तहकीकात न्यूज़ - 🌐

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, July 27, 2020

तहकीकात न्यूज़

तहकीकात न्यूज़


वाराणसी : 29 जुलाई से जनपद न्यायालय वाराणसी में न्यायिक व प्रशासनिक कार्य प्रारम्भ किया जायेगा- जिला जज उमेश चंद शर्मा

Posted: 26 Jul 2020 09:50 PM PDT

कैलाश सिंह विकाश


29 जुलाई से जनपद न्यायालय वाराणसी में न्यायिक व प्रशासनिक कार्य प्रारम्भ किया जायेगा- जिला जज उमेश चंद शर्मा

 वाराणसी ।जिला जज उमेद चंद शर्मा ने बताया है कि अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ, वाराणसी द्वारा प्रेषित आख्यानुसार जनपद न्यायालय वाराणसी परिसर 28 जुलाई तक कन्टेनमेन्ट जोन की परिधि क्षेत्र में रहेगा। उक्त के दृष्टिगत जिला जज ने आदेशित किया  है कि 29 जुलाई से जनपद न्यायालय वाराणसी में न्यायिक व प्रशासनिक कार्य प्रारम्भ किया जायेगा, जो कि माननीय उच्च न्यायालय इलाहाबाद व शासन/सरकार द्वारा कोविड 19 से बचाव के सम्बन्ध में निर्गत दिशा निर्देशों व गाइडलाइन्स के अधीन होगा तथा सभी सम्बन्धित को उक्त दिशा निर्देशों व गाईडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य होगा।
         उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद के निर्देश के क्रम में अग्रिम आदेश तक जनपद न्यायालय वाराणसी प्रत्येक शनिवार व रविवार को  बन्द रहेगा एवं इस अवधि के दौरान न्यायालय परिसर को पूरी तरह से विसंकमित किया जायेगा विचाराधीन मामलों में साक्ष्य दर्ज करने हेतु सम्बन्धित न्यायालय को साक्ष्य दर्ज करने की अनुमति मामले की परिस्थितियों का आंकलन करने के पश्चात प्रदान की जाएगी।

Lucknow-ओमप्रकाश राजभर का ट्वीट,ओबीसी,दलित के आरक्षण को खत्म करने की साज़िश कर रही है भाजपा सरकार

Posted: 26 Jul 2020 08:36 PM PDT


 Edited by-Hemant Singh Chief Reporter 

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने ट्वीट कर कर कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित क्रीमी लेयर में  कृषि आय व वेतन को जोड़ना पिछड़े वर्ग को आरक्षण से वंचित करने की यह बड़ी साजिश है,पिछड़े वर्ग के सांसद,विधायक मंत्री,नेता चुप्पी क्यों साधे है? इसे लागू होने से ओबीसी वर्ग के लाखों प्रतियोगी छात्र आरक्षण के लाभ से वंचित हो जाएंगे,पिछड़ो के साथ बड़े पैमाने पर केंद्र सरकार धोखा करने की तैयारी में है,30 साल भी नही हुए इस आरक्षण को लागू हुए की इस आरक्षण को खत्म करने की तैयारी शुरू दी है 
सरकार,पिछड़े,दलित,अल्पसंख्यक समाज के MP,MLA,मंत्री नेताओं की चुप्पी साधने से सरकार OBC,SC/SC के अधिकारों को समाप्त कर रही है । अगर इस नए क्रीमी लेयर कानून को लागू होने के लिए सभी पिछड़े,दलित,अल्पसंख्यक के सांसद सरकार का समर्थन करते है,तो यही पिछड़ो के सबसे बड़े दुश्मन साबित होंगे ,जब से भाजपा की सरकार आयी है तब से ओबीसी,दलित के आरक्षण को खत्म करने की साज़िश चल रही है।

नालंदा मुक्त विश्वविद्यालय पटना के पाठक्रम में भोजपुरी अंतर्राष्ट्रीय भाषा को शामिल कर इसकी पढ़ाई हो सुनिश्चित - सांसद रवि किशन शुक्ला

Posted: 26 Jul 2020 08:36 AM PDT

कृपा शंकर चौधरी


नालंदा मुक्त विश्वविद्यालय पटना के पाठक्रम में भोजपुरी अंतर्राष्ट्रीय भाषा को शामिल कर इसकी पढ़ाई हो सुनिश्चित  - सांसद रवि किशन शुक्ला


गोरखपुर! भोजपुरी फिल्म जगत के मेगा स्टार गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद रवि किशन शुक्ला जिनको भोजपुरी की भाषा से ही एक बड़ा मुकाम, एक नई पहचान जिस भोजपुरी भाषा के माध्यम से फिल्म जगत में मिला है।
जो भोजपुरी भाषा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी बड़ी पहचान रखती है, देश , विदेश के साथ ही विभिन्न प्रदेशों में जिस भाषा को बोलने और अटूट प्रेम रखने वाले लोग हैं, जिसकी लोकप्रियता किसी पहचान की मोहताज नहीं है,चाहने वालों की संख्या भी पूरी दुनिया में है। उसको  खुला नालंदा विश्वविद्यालय पटना बिहार में पाठ्यक्रम में शामिल कर उसकी पढ़ाई कराए जाने के लिए महामहिम राज्यपाल को पत्र लिखकर इसकी मांग किया है।
सांसद रवि किशन शुक्ला ने कहा कि भोजपुरी 17 देशों में बोली जाने वाली लोकप्रिय भाषा है, बिहार में इंटरमीडिएट तक भोजपुरी की भाषा को पाठ्यक्रम में शामिल करके पढ़ाई कराई जा रही है, बिहार में स्नातक और परास्नातक स्तर पर भी भोजपुरी की पढ़ाई विभिन्न विश्वविद्यालयों में कराई जाती है साथ ही दिल्ली,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भोजपुरी अकादमी की स्थापना कब इसे प्रोत्साहित करने के कार्य किए जा रहा है
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा में भोजपुरी भाषा से पीएचडी की भी सुविधा उपलब्ध है।
परंतु यह प्रयास और मजबूत हो इसके लिए आवश्यक है कि नालंदा खुला विश्वविद्यालय में पटना में भोजपुरी भाषा की पढ़ाई के स्वीकृति प्रदान किया जाए।

"मा.राज्यपाल सह कुलपति  नालंदा विश्वविद्यालय, पटना,बिहार को सांसद ने लिखा  पत्र भोजपुरी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है भोजपुरी के सम्मान और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भोजपुरी की पढ़ाई खुला विश्वविद्यालय के माध्यम से नितांत आवश्यक है करे विचार।"

रवि किशन ने पत्र में उल्लेख किया है कि आज जरूरत है भोजपुरीभाषा को हम सब सम्मान देते हुए नालंदा विश्वविद्यालय पटना में इसको पढ़ाई हेतु स्वीकृति प्रदान करके भोजपुरी को चाहने वाले लोगों को एक बड़ी सौगात एक बड़ा अवसर प्रदान करें।

आज देश के कोने कोने में भोजपुरी भाषा लोगों के बीच में लोकप्रिय है, लोग अंग्रेजी और हिंदी बोलते हुए भी भोजपुरी को बेहद पसंद करते हैं।
सांसद रवि किशन ने कहा कि भोजपुरी को खुला नालंदा विश्वविद्यालय पटना से भोजपुरी की पढ़ाई की स्वीकृति भाषा को चाहने वालों को एक बड़ा सौगात होगा और भाषा सुरक्षित , संरक्षित भी रखी जा सकती है।
यह हमारी माटी, क्षेत्र की भाषा भोजपुरी है, जिसका सम्मान करना हम सबका दायित्व भी है।

परिजनों के साथ गोण्डा के एक विधायक भी कोरोना संक्रमित,संख्या हुई 418

Posted: 26 Jul 2020 07:13 AM PDT

राकेश सिंह गोण्डा

परिजनों के साथ गोण्डा के एक विधायक भी कोरोना संक्रमित,संख्या हुई 418

गोण्डा।जिले में शनिवार की रात 33 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या 416 हो गई है।इनमें जिले के एक विधायक तथा उनके तीन भाई भी शामिल हैं।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिले के दूरस्थ क्षेत्र के भाजपा विधायक तथा उनके तीन भाई भी कोरोना संक्रमित पाये गये।
उन्होंने ने बताया कि पिछले दिनों वह राज्य सरकार के एक मंत्री से मिले थे.जो बाद में कोरोना संक्रमित पाये गये।कल देर रात आई जांच  रिपोर्ट में उनके भाईयों समेत वह स्वयं भी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं।उन्होंने क्षेत्र के लोगों से अपील किया है कि पिछले एक सप्ताह के अंदर उनके संपर्क में आने वाले लोग अपनी जांच करवा लें।अबतक अस्पताल से ठीक होकर 246 मरीज़ अपने घर जा चुके हैं।इनमें आज अस्पताल से छुट्टी पाने वाले दर्जन भर मरीज़ शामिल हैं।इसके साथ ही जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 162 हो गई है। जिले में अबतक 11 मरीजों की मौत हो चुकी  है।शनिवार की जांच रिपोर्ट में संक्रमित पाये गये मरीजों में नगर क्षेत्र के आठ,बभनजोत के पांच,रुपईडीह के चार,मनका पुर के तीन,मुजेहना व हलधरमऊ के दो-दो तथा बेलसर,तरबगंज,झंझरी,नवाबगंज व कटरा बाजार विकास खण्ड के  एक-एक मरीज़ शामिल हैं।
नगर क्षेत्र के मरीजों में मेवातियान,आवास विकास,सिविल लाइन्स निकट रघुकुल महिला विद्यापीठ व पीपल चौराहा के एक-एक तथा पटेल नगर व हाइडिल कालोनी के दो-दो मरीज़ शामिल हैं।हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने 25 मरीजों की ही पुष्टि की थी।

दलगत, जातिगत ,भाई भतीजा और वंशवाद की राजनीति खत्म करने के लिए राष्ट्रीय जनमंच समय की मांग:- के पी मालिक

Posted: 26 Jul 2020 06:11 AM PDT

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर

दलगत, जातिगत ,भाई भतीजा और वंशवाद की राजनीति खत्म करने के लिए राष्ट्रीय जनमंच समय की मांग:- के पी मालिक


राष्ट्रीय जनमंच की एक राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन बैठक की गई जिसमे बतौर मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार श्री के.पी.मालिक जी उपस्थित थे जो पिछले 28 वर्षो का पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े है और वर्तमान में आप Delhi Journalists Association के Genral Secretry है व Press Association of INDIA के वरिष्ठ सदस्य है I 
आपको बताते चलें कि राष्ट्रीय जनमंच के राष्ट्रीय संरक्षक और समन्वयक संजय मौर्य ने भारतीय राजनीति की कमियों को दूर करने के लिए और समाज के अंतिम आदमी तक सरकार द्वारा प्रदत्त की जा रही सुविधाओं को बेरोकटोक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय जन मंच की स्थापना की ।
यह बैठक राष्ट्रीय जनमंच से जुड़ने वाले नए सहयोगियों के लिए आयोजित की गई थी जो अब से प्रत्येक सप्ताह शनिवार को हुआ करेगी जिसमे संगठन से जुड़ने वाले नवीन सहयोगी साथियों को राष्ट्रीय जनमंच क्या, क्यो और कैसे विषय से अवगत कराया जाएगा। संगठन की विचारधारा से यदि वह सहमत होंगे तो फिर उन्हें संगठन की अग्रिम प्रक्रिया में उचित दायित्व देकर संगठन कार्य मे लगाया जाएगा।
राष्ट्रीय जनमंच की ऑनलाइन , बैठक में कुल 414 सहयोगी देश के 18 राज्यो से उपस्थित थे। आज कि बैठक में 3 राजनीतिक पार्टियों के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी, 19 पत्रकार, 43 ग्राम प्रधान, भारत सरकार में कार्यरत कर्मचारी, शिक्षक, अधिवक्ता, व्यापारी व भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी उपस्थित थे।
भरत राणा ,उषा यादव ,अतुल तिवारी ,महेंद्र कुमार चतुर्वेदी,किमाया कटोच ,अजय जैसवाल,रवि गुप्ता ( अधिवक्ता एवम पत्रकार   ) आदि उपस्थित रहे और अपने विचार व्यक्त किए ।

कोरोना माहमारी चरम पर, यूपी सरकार पूरी तरह फेलः अजय कुमार लल्लू

Posted: 26 Jul 2020 05:45 AM PDT

लखनऊ ब्यूरो

कोरोना माहमारी चरम पर, यूपी सरकार पूरी तरह फेलः अजय कुमार लल्लू

 लखनऊ में अस्पतालों में जगह नहीं, बेड की भयानक कमीः अजय कुमार लल्लू

 यूपी में क्वारंटीन सेंटर और अस्पतालों की स्थिति बड़ी दयनीयः अजय कुमार लल्लू



लखनऊ, 26 जुलाई। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति लगातार भयानक होती जा रही है और सरकार मुंह ढंककर सो रही है। लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में अस्पतालों की कमी है। मरीज दर दर की ठोकर खा रहे हैं।

प्रदेश अध्यक्ष  अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पूरे प्रदेश में अस्पतालों की स्थिति बेहद खराब है। मरीजों की जांच नहीं हो रही है। कोरोना पीड़ित मरीजों के लिए बेड नहीं है।

उन्होंने लखनऊ का उदाहरण देते हुए कहा कि  लखनऊ में कोरोना के 5 हजार से अधिक संक्रमित मरीज हैं। लेकिन अस्पताल के नाम पर मात्र चार कोरोना के अस्पताल बने हुए हैं। एरा में 400 बेड, राममनोहर लोहिया में 100 बेड, पीजीआई में 200 बेड, केजीएमयू में 200 बेड की व्यवस्था है। तो अंदाजा जा सकता है कि राजधानी में यह हाल है तो प्रदेश में और जगह पर क्या हाल होगा।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि रोजाना मीडिया और सोशल मीडिया में कोरोना महामारी की दिल दहला देने वाली खबरें आ रहीं हैं। कहीं अस्पताल में पानी टपक रहा है। कहीं खाने पीने की व्यवस्था नहीं है। कहीं दवा नहीं मिल रही है। कहीं भयानक रूप से गंदगी फैली हुई है। लेकिन मुख्यमंत्री जी मीडिया मैनेज करने में लगे हुए हैं।

प्रदेश अध्यक्ष  अजय कुमार लल्लू ने कहा कि यूपी में क्वारंटीन सेंटर और अस्पतालों की स्थिति बड़ी दयनीय है। कई जगह की स्थिति इतनी खराब है कि लोग कोरोना से नहीं अपितु सरकार की व्यवस्था से डर रहे हैं। अगर कोई आवाज उठाएगा तो उसे पूरा प्रशासनिक अमला लगकर उसके ऊपर उत्पीड़न करेगा।

वाराणसी : बिजलीकर्मियों ने निजीकरण के विरोध में मीटिंग कर बनाई आन्दोलन की रणनीति

Posted: 26 Jul 2020 05:38 AM PDT

कैलाश सिंह विकास

 बिजलीकर्मियों ने निजीकरण के विरोध में मीटिंग कर बनाई आन्दोलन की रणनीति
 
वाराणसी-26जुलाई ।पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के निजीकरण के प्रस्ताव का संज्ञान लेकर विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति की पूर्वांचल कमेटी की आज गूगल मीट के माध्यम से पूर्वांचल संयोजक की अध्यक्षता में  दोबारा बैठक की गई l बैठक में मार्गदर्शक गण के साथ-साथ सभी घटक संघों के सम्मानित पदाधिकारी मौजूद रहे l
   सरकार द्वारा निजीकरण के लिए किए जा रहे कुचक्र से निपटने के लिए बैठक में विस्तृत रूप से चर्चा की गई तथा  जल्द ही एक व्यापक आंदोलन की रूपरेखा तैयार करते हुए एवं आंदोलन का कार्यक्रम निर्धारित करते हुए  निर्णय लिया गया कि  मंगलवार को प्रबन्ध निदेशक पूर्वांचल विधुत वितरण निगम लि0, वाराणसी को ज्ञापन देकर करेंगे आंदोलन की शुरुआत ।
   पदाधिकारियो ने यह भी चेताया कि प्रबन्धन द्वारा इस महामारी के समय निजीकरण का मुद्दा उठाना बिजलीकर्मियों से ही नही बल्कि आमजनता से भी छलावा है जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।
     निजीकरण किसी भी समस्या का समाधान नहीं है l निजीकरण आने वाले समय में किसानों, मजदूरों, आम जनमानस और मध्यमवर्गीय लोगों के लिए सबसे बड़े दुःख का  कारण बनने वाला है l
     बैठक में प्रमुख रूप से इंजी. मायाशंकर तिवारी, श्री ए के श्रीवास्तव, इंजी. नीरज बिंद, इंजी. संजय कुमार भारती, इंजी. राजेंद्र सिंह, इंजी. सुनील कुमार यादव, इंजी. अंकुर पाण्डेय,जीउत लाल, रमन श्रीवास्तव, अनिल कुमार, निखिल श्रीवास्तव,  वीरेंद्र सिंह ,आदि लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए तथा बैठक की अध्यक्षता इंजी. चंद्रशेखर चौरसिया जी ने किया|

बस्ती में छह फर्जी शिक्षकों ने विभाग को लगाया ढाई करोड़ का चूना

Posted: 26 Jul 2020 03:45 AM PDT

आलोक कुमार चौधरी बस्ती

बस्ती में छह फर्जी शिक्षकों ने विभाग को लगाया ढाई करोड़ का चूना


 बस्ती । पैन कार्ड सत्यापन के दौरान सामने आए फर्जीवाड़े में छह शिक्षकों की सेवा समाप्त करने के साथ विभागीय स्तर से मुकदमा भी दर्ज करा दिया गया है। इन आधा दर्जन शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा विभाग को करीब ढाई करोड़ रुपये की चपत लगाई है। वर्षों से सहायक अध्यापक के तौर पर वेतन आहरित करने वाले इन शिक्षकों से अब वसूली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
 दूसरे के नाम पर नौकरी करने की शिकायत पर बीएसए अरुण कुमार ने जांच बैठाई थी। इसमें जिले में करीब दस से 15 साल पूर्व से कार्यरत आधा दर्जन शिक्षकों के कूटरचित व फर्जी प्रमाण पत्रों के आधार पर नियुक्ति हासिल करने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद सभी को चार जुलाई को बर्खास्त कर दिया गया था।
बेसिक शिक्षा कार्यालय से मिली रिपोर्ट के अनुसार जांच में फर्जी निकले सतीश प्रसाद प्रधानाध्यापक, प्राथमिक विद्यालय गुलरिहा सेमरा, ब्लॉक बनकटी ने 28 लाख 81 हजार 692 रुपये वेतन के तौर पर आहरित किया है। विपिन कुमार सहायक अध्यापक, पूर्व माध्यमिक विद्यालय, कटया ब्लॉक गौर ने 34 लाख 11 हजार 308 रुपये, प्रियंका चौधरी, प्रधानाध्यापिका, प्राइमरी कबरा खास, कुदरहा ब्लॉक ने 36 लाख 89 हजार 682 रुपये, धु्रव नारायण, सहायक अध्यापक, बढ़या सरदहा, सल्टौआ ब्लॉक ने 50 लाख 14 हजार 115 रुपये और मालती पांडेय, प्रधानाध्यापिका बड़हरकला, हर्रैया ने 83 लाख 39 हजार 11 रुपये वेतन के रूप में प्राप्त किया है।
जांच में फर्जी निकले सभी छह सहायक अध्यापकों को बर्खास्त कर दिया गया है। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के साथ ही आहरित वेतन की रिकवरी के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है। नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।


*अरुण कुमार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी*

बस्ती : हद से बढ़ने लगे मरीज तो प्रशासन ने बदला कंटेनमेंट जोन का नियम

Posted: 26 Jul 2020 03:38 AM PDT

आलोक कुमार चौधरी

हद से बढ़ने लगे मरीज तो प्रशासन ने बदला कंटेनमेंट जोन का नियम

बस्‍ती । शहरी क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन अब केवल 100 मीटर के दायरे में बनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी  आशुतोष निरंजन ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देश पर यह बदलाव किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने  बताया कि एक से ज्यादा केस होने पर कंटेनमेंट जोन का दायरा 200 मीटर की परिधि का होगा। उसके बाद स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों के अनुसार बफर जोन का निर्धारण किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में सिंगल केस पाए जाने पर 100 मीटर की परिधि में अथवा पूरा मोहल्ला जो भी कम होगा, उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।
 
नौ नए कंटेनमेंट जोन बने

डीएम आशुतोष निरंजन ने कोरोना मरीजों के पाए जाने पर नौ ओर कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसके साथ जिले में कुल 89 कंटेनमेंट जोन हो गए हैं।
 नए कंटेनमेंट जोन में हर्रैया का एकडंगी खुर्द, शहर का गड़गोड़िया, सुर्तीहट्टा, हर्रैया का नाल्हीपुर, बहादुपुर का सेखपुरा व पगार तथा हर्रैया का डुहवा मिश्र शामिल है। यहां पर आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति घर-घर की जाएगी।

Post Bottom Ad

Pages