करवाएं। उन्होंने उद्यमियों से कहा कि कोरोना संक्रमण से पैदा हई प्रतिकूल परिस्थितियों में श्रमिकों को निरंतर कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक करते रहें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी की गई सोशल डिस्टेसिंग की गाइडलाइन का पूरी दृढ़ता से पालना करें ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।
आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रेवाड़ी जिले में 1200 से 1500 तक प्रतिदिन कोरोना टैस्टिंग करें। उन्होंने कहा कि जो हॉट स्पॉट क्षेत्र है उसी लोकेशन पर कोराना टैस्ट किए जाए ताकि उसे वहीं पर आईसोलेट किया जा सकें।
आयुक्त अशोक सांगवान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की जा रही हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टसिंग का ध्यान रखते हुए दो गज की दूरी बनाए रखें तथा मास्क का प्रयोग करें।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बैठक में बताया कि जिला के उन क्षेत्रों का समय-समय पर निरीक्षण किया जा रहा है, जिन में कोरोना पॉजिटिव के अधिक केस हैं, उन्होंने बताया कि रेवाड़ी शहर के छिपटवाडा, कायस्थवाड़ा, चौधरीवाड़ा तथा धारूहेड़ा क्षेत्र का नारायण विहार, कर्णकुंज, निरंजन कालोनी, भगवान सिंह कालोनी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के टैस्ट कराने वाले लोगों को परेशान न होना पड़े इसके लिए रिपोर्ट लिंक द्धह्लह्लश्चह्य://द्दद्वस्रड्डद्धह्म्द्धद्गड्डद्य.द्बठ्ठ/ष्द्धद्गष्द्मह्म्द्गश्चशह्म्ह्ल/ के माध्यम से भी देख सकते है।

बाक्स:-
किस कम्पनी में कितने कोरोना पॉजिटिव केस
जिला में औद्यागिक ईकाईयों में कुल 237 पॅाजिटिव केस है जिनमें डीबीजी में 54, हीरो मॉटो कॉर्प धारूहेड़ा में 41, जगुआर भिवाड़ी में 30, फुरकावा मिंडा में 13, मदरसन बावल व लाईफलॉग धारूहेड़ा में 9-9, स्पोटन रालियावास में 8, एसके फेब्रिकेशन बावल व एमटैक धारूहेड़ा में 7-7, अमेजन बिलासुपर व ऑरियटल कार्बन धारूहेड़ा में 6-6, परफिटी वैन वैली व मारूती मानेसर में 5-5, आईजीएल बावल, कॉसमोस करनावास, होण्डा टपूकड़ा, आरटी पैकिंग धारूहेड़ा, टॉलब्रास बावल व रोकी मिंडा में चार-चार, कन्साई नैरालॉक बावल, जटैक धारूहेड़ा में 3-3,  बीडी बावल व मुसासी बावल में 2-2 तथा राने एनएसके बावल, एक्साईड बावल व लुमैक्स धारूहेडा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव केस है।
बैठक में एसडीएम बावल रविंद्र कुमार, डॉ सुरेन्द्र, डॉ दीपक, रिपूदमन गुप्ता,  सहित डीबीजी बावल, फुरकावा मिंडा, मदरसन बावल, लाईफलॉग धारूहेड़ा, एसके फेब्रिकेशन बावल, एमटैक धारूहेड़ा सहित विभिन्न औद्योगिक ईकाईयों के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

Pakur News: आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहालों के बीच पोषाहार वितरित

Posted: 28 Jul 2020 08:21 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी लॉकडाउन के मद्देनजर जिले के विद्यालयों के साथ आंगनबाड़ी केंद्र भी बंद हैं। इस दौरान जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित नौनिहालों के बीच मंगलवार को पोषाहार का वितरण किया गया। सदर प्रखंड पाकुड़ के साथ ही हिरणपुर, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़िया, अमड़ापाड़ा एवं महेशपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों बच्चों के घर - घर जाकर पोषाहार दिया गया। उपायुक्त कुलदीप चौधरी के निर्देश पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी चित्रा यादव की निगरानी में पोषाहार का वितरण किया गया डीसी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में नामांकित शत - प्रतिशत बच्चों के लिए पोषाहार भेज कर वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इस दौरान पारस्परिक दूरी का विशेष रूप से ख्याल रखने को कहा गया है।

Rewari News : सीएम विंडो पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर करें हल- सीटीएम

Posted: 28 Jul 2020 08:32 AM PDT

सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा करते हुए सीटीएम संजीव कुमार।

रेवाड़ी, 28 जुलाई। सीटीएम संजीव कुमार ने कहा कि सीएम विंडो पर दर्ज होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निवारण करते हुए एटीआर रिपोर्ट समय पर अपलोड करें।
सीटीएम संजीव कुमार ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित सभागार में सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों के त्वरित समाधान की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उपायुक्त यशेन्द्र सिंह के स्पष्टï निर्देश हैं सीएम विंडो पर प्राप्त हुई शिकायतों का निपटान तय समय सीमा में किया जाए। उन्होंने बताया कि जब तक शिकायत की एटीआर अपलोड नहीं की जाएगी तब तक शिकायत लम्बित रहेगी। इसलिए समय पर एटीआर अपलोड करें।
सीटीएम ने बताया कि सीएम विंडो पर अभी तक कुल 14 हजार 124 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 13 हजार 851 शिकायतों का निपटान कर दिया गया है, बाकि लम्बित शिकायतों का शीघ्र समाधान करें। सीटीएम ने बताया कि उपायुक्त यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में वीरवार को दोबारा समीक्षा बैठक की जाएगी।

Pakur News: राज्य के बाहर से आ रहे यात्री नहीं करेंगे होम क्वारंटाइन एसओपी का अनुपालन तो होगी कानूनी कार्रवाई

Posted: 28 Jul 2020 08:17 AM PDT

ग्राम समाचार,पाकुड़। गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार राज्य के बाहर से आ रहे यात्रियों के लिए 14 दिनों का होम क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य किया गया है। सरकार के सचिव परिवहन विभाग, झारखंड द्वारा इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिया गया है। उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने इसको लेकर अंतर राज्यीय चेकपोस्टों पर विशेष शर्तकता बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने मंगलवार को संबंधित प्रखंडों पाकुड़, पाकुड़िया एवं महेशपुर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को राज्य के बाहर से आ रहे यात्रियों को होम क्वारंटाइन का एसओपी का शत प्रतिशत अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। चेक पोस्ट पर ही संबंधित व्यक्तियों का डाटा बेस इंट्री करने एवं उन्हें 14 दिनों के होम क्वारंटाइन के एसओपी से अवगत कराने को कहा है। उपायुक्त ने स्पष्ट कहा है कि जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन के एसओपी का अनुपालन नहीं कर रहा है उन्हें चिन्हित करें। उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस प्रशासन को सूची उपलब्ध कराएं। उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 एवं आइपीसी की धारी 188 व अन्य वैधानिक प्रावधानों के तहत नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। इस बाबत उपायुक्त ने सभी संबंधित बीडीओ एवं अधिकारी को पत्र लिख कर जरूरी दिशा निर्देश दिया है। जो निम्न हैं। असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह अध्यक्ष पब्लिक हेल्थ सर्विलेंस टास्क फोर्स पाकुड़ एवं अनुमंडल पदाधिकारी, पाकुड़ बाहरी राज्यों से पाकुड़, जिला की सीमा के अंदर प्रवेश करने वाले यात्रियों को 14 दिनों का होम क्वारंटाइन  कराना सुनिश्चित करेंगे। जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी पाकुड़ संबंधित यात्रियों का मोबाइल नंबर का जियो टैगिंग करते हुए ट्रैकिंग करना सुनिश्चित करेंगे तथा होम क्वारंटाइन  के एसओपी  का अनुपालन नहीं करने वाले यात्रियों को चिन्हित करते हुए संबंधित सूची पुलिस अधीक्षक पाकुड़ को अग्रेतर करवाई हेतु उपलब्ध कराएंगे तथा उसकी एक प्रति जिला कार्यालय को भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी -सह- अंतरराज्य  चेक-पोस्ट प्रभारी, पाकुड़ /महेशपुर /पाकुड़िया प्रतिदिन बाहरी राज्यों से पाकुड़ जिला की सीमा के अंदर प्रवेश करने वाले यात्रियों की समुचित विवरण इस आसैनिक शल्य  चिकित्सा -सह -मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, पाकुड़ एवं जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, पाकुड़ को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी-सह-अंतरराज्य  चेक-पोस्ट प्रभारी, पाकुड़ /महेशपुर /पाकुड़िया क्वारंटाइन किए गए यात्रियों का दैनिक अनुश्रवण कराने की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे एवं अग्रेतर कार्रवाई करते हुए होम क्वारंटाइन के एसओपी का अनुपालन नहीं करने वाले यात्रियों को चिन्हित करते हुए संबंधित सूची पुलिस अधीक्षक पाकुड़ एवं जिला कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

Rewari News : मंत्री ने पालीवाल के निधन पर जताया शोक, बोले युवाओं को रोजगार देने के लिए बना रहे योजना

Posted: 28 Jul 2020 08:19 AM PDT

पालीवाल के निधन पर श्रद्धांजलि देते डॉ बनवारी लाल. 

रेवाड़ी, 28 जुलाई। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने मंगलवार को गढ़ी बोलनी रोड स्थित रेवाड़ी के जिला भाजपा अध्यक्ष योगेंद्र पालीवाल के निवास पर पहुंचकर उनके निधन पर दुख प्रकट किया । डॉ बनवारी लाल ने कहा कि योगेंद्र पालीवाल के निधन से अत्यंत दुखी हूँ। ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि दिवंगत आत्मा को शांति और शोकाकुल परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति दें।
डॉ बनवारीलाल ने कहा कि पालीवाल मिलनसार छवि के ईमानदार कार्यकर्ताओं में से एक थे, जिन्होंने भाजपा के कर्मठ जिला अध्यक्ष के तौर पर सक्रिय भूमिका निभाई और पार्टी के सभी प्रकोष्ठों को क्रियाशील रखते हुए लोगों से जोडऩे का काम किया और दिन रात मेहनत करते हुए पार्टी को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि जिलाभर में भाजपा को आम नागरिकों तक ले जाने तथा सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्रों में भारी योगदान के लिए पालीवाल सदा अविस्मरणीय रहेंगे।

रेवाड़ी, 28 जुलाई। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि शासन और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों की पालना करने से ही कोरोना की जंग को जीता जा सकता है। कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार लगातार प्रयत्नशील है और आमजन से भी इससे बचने की अपील की जा रही है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की अपील पर अनुपालना करते हुए कोरोना की रोकथाम में प्रशासन का सहयोग करें।
डॉ बनवारीलाल आज रेवाड़ी में भाजपा के जिलाध्यक्ष योगेंद्र पालीवाल के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए पहुंचे थे। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रही है। जहां तक उनके विभागों का सवाल है तो उनसे संबंधित  युवाओं के लिए रोजगार के नए आयाम स्थापित करने की योजनाओं पर बल दिया जा रहा है।

Panjwara News: पंजवारा हाई स्कूल प्रांगण में लगा covid-19 जांच शिविर

Posted: 28 Jul 2020 08:14 AM PDT

ग्राम समाचार, पंजवारा, बाराहाट।
मंगलवार को पंजवारा हाई स्कूल में बांका से आयी टीम द्वारा कोरोना संक्रमण की जाँच हेतु शिविर का आयोजन किया गया।

जिसमें 58 व्यक्तियों का जांच रैपिड टेस्ट किट से किया गया। जिसमें एक पॉजिटिव पाया गया। जो बॉसी में पैथोलॉजी चलाता है ओर रजौन प्रखंड का रहने वाला है। वहीं दूसरी ओर 42 अन्य व्यक्तियों की जांच आरटी पीसीआर किट से किया गया। जिसकी जांच पटना में होगी। जिसकी जांच रिपोर्ट 48 घंटे बाद आएगी।
ब्रजेश राठौर, ग्राम समाचार संवाददाता, पंजवारा

Rewari News : कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन: 28 जुलाई : मंगलवार को 59 कोविड पॉजिटिव नए मिले, 54 हुए ठीक

Posted: 28 Jul 2020 08:13 AM PDT


रेवाड़ी, 28 जुलाई। जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक 17861 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 1567 कोविड-पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 1100 नागरिक कोविड संक्रमण से ठीक हुए हैं और अब तक आठ मरीजों की मौत हुई है। अब जिले में कोविड पॉजिटिव के 459 एक्टिव केस रह गए हैं तथा 15485 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है तथा शेष 809 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार है।
जिलाभर में 81 नागरिक क्वारंटीन किए गए हैं, जो विदेश व देश के अन्य हिस्सों से यात्रा करके आए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड पॉजिटिव के कुल 459 एक्टिव केस हैं, इनमें 20 विभिन्न अस्पतालों में व 92 जिला कोविड केयर सैंटर में एडमिट हैं, जबकि 347 कोविड मरीज होम आइसोलेट किए गए हैं।
सीएमओ रेवाड़ी द्वारा जारी मैडिकल हैल्थ बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को जिले से संबंधित 59 नए कॉविड पॉजिटिव केस आए हैं, जिनमें से 47 रेवाड़ी शहर, 3 धारूहेडा तथा एक-एक पैदयावास, नैचाना, करनावास, बावल, खलीलपुरी, गिंदोखर, किशनगढ़ बालावास, बिकानेर व बोडिय़ा कमालपुर से संबंधित हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को जिले में 54 कोविड पॉजिटिव ठीक हुए हैं जिनमें से 29 रेवाडी शहर, 13 धारूहेड़ा, 9 बावल, 2 कापड़ीवास तथा एक-एक गुगोढ़, सुंधरोज, रामपुरा, हुसैनपुर, मालाहेड़ा व सिधरावली से संबंधित हैं।
जिलाधीश ने जिलावासियों का आहवान किया कि वे कोरोना संक्रमण की चैन को तोडऩे के लिए सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी की जा रही हिदायतों की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि दो गज की दूरी बनाए रखें, मुंह को मास्क से ढंककर रखें तथा अति आवश्यक होने पर ही घरों से बाहर निकलें, बार-बार हाथ धोते रहें, तभी हम कोरोना संक्रमण चैन को ब्रेक करने व कोरोना को मात देने में कामयाब होंगे।
इन नंबरों पर लें मदद
  जिलाधीश ने कहा कि कोविड-19 की रोकथाम व उपचार के लिए हेल्प लाइन नंबर 01274-250764 मोबाइल नंबर 9466777510 और स्टेट हैल्प लाइन नंबर 1075 व 8558883911 पर मदद लें सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिलावासी मदद के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर डायल करें। बाजार में कालाबाजारी व जमाखोरी के लिए 01274-255214 पर संपर्क करें। बावल उपमंडल कंट्रोल रूम के हैल्पलाइन नंबर 01284-260016 तथा वाटसअप नंबर 8168115539 पर संपर्क करें।

Rewari News : रेवाड़ी जिले की क्राइम से जुड़ी ट्रेस हुई खबरों का विश्लेषण

Posted: 28 Jul 2020 08:09 AM PDT

जून व जुलाई माह में कई बड़ी वारदातों के खुलासे के साथ-साथ बदमाशों को किया काबू
- डेढ़ दर्जन से ज्यादा ऐसे मामले, जिन्हें वारदात के तुरंत बाद सुलझाया
- डबल मर्डर तथा गैंग में शामिल अपराधियों को किया काबू
- चोरी, स्नैचिंग, नशे के अवैध कारोबार पर बड़े स्तर पर की गई कार्रवाई
सेवा,सुरक्षा और सहयोग का नारा बुलंद करते हुए रेवाड़ी पुलिस ने एक माह
में क्राइम को रोकने के साथ-साथ अपराध को जन्म देने वाले अपराधियों व
उनके आकाओ को सलाखों के पीछे डालने के अलावा समाज के लिए गंभीर समस्या
बनते जा रहे नशे के कारोबार पर गहरी चोट की हैं। 1 जून से अब तक रेवाड़ी
पुलिस ने लगभग आधा दर्जन वारदातों को बगैर समय गवाएं ही सुलझाते हुए
आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के लिए उपलब्धियों भरे रहे दो माह
में पुलिस की वर्दी पर चार चांद लगाने वाले पुलिसकर्मियों को एसपी ने
शुभकामनाएं भी दी हैं. रेवाडी पुलिस ने बढ़ती चोरी की वारदातों पर अंकुश,
महिला अपराध पर लगाम, स्नैचिंग करने वाले बदमाशों को पकड़कर सलाखों के
पीछे डालना व अवैध नशे का धंधा करने वाले लोगों पर बड़े स्तर पर कार्रवाई
करते हुए उन्हें काबू किया गया हैं। यह पुलिस की कार्रवाई का ही खौफ है
कि अब शहर में अवैध धंधों को अंजाम देने वाले लोग भूमिगत हो चुके है।
ज्यादात्तर अपराधी सलाखों के पीछे है।
-कुख्यात, डबल मर्डर, गैंग के अपराधियों को किया सलाखों के पीछे
पिछले दो महीने में पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन ने निर्देशों का पालन करते
हुए रेवाड़ी पुलिस ने गढ़ी बोलनी रोड नजदीक सोमाणी कॉलेज के पास हुए डबल
मर्डर की गुत्थी बहुत कम समय में सुलझाते हुए मामले में संलिप्त आरोपी
वैशाली और मनीष को सलाखों के पीछे भेजने का कार्य किया.
      इसी क्रम में पुलिस ने अन्य गैंगों में शामिल रहे कुख्यात
अपराधियों पर भी शिकंजा कसते हुए मनीष जो महेश सैनी गैंग से सम्बन्ध रखता
है और संदीप उर्फ काली जो जीता गैंग से सम्बन्ध रखता है, को भी सलाखों के
पीछे पहुँचाया. नई सब्जी मंडी में आढती पर गोली चलाने के मामले को भी
बहुत कम समय में सुलझाते हुए मामले में संलिप्त मुख्य आरोपी कुख्यात
चाँदराम को गिरफ्तार करके जेल भेजा.
-मारने की धमकी देकर फिरौती मांगने वालों को भी भेजा जेल
पिछले कुछ दिनों में फिरौती मांगने के मामले बढे. पुलिस ने तत्परता से
सभी मामलो को सुलझाते हुए मामले में सभी अपराधियों को सलाखों के पीछे
पहुँचाया. 23 जुलाई को किसी अपराधी ने सेक्टर चार निवासी एक डॉक्टर से
चार लाख रूपए की फिरौती मांगी थी. पुलिस ने मामले को सुलझाते हुए संलिप्त
दोनों आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेजा. इसी क्रम में सर्विस स्टेशन
मालिक से फोन पर दस हजार की फिरौती मांगने के आरोपी को भी गिरफ्तार करके
सलाखों के पीछे पहुँचाया.
-नशा तस्करों व तबंचा के शौकीनों पर पुलिस ने कसा शिकंजा
नशे की लत आने वाले नई पीढी को बिगाड़ने का काम कर रही है। इसी दिशा में
नशे के खिलाफ रेवाड़ी पुलिस भी बड़ी तेजी से काम कर रही है। स्मैक, गांजा व
सुल्फा बेचने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस ने बड़े स्तर पर कार्रवाई की है।
तीन लोगों को गिरफ्तार कर पुलिस ने दो किलो 200 ग्राम गांजा बरामद किया
है।
इसी दो माह के दौरान पुलिस ने तबंचा रखने के शौकीन 12 लोगों को गिरफ्तार
कर 11 अवैध हथियार पकड़े है। इस दौरान पुलिस ने अवैध हथियार रखने व सप्लाई
करने वालों पर भी बड़े लेवल पर कार्रवाई की है। पुलिस ने 5 देसी कट्टे, 3
देसी पिस्तौल, एक गन सिंगल बैरल तथा एक चाकू के अलावा 37 कारतूस बरामद
करते हुए 12 लोगों को काबू किया है।
-शराब माफियों पर भी पुलिस ने कसी नकेल
दो माह के अन्दर जिला पुलिस ने शराब का अवैध कारोबार करने वालों के खिलाफ
कार्रवाई करते हुए 15 लोगों को काबू किया है। और उनसे 241 अंग्रेजी
शराब, 23 बीयर की बोतल, 573 देशी शराब की बोतल व 600 मिली लीटर लाहन
बरामद की गई है।
-जिला पुलिस द्वारा हाइवे पर पट्रोलिंग के लिए गाडियां लगे गई हैं, जो 24
घंटे हाइवे पर पट्रोलिंग करेंगी. हाइवे पर होने वाले अपराधों पर अंकुश
लगाया जायेगा. अन्य इलाकों में भी पीसीआर व राइडर तैनात की गई हैं. इसी
के साथ जिला रेवाड़ी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मचारियों को
प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया है. वही अपने कार्य में लापरवाही
करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्यवाही की गई
है।
-अपराध व अपराधियों का खत्म करना मकसदः- एसपी
रेवाड़ी पुलिस 24 घंटे लोगों की सेवा के लिए तत्पर है। जिले में अपराध व
अपराधियों का खात्मा ही पहला मकसद है, जिसमें पिछले दो माह के दौरान हम
काफी हद तक कामयाब भी हुए हैं। उन्होने बताया कि मै जिले की जनता से भी
आग्रह करती हूं कि वह अपने आसपास होने वाली अपराधिक घटनाओं, अपराधिक
किस्म के व्यक्ति या फिर किसी भी प्रकार के अवैध धंधे के बारे में पुलिस
कंट्रोल रूम में तुरंत सुचना दें। उन्होने बताया कि सूचना देने वाले का
नाम व पता तो गुप्त रखा ही जाएगा। साथ ही आम लोगों द्वारा इस प्रकार का
सहयोग मिलने पर जिले से अपराध और अपराधियों का सफाया किया जाएगा।

Pakur News: जिले में और 22 कोरोना संक्रमित की पुष्टिः उपायुक्त

Posted: 28 Jul 2020 08:07 AM PDT

ग्राम समाचार पाकुड़। उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने मंगलवार को जिले में 22 कोरोना संक्रमित व्यक्ति के मिलने की पुष्टि की है कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होने पर उक्त व्यक्तियों को कोविड–19 मैनेजमेंट हास्पिटल रिंची, लिट्टीपाड़ा/कोविड मैनेजमेंट एनएम हॉस्पिटल सेंटर पाकुड़ में भर्ती कर दिया गया है। उनका समूचित ईलाज चल रहा है। यह सभी पाकुड़ प्रखंड से संबंधित हैं। मिले 22 पॉजिटिव मामले के बाद अब जिले में कुल एक्टिव कोरोना पीड़ितों की संख्या 93 हो गई है। उपायुक्त ने जिलेवासियों से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के संभाव्य प्रसार को रोकने में जिला प्रशासन का सहयोग करें- अनावश्यक अपने घरों से बाहर ना निकलें, मास्क का प्रयोग करें, नियमित हाथों को साबुन से धोयें या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, यत्र-तत्र न थूकें।

GoddaNews: गोड्डा के चकेस्वरी में प्रवासी मजदूर हेतु चल रहा है दक्षता विकास प्रशिक्षण

Posted: 28 Jul 2020 08:08 AM PDT

चल रहा प्रशिक्षण 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- ग्रामीण विकास ट्रस्ट- कृषि विज्ञान केंद्र चकेस्वरी (गोड्डा) के सभागार में प्रवासी मजदूरों  के जीविकोपार्जन हेतु दक्षता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम" जारी है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रवासी श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए वरीय वैज्ञानिक-सह- प्रधान डाॅ. रविशंकर ने प्रवासी श्रमिकों से कहा कि फलों एवं सब्जियों के प्रसंस्करण और मूल्य संवर्द्धन जैसे कच्चे आम का स्क्वैश, आम की जेली, अमरूद की जेली, महुआ का अचार, जामुन का स्क्वैश, टमाटर का केचप, साॅस, ओल का अचार, लड्डू, बर्फी, सेव, मशरूम का अचार, कटहल का अचार वैज्ञानिक विधि से तैयार करके बाजार में बेच कर अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। गृह वैज्ञानिक डाॅ. प्रगतिका मिश्रा ने प्रवासी श्रमिकों से ओल का अचार, सेव, लड्डू, बर्फी, हलवा बनवाया। मौके पर डाॅ. सतीश कुमार, डाॅ. सूर्यभूषण, डाॅ. हेमन्त कुमार चौरसिया, डाॅ. अमितेश कुमार सिंह, डाॅ. प्रगतिका मिश्रा, डाॅ. रितेश दुबे, रजनीश प्रसाद राजेश, राकेश रोशन कुमार सिंह, वसीम अकरम, शक्ति कुमार गुप्ता मौजूद रहे। मिली कुमारी, ममता कुमारी, प्रमिला देवी, गायत्री कुमारी, लवली कुमारी, बसंत रविदास, श्यामानन्द कुमार, संतोष कुमार मंडल, उत्तम कुमार सिंह समेत 35 प्रवासी श्रमिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।



GoddaNews: "अच्छी शुरुआत" उपायुक्त ने आज जनता दरबार में खुद सुनी जन फरियाद

Posted: 28 Jul 2020 07:50 AM PDT



फरियाद सुनते उपायुक्त 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा आज दिनांक 28 .07.2020 दिन मंगलवार को जनता की फरियाद सुनी गई। जिसमें जिले के दूरदराज के गांव से 10 लोगों ने आकर अपनी अपनी समस्याओं को लेकर आवेदन समर्पित किया।उपायुक्त के द्वारा सभी की शिकायतों को बारी-बारी से सुना गया और संबंधित अधिकारियों को शिकायतों के निष्पादन हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए ज्ञात हो कि उपायुक्त गोड्डा अथवा अन्य वरीय पदाधिकारी के द्वारा प्रत्येक सप्ताह मंगलवार और गुरुवार को समय 12:00 बजे जनता की समस्याओं को सुना जाता है।जिसमें जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से लोग अपनी अपनी समस्याओं को लेकर आते हैं। जनता की समस्याओं मे रोजगार, भूमि संवंधी विवाद, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कार्यरत अंशकालिक शिक्षक शिक्षिकाओं के मानदेय भुगतान आधारित आवेदन पर उपायुक्त के द्वारा संबंधित विभाग को कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया। पेंशन संबंधी मामले को उपायुक्त के द्वारा सामाजिक सुरक्षा कार्यालय अधिकारियों को निष्पादन हेतु प्रेषित किया गया।


GoddaNews: 12 प्रवासी मजदूर होम क्वारंटाइन में भेजे गए

Posted: 28 Jul 2020 07:33 AM PDT

थर्मल स्क्रिनिंग करते हुए 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज दिनांक 28.07.2020 को समीपवर्ती राज्यों एवं जिलों से कुल 12 प्रवासी मजदूरों को गोड्डा कॉलेज गोड्डा में स्क्रीनिंग कर होम क्वारंटाइन हेतु उनके घर भेजा गया।अन्य राज्य से आए श्रमिकों का जिला प्रशासन के द्वारा स्वागत किया।सिविल सर्जन गोड्डा शिव प्रसाद मिश्रा के निर्देशानुसार मेडिकल टीम के द्वारा सभी श्रमिकों का मेडिकल जांच किया गया तथा श्रमिकों को होम क्वॉरेंटाइन हेतु उनके घरों मे सामाजिक दूरी का पालन करते हुए 14 दिनों तक घरों में रहने की सलाह दी गई।
श्रमिकों के रवानगी से पूर्व उनके हाथों पर होम क्वॉरेंटाइन का मुहर लगाया गया। थर्मल स्कैनर से श्रमिकों का तापमान की जांच की गई।


Post Bottom Ad

Pages